Google Scholarship 2022: गूगल देगा छात्रों को $1000 की छात्रवृत्ति, जाने कैसे करें अप्लाई?

Google Scholarship 2022: गूगल द्वारा एक नई योजना बनाई गई है, जिसे लोग गूगल छात्रवृत्ति के रूप में जानते हैं, इस योजना के तहत छात्रों को $1000 दिया जाएगा, जो कि भारतीय करेंसी के अनुसार ₹74000 है। गूगल ने देश की महिलाओं को तकनीकी क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए यह योजना निकाली है, इस योजना के लिए देश की महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं, इस योजना के तहत वर्ष 2022 तक सत्र में महिलाओं को गूगल की ओर से छात्रवृत्ति दी जाएगी।  इनकम सहायता के रूप में प्रदान की जाए।

All India scholarship 2022:ऑल इंडिया स्कॉलरशिप 2022 में मिलेगी 75,000 रुपये की स्कॉलरशिप, ऐसे करें अप्लाई

Google Scholarship

गूगल छात्रवृत्ति जनरेशन 2022

Google Scholarhsip Generation: गूगल ने एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना चलाई है जिसके तहत देश की महिलाओं को आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।  यह योजना देश भर की महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनने में मदद करेगी। गूगल द्वारा महिलाओं को तकनीकी क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए छात्रवृत्ति दी जा रही है, जैसा कि हम सभी जानते हैं, अभी भी भारत के कई राज्यों में महिलाओं को कई जगहों पर दबाया जाता है, उन्हें घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है।  और उन्हें केवल घर के काम करने के लिए कहा जाता है, लेकिन कई ऐसी जगहें हैं जहां अनुमति दी जाती है, लेकिन वित्तीय सहायता के अभाव में ऐसे लोग कुछ नहीं कर पाते हैं।

इन सब को देखते हुए यह योजना Google द्वारा चलाई गई है, इस योजना के तहत महिलाओं को वर्ष 2022 में गूगल द्वारा छात्रवृत्ति के रूप में भारतीय मुद्रा के अनुसार $1000 यानि ₹74000 तक की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

National Scholarship New Session 2022-23 इस दिन से आवेदन शुरू? NSP Payment New Update

गूगल छात्रवृत्ति के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

Google स्कॉलरशिप के लिए केवल महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं, ऐसी महिलाएं जिन्होंने कंप्यूटर साइंस या इंजीनियरिंग में कंप्यूटर कोर्स या ऐसे किसी कंप्यूटर कोर्स के साथ एशिया में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री प्राप्त की है और जो दूसरे वर्ष में है।  अगर छात्र हैं, तो वे लोग गूगल छात्रवृत्ति के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

Earn Money From Google Task Mate App: Referral Code, Working Invitation Code 2022

गूगल छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने की योग्यता

Google स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए सत्र 2021 – 2022 के लिए महिलाओं का एशिया के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से द्वितीय वर्ष का छात्र होना अनिवार्य है। कंप्यूटर साइंस कोर्स या कंप्यूटर इंजीनियरिंग कोर्स करने वाली महिलाएं आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

साथ ही छात्र का एकेडमिक रिकॉर्ड अच्छा होना चाहिए और छात्र को पूरी जानकारी के साथ सीबी जमा करनी होगी।  आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर विज्ञान क्षेत्र से संबंधित 400 शब्दों का लेख लिखना होगा, जिसमें उम्मीदवारों को यह लिखना होगा कि कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में क्या सुधार किया जाना चाहिए और इसमें क्या गलतियां हैं और इसे कैसे सुधारा जा सकता है

Google Scholarship 2022 Apply Online

गूगल छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • Google छात्रवृत्ति ऑनलाइन के लिए आवेदन करने के लिए, छात्रों को पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा https://buildyourfuture.withgoogle.com/
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद अब आप इसके होम पेज पर आ गए होंगे होम पेज पर आपको स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने का ऑप्शन दिखाई देगा अब आप उस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, अब आप General Google Scholarship Asia Pacific पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको गूगल स्कॉलरशिप से जुड़ी सारी जानकारी दिखाई देगी, अब आप ऑनलाइन अप्लाई करें उस ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जो एप्लीकेशन फॉर्म होगा अब आप उस फॉर्म को सही से भरें और उससे संबंधित दस्तावेज अपलोड करें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • अब लास्ट में सारी जानकारी सही-सही भरने के बाद उसकी फॉर्म रसीद डाउनलोड कर लें या उसका स्क्रीनशॉट ले लें ताकि भविष्य में आप उसका इस्तेमाल कर सकें।

Leave a Comment

close button