Free Ration: 1 दिसंबर से मार्च 2022 तक मुफ्त राशन हेतु PM Garib Kalyan Ann Yojana का विस्तार

PM Garib Kalyan Ann Yojana (Free Ration): प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को मार्च 2022 तक मुफ्त राशन प्रदान करने के लिए ‘PM Garib Kalyan Ann Yojana’ का विस्तार करने का फैसला किया। इसके तहत, सरकार ने अतिरिक्त 5 किलो अनाज के लिए योजना का विस्तार करने का निर्णय लिया है। चार महीने मार्च 2022 तक विस्तार करने का निर्णय लिया , केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं को बताया। भारत सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि पांचवें चरण के तहत राशन पर 53,344.52 करोड़ रुपये की अनुमानित खाद्य सब्सिडी होगी।

Free Ration (PM Garib Kalyan Ann Yojana)

कोरोना संकट और लॉकडाउन के दौरान सरकार ने PM Garib Kalyan Ann Yojana (PM-GKAY) की शुरुआत की, जिसके तहत हर महीने 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दिया जाता है। केंद्र सरकार ने बड़ी राहत देते हुए फ़्री राशन योजना का विस्तार किया है और अब इसे 2022 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को मार्च 2022 तक बढ़ा दिया है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को हर महीने 5 Kg मुफ्त राशन दिया जाता है। पहले इस योजना की अवधि 30 नवंबर को समाप्त हो रही थी, लेकिन अब इसे अगले साल मार्च 2022 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। इस योजना के तहत प्रति व्यक्ति 5 किलो राशन हर परिवार को मुफ्त दिया जाता है

क्या है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना?

सरकार ने कोरोना काल में लगाए गए लॉकडाउन के बाद इस योजना की शुरुआत की थी। केंद्र सरकार ने पीएम गरीब कल्याण योजना (PMGKAN) की शुरुआत की है ताकि कोई भी गरीब भूखा न सो सके। इस योजना के लिए सरकार ने 1.70 करोड़ की राशि आवंटित की थी। इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत हर महीने देश के गरीब परिवारों को मुफ्त राशन दिया जाता है।

इसके तहत गरीबों को 5 किलो गेहूं चावल, 1 किलो दाल मुफ्त दिया जाता है। सभी राशन धारकों को डबल राशन दिया जा रहा है। इस योजना का लाभ आधार कार्ड धारक उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ उन लोगों को मिलता है, जिनकी सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत पहचान करने में सक्षम हो गई है।

यहां करें शिकायत

यदि आपको इस Free Ration योजना का लाभ नहीं मिल रहा है तो आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इस योजना के तहत अगर आपको मुफ्त अनाज नहीं मिल रहा है या फिर राशन एजेंसी आपको देने से मना कर रही है तो आप सरकार के टोल फ्री नंबर 1800-180-2087, 1800-212-5512 या 1967 पर कॉल कर शिकायत कर सकते हैं।

डेली न्यूज़ अपडेट जानने के लिए pmkisanyojana को बुकमार्क करें।

Leave a Comment

close button