Free Solar Panel के तहत मुफ्त बिजली पाएं , जानिए कैसे?

अगर आप Free Solar Panel Yojana के तहत 3 किलोवाट के सोलर पैनल लगाते हैं तो आपको सरकार की ओर से 40 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। वहीं अगर आप 3 किलोवाट का solar panel लगाना चाहते हैं, जिसकी कीमत 30000 है तो इस पर आपको 1,20000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी. तो आइए जानते हैं 3 किलोवाट के solar system से जुड़ी सारी जानकारी।

Free Solar Panel
Free Solar Panel

सौर ऊर्जा (Solar energy) भविष्य में एक बेहतर विकल्प है, जिससे कृषि और मानव का अच्छा विकास होगा। हालांकि, अभी तक पर्यावरण में इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं देखा गया है। वर्तमान स्थिति में इसका उपयोग हर क्षेत्र में किया जा रहा है। यह बिजली उत्पादन के लिए बेहतर विकल्प है।

आपको बता दें कि सौर ऊर्जा का इस्तेमाल कृषि में भी बड़े पैमाने पर हो रहा है। इसको लेकर सरकार भी किसानों की मदद कर रही है. ऐसे में अगर आप भी कम खर्च में सोलर पैनल लगाना (install solar panels) चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपकी मदद करेगा। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप सोलर पैनल योजना का लाभ उठा सकते हैं।

सोलर पैनल लगवाकर लाखों में कमाई, साथ में होंगे ये फायदे

Free Solar Panel Yojana क्या है?

दरअसल एक दिन में करीब 15 यूनिट बिजली की जरूरत होती है। 3kw सौर प्रणाली 1 दिन में 15-20 यूनिट बिजली पैदा कर सकती है, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि मौसम कितना साफ है और आपके पास कौन सी पैनल तकनीक है। इसलिए 3 kW का solar system बरसात के दिनों और सर्दियों में 1 दिन में 15 यूनिट बिजली पैदा नहीं कर सकता है, क्योंकि सर्दियों या बारिश के दौरान सौर ऊर्जा पैनल (solar panel) तक नहीं पहुंच पाती है। इससे सोलर पैनल का पावर जेनरेशन कम होता है।

वहीं, गर्मी के मौसम में आपके लिए 3 kW का solar system फायदेमंद हो सकता है। अगर आप गर्मी के दिनों में air conditioner चलाते हैं, तो आपको 3 kW solar system की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आप solar panel yojana के तहत 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगाते हैं तो आपको सरकार की ओर से 40% सब्सिडी मिलेगी। वहीं अगर आप 3 किलोवाट का solar panel लगाना चाहते हैं, जिसकी कीमत 30000 है तो इस पर आपको 1,20000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी. तो आइए जानते हैं 3 किलोवाट के solar system से जुड़ी सारी जानकारी।

सरकारी सब्सिडी पर घर की छत पर सोलर पैनल ऐसे लगवाएं

3KW Solar Panel के लिए Solar Inverter की आवश्यकता

3 kW solar system लगाने के लिए इन्वर्टर की जरूरत होती है। तो आपके आस-पास कई सारे विकल्प मौजूद हैं। जिसका फायदा आप उठा सकते हैं। हमारे सुझाव के मुताबिक अगर आप 3 kW सोलर सिस्टम लगाने (install 3 kW solar system) की योजना बना रहे हैं तो आपको 4 kW inverter चाहिए।

3kw सोलर पैनल की कीमत (3kw Solar Panel Price)
सोलर पैनल की कीमत (price of solar panels) उसके प्रकार और ब्रांड पर निर्भर करती है, लेकिन नीचे हम आपको तीन प्रकार के सोलर पैनल के बारे में बताएंगे। आप अपने बजट के हिसाब से सोलर पैनल का चुनाव कर सकते हैं।

  • Polycrystalline= 75,000 (रु.25/w)
  • Mono PERC = 90,000 (रु.30/w)
  • Bifacial = 1,20,000 (रु.40/w)

यहाँ दिखाया गया मूल्य कंपनी के आधार पर कम या ज्यादा हो सकता है। यदि आपके पास जगह की कमी नहीं है, तो आप Polycrystalline या Mono PERC solar panels लगा सकते हैं। अगर आपके पास पैसों की कमी नहीं है या जगह की कमी नहीं है तो आप Bifacial solar panel लगा सकते हैं।

PM Kusum Solar Panel Yojana : फायदे/कीमत/सब्सिडी | 60 हजार से 1 लाख रु कमाई का मौका

3kw solar system के लिए बैटरी की कीमत

जहां बैटरी की लागत हमेशा इन्वर्टर पर निर्भर करती है। अगर आप 150 Ah की 4 बैटरी लगाएंगे तो बैटरी की कीमत करीब 60,000 रुपए होगी, क्योंकि एक बैटरी करीब 15,000 रुपए में आती है। वहीं अगर आप low Ah battery लेते हैं तो यह कीमत कम होगी। अगर आप high Ah battery लेते हैं, तो इसकी कीमत ज्यादा होगी, लेकिन आमतौर पर हम केवल 150 Ah battery का ही इस्तेमाल करते।

3 KW सोलर प्लांट सेटअप लागत (3 KW Solar Plant Setup Cost)

यदि आप किसी कंपनी द्वारा 3 kW का सोलर सिस्टम लगाएंगे (install a 3 kW solar system)तो उसकी लागत इस प्रकार होगी

  • Off-Grid Solar: 3,00,000 रुपये
  • Hybrid Solar: 3,30000 रुपये
  • On-Grid Solar: 1,60,000 रुपये

यदि आप पूरी प्रणाली को स्वयं स्थापित करते हैं, तो आप बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं। आप अपनी जरूरत के हिसाब से अपने सिस्टम को कस्टमाइज कर सकते हैं।

Home PageClick Here

Leave a Comment