Govt Solar Rooftop Scheme: ऐसे मिलेगी हमेशा मुफ्त बिजली, खूब चलाएं AC-पंखे, फिर भी नही होगी बिल की टेंशन

Govt Solar Rooftop Scheme:सरकार सौर ऊर्जा के बेहतर इस्तेमाल पर ध्यान दे रही है और इसके लिए केंद्र की ओर से सब्सिडी भी दी जा रही है. अगर आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाते हैं तो आपको 30 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी। साथ ही इसे घर में इस्तेमाल होने वाली बिजली के विकल्प के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। केंद्र सरकार ऊर्जा के पारंपरिक स्रोतों के बजाय वैकल्पिक स्रोतों पर निर्भरता बढ़ाने पर लगातार जोर दे रही है।

सरकार मदद कर रही है

government is helping:अगर आप यहां सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो इसमें सरकार आपकी मदद करेगी। सोलर पैनल लगाने के लिए सरकार की ओर से सोलर पैनल पर सब्सिडी दी जा रही है। एक बार पैसे खर्च करने से आप लंबे बिजली कटौती और महंगे बिल की समस्या से निजात पा सकते हैं।अगर आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो पहले अंदाजा लगा लें कि आपको रोजाना कितनी यूनिट बिजली की जरूरत है। फिर उसके अनुसार सोलर पैनल का सेट लगाएं।

Govt Solar Rooftop Scheme

घर का पूरा लोड चलाओ बिना बिजली के- लगाओ Portable Solar Power Generator

25 साल तक रहें टेंशन फ्री!

Tension free:इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको राज्य सरकार के अक्षय ऊर्जा प्राधिकरण के पास जाना होगा, जो सोलर पैनल जारी करता है। उनके कार्यालय देश के प्रमुख शहरों में स्थापित किए गए हैं और निजी डीलरों के माध्यम से सौर पैनल प्रदान किए जाते हैं। अगर आप पैनल लगवाने के लिए सब्सिडी चाहते हैं तो उसका फॉर्म भी इन कार्यालयों से मिल जाएगा। एक बार ये सोलर पैनल घर में लग जाने के बाद अगले 25 साल तक आप फ्री में बिजली चला सकते हैं।

ख़ुशख़बरी: अब सरकारी खर्चे पर लगवाएं Solar plant, आपके खाते में आएँगे हर महीने 10 हजार रुपये

पैसे कैसे कमाए

how to earn money: घर की छत पर सोलर प्लांट लगाकर बिजली पैदा की जा सकती है। इसे बेचकर आप पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए कुछ काम करने होंगे… आप स्थानीय बिजली कंपनियों से गठजोड़ कर बिजली बेच सकते हैं। इसके लिए आपको स्थानीय बिजली कंपनियों से लाइसेंस भी लेना होगा। बिजली कंपनियों के साथ बिजली खरीद समझौते करने होंगे। सोलर प्लांट लगाने के लिए प्रति किलोवाट कुल निवेश 60-80 हजार रुपये होगा। प्लांट लगाकर बिजली बेचने पर 7.75 रुपये प्रति यूनिट की दर से पैसा मिलेगा।

Solar Rooftop Subsidy 2022: सरकारी सब्सिडी पर घर की छत पर सोलर पैनल ऐसे लगवाएं

इस योजना में सरकार सब्सिडी भी देती है

The government also gives subsidy in this scheme:अगर आपकी खपत कम है तो आप एक छोटा प्लांट भी लगवा सकते हैं। अगर आप 2kW का सोलर पैनल लगाते हैं, तो इसकी कीमत करीब 1.2 0 लाख रुपये होगी। 3 kW तक के सोलर रूफटॉप पैनल लगाने पर सरकार की ओर से 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी मिलती है। ऐसे में आपका खर्चा घटकर 72,000 रुपये रह जाएगा और आपको सरकार की ओर से 48,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

Free Solar Plant: अब बिजली के बिल से छुटकारा, मुफ्त में लगवाएं Solar Plant, जानें आवेदन की प्रक्रिया

1 thought on “Govt Solar Rooftop Scheme: ऐसे मिलेगी हमेशा मुफ्त बिजली, खूब चलाएं AC-पंखे, फिर भी नही होगी बिल की टेंशन”

Leave a Comment

close button