Free Ration : राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर, इस महीने तक मिलेगा फ्री राशन

Free Ration Scheme : अगर आप भी Ration Card पर Free ration का फायदा उठा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। उत्तर प्रदेश के 15 करोड़ कार्डधारियों के लिए राहत भरी खबर है। यूपी में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) को सितंबर तक बढ़ाने का फैसला लिया गया है। यह Free Ration Yojana का छठा चरण होगा और 44.61 लाख मीट्रिक टन Ration वितरित करने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के तहत Ration card धारकों को Free Ration दिया जाता है

Free Ration

15 करोड़ लोगों को मिलेगी मुफ्त राशन सुविधा

सरकार के इस फैसले से 15 करोड़ लोगों को लाभ होगा। PM Gareeb kalyan Yojana के तहत कार्डधारकों को अप्रैल से सितंबर 2022 तक 5 किलो अतिरिक्त राशन बांटने का प्रावधान है। अभी तक Free Ration Scheme को सितंबर तक मंजूरी दी जा चुकी है। ऐसे में अक्टूबर से लाभार्थियों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

गेहूं 2 रुपये प्रति किलो और चावल 3 रुपये प्रति किलो

दरअसल, केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत उपलब्ध कराए गए ration के लिए इसी माह से शुल्क वसूल किया जाएगा। गरीबों को सरकारी राशन की दुकानों से गेहूं 2 रुपये प्रति किलो और चावल 3 रुपये प्रति किलो की दर से उपलब्ध होगा। यह बदलाव जुलाई माह से राशन वितरण में लागू कर दिया गया है।

वहीं अब लाभार्थियों को सितंबर से Ration लेने की बजाय अब शुल्क देना होगा। जून माह के राशन के साथ ही नमक, साबुत चना और रिफाइंड सोयाबीन तेल लाभार्थियों को मुफ्त (Free Ration Scheme) में वितरित किया जाएगा।

लाभार्थियों को बड़ी राहत

आपको बता दें कि सरकार की इस Free Ration Yojana में बदलाव से 15 करोड़ लोग प्रभावित होंगे। दरअसल यूपी में राशन कार्डधारियों की संख्या 3 करोड़ 59 लाख है। जबकि परिवार के राशन कार्ड धारकों की संख्या तीन करोड़ 18 लाख और अंत्योदय कार्ड धारकों की संख्या 40 लाख के करीब है। ऐसे में अगर यह योजना बंद होती है तो इसका सीधा असर 15 करोड़ लोगों पर पड़ेगा.

वाराणसी के डीएम ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि सरकारी राशन की दुकानों से पात्र घरेलू कार्डधारकों को अंत्योदय कार्ड धारकों के साथ ही राशन शुल्क के साथ उपलब्ध होगा। हालांकि, लाभार्थियों से 1 किलो नमक, 1 लीटर और 1 किलो चना पर कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

हालांकि राज्य सरकार ने लाभार्थियों को बड़ी राहत देते हुए Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana को सितंबर तक जारी रखने का फैसला किया है। PM Garib Kalyan Yojana के तहत हितग्राहियों को Muft ration उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए मनरेगा अंत्योदय से ही श्रम विभाग में पंजीकृत मजदूरों को 5 किलो प्रति यूनिट Ration दिया जाता है।

HomepagePM Kisan Yojanaa

Leave a Comment

close button