“पहले आओ पहले पाओ” किसानों को मिलेंगे Free Solar Pump, ऑनलाइन आवेदन (शुरू)

PM Kusum Free Solar Pump Yojana : प्रधानमंत्री कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के अंतर्गत राज्य सरकार 23 अगस्त से आवेदन शुरू कर चुका है। पूरे राज्य में कुल 20000 किसानों को सोलर पंप प्रदान किए जाएंगे। हरियाणा सरकार की तरफ से इस योजना के लिए आवेदन करने वाले किसानों की पात्रता, सोलर पंप में क्या क्या दस्तावेज लगेंगे। सोलर पंप के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं, सोलर पंप के लिए कहां आवेदन करें जैसी पूरी गाइडलाइन जारी की है।

Free Solar Pump

PM Kusum Yojana के लाभ

डीजल से चलने वाले पंपों में कमी आएगी और सौर ऊर्जा से चलने वाले पंपों में बढ़ोतरी होगी जिससे उचित सिंचाई होगी।
कुसुम योजना के आने से गरीब किसान भी अपनी खेती में पूरी तरह से सिंचाई कर सकेगा जिससे उसकी फसल बहुत अच्छी होगी।
कुसुम सोलर पंप योजना के आने से डीजल की खपत कम होगी और आने वाली पीढ़ी के लिए डीजल के स्रोत भी सुरक्षित रहेंगे।
अत्यधिक बिजली पैदा करने से किसान उसे ग्रिड को बेच सकेंगे और उससे भी ज्यादा कमा सकेंगे।

PM Solar Pump Scheme 2022: फ़्री में लगाएं सोलर पंप, साथ ही 80000 कमाने का मौका

PM Kusum Yojana के लिए जरुरी दस्तावेज

आधार कार्ड
बैंक खाता पासबुक
भूमि दस्तावेज
मोबाइल नंबर
पता प्रमाण
पासपोर्ट साइज फोटो

PM Kusum Yojana में कौन कौन कर सकते हैं आवेदन ?

पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के तहत सोलर पंप लगवाने के लिए किसान, किसान क्लब, स्वयं सहायता समूह, जल उपयोक्ता संगठन, गौशाला समुदाय आदि लोग इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) के तहत किसान अपना सोलर पंप किस कंपनी से लगवाना चाहते हैं यह वह खुद तय कर सकते हैं। सरकार की तरफ से इस योजना में चयनित कंपनियों की लिस्ट जारी की गई है। उस लिस्ट में आप अपनी मनपसंद कंपनी से सोलर पंप इंस्टालेशन करवा सकते हैं। सोलर पंप के लिए आवेदन करने के बाद सोलर कंपनी द्वारा आपकी साइट का निरीक्षण किया जाएगा। यदि आपकी साइट सोलर पंप लगाने हेतु उपर्युक्त नहीं पाई जाती है तो आपके द्वारा जमा की गई धनराशि बिना ब्याज के आपको वापस कर दी जाएगी।

Solar Pump Yojana 2022 नये आवेदन शुरू | पहले आओ – पहले पाओ

PM Kusum Yojana में पेमेंट केसे करें ?

पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana) में सोलर पंप के लिए आवेदन करने के दौरान एक चालान जनरेट होता है। इस चालान पर प्रत्येक किसान हेतु एक वर्चुअल एकाउंट नंबर दिया जाता है। आपको इसी अकाउंट नंबर पर अपने हिस्से की धनराशि को जमा करना होता है। आवेदन के बाद जब आप अपने हिस्से का पेमेंट जमा कर देंगे तभी आपका आवेदन पूरा माना जाएगा।

PM Kusum Yojana में सोलर पंप के लिए कितना पैसा देना होगा ?

3 HP सोलर पम्प

3 एचपी सोलर पम्प के लिए आपको अपने हिस्से की धनराशि 45,378 रुपये जमा करना होगा। हालांकि चयनित कंपनी के आधार पर इस राशि में 2 से 3 हजार तक का अंतर हो सकता है।

5 HP सोलर पम्प

5 HP सोलर पम्प के लिए आपको अपने हिस्से की धनराशि 64,581 रुपये जमा करना होगा। हालांकि चयनित कंपनी के आधार पर इस राशि में 2 से 3 हजार तक का अंतर हो सकता है।

7.5 HP सोलर पम्प

7.5 HP सोलर पम्प के लिए आपको अपने हिस्से की धनराशि 91,894 रुपये जमा करना होगा। हालांकि चयनित कंपनी के आधार पर इस राशि में 2 से 3 हजार तक का अंतर हो सकता है।

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button