Free Solar Plant: अब बिजली के बिल से छुटकारा, मुफ्त में लगवाएं Solar Plant, जानें आवेदन की प्रक्रिया

Free Solar Plant: दिनों-दिन बदलते समय के साथ जीवन जीने के तरीकों में भी बदलाव आ रहा है। इसके साथ ही हमारे दैनिक जीवन में उपयोग होने वाली तकनीकऔर तकनीकी सुविधाओं में भी बदलाव आ रहा है। ईंंधन की जगह अब लोग इलेक्ट्रिक गाड़ियों का उपयोग कर रहे हैं और ये इलेक्ट्रिक गाड़ियां Solar Energy से चार्ज की जाती हैं।

अब घरों में लगभग सभी कार्य Solar Panel की सहायता से किये जा रहे हैं। इसी कारण केंद्र सरकार भी लोगों को Solar Energy की तरफ अग्रसर होने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। Solar energy का इस्तेमाल करने से ईंधन का उपयोग कम होगा जिससे प्रकृति का बचाव होगा। इसी के चलते केंद्र सरकार Solar Panel लगाने के लिए ग्राहकों को Subsidy भी प्रदान कर रही है।

जानें क्या है सोलर रूफटॉप योजना?

केंद्र सरकार द्वारा Solar Rooftop योजना की शुरूआत की गयी है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा लोगों को घर की छत पर solar plant लगाने पर subsidy दी जाती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देना है और साथ ही बिजली और कोयले की बचत करना है। सोलर प्लांट के लिए सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी solar plant के साइज पर निर्भर करता है।

अगर व्यक्ति बड़े साइज के सोलर प्लांट को लगा रहे हैं, तो उन्हें प्लांट के साइज के हिसाब से तय की गयी सब्सिडी दी जाएगी। अगर सोलर प्लांट छोटा है तो उसी के अनुसार सब्सिडी कम प्राप्त होगी। केंद्र सरकार द्वारा जनवरी 2022 से Rooftop solar program के तहत रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने की प्रक्रिया को सरल बनाया गया है। इसलिए अब उपभोक्ता स्वयं या किसी विक्रेता के माध्यम से आसानी से रूफटॉप सोलर प्लांट लगवा सकते हैं।

रूफटॉप सोलर योजना के तहत आने वाले खर्च का भुगतान 5 से 6 साल में किया जायेगा। इसके बाद उपभोक्ता 20 साल तक Solar Panel के माध्यम से मुफ्त बिजली का लाभ ले सकते हैं और साथ ही शेष बिजली को सरकार को बेच सकते हैं। इसके अलावा उपभोक्ता सोलर रूफटॉप योजना से सम्बंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट mnre.gov. in पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार द्वारा 1 से 3 किलो वाट तक के सोलर प्लांट पर 40% की सब्सिडी दी जाएगी और 3 से 10 किलोवाट तक के सोलर प्लांट पर 20% की सब्सिडी दी जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा हाउसिंग सोसाइटी को 500 किलो वाट के सोलर प्लांट लगाने पर 20% की सब्सिडी दी जाएगी। रूफटॉप सोलर योजना से सम्बंधित अधिक जानकारी जानने के लिए आप Toll Free Number पर जो इस प्रकार है 1800 1803333 पर कॉल करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सोलर रूफटॉप योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है solarrooftop.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको ‘Apply for Solar Rooftop’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपने राज्य का नाम चुनना होगा और उसके बाद खुले गए एप्लीकेशन फॉर्म को सही प्रकार से भरना होगा।
  • इन स्टेप्स को फॉलो करके आपका सोलर पैनल सब्सिडी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

Leave a Comment

close button