Govt Solar Rooftop Yojana : मुफ्त बिजली, खूब चलाएं AC-Fan, ऊपर से मोटी कमाई

Govt Solar Rooftop Yojana: सरकार ने 2030 तक अपनी 40 प्रतिशत बिजली गैर-पारंपरिक तरीकों से पैदा करने का लक्ष्य रखा है। सरकार ने इस साल के अंत तक सौर ऊर्जा (solar energy) से 100 गीगावाट बिजली पैदा करने का भी लक्ष्य रखा है, जिसमें से 40 मेगावाट बिजली पैदा करने का लक्ष्य रखा गया है। छतों पर सोलर पैनल लगाकर ( installing solar panels on rooftops) बिजली बनाने की योजना है। लक्ष्य को हासिल करने के लिए सरकार घर की छतों पर सोलर पैनल लगाने पर भी सब्सिडी ( subsidy for installing solar panels) दे रही है।

Govt Solar Rooftop Yojana

बदलती परिस्थितियों के साथ-साथ हर देश की ऊर्जा जरूरतें भी बदल रही हैं। भारत जैसी उभरती अर्थव्यवस्थाओं की ऊर्जा की जरूरतें और तेजी से बढ़ रही हैं, लेकिन तेल और गैस के मामले में आयात (India Oil & Gas Import) पर निर्भरता बहुत अधिक है। इन्हीं कारणों से भारत सरकार पारंपरिक ऊर्जा स्रोतों के स्थान पर वैकल्पिक स्रोतों पर अत्यधिक बल दे रही है। सरकार डीजल-पेट्रोल की खपत को कम कर आयात बिल को कम करना चाहती है।

Solar Rooftop Subsidy Scheme: बचत के साथ कमाई भी

यह योजना (Govt Solar Rooftop Yojana) कई मायनों में आम लोगों के लिए फायदेमंद है। सबसे पहले तो इस योजना के तहत सोलर पैनल लगाने की लागत (the cost of installing solar panels) कम आती है, क्योंकि इसका एक हिस्सा सरकार की ओर से सब्सिडी (Solar Panel Subsidy) के रूप में मिलता है। केंद्र सरकार के अलावा कई राज्य सरकारें भी अपनी तरफ से अतिरिक्त सब्सिडी दे रही हैं। वहीं solar panels लग जाने से बिजली बिल का झंझट खत्म हो जाता है। आपके घर में दैनिक उपयोग के लिए बिजली आपकी छत पर लगे सोलर पैनल से पैदा होती है।

इसका तीसरा फायदा यह है कि इस योजना में कमाई के मौके हैं। अगर घर की छत पर लगे सोलर पैनल आपकी जरूरत से ज्यादा बिजली पैदा कर रहे हैं तो बिजली वितरण कंपनियां (power distribution companies) आपसे इसे खरीद लेंगी। इस तरह Solar Rooftop Subsidy Scheme एक साथ तीन जबरदस्त फायदे देती है। यह एक ऐसा निवेश है, जो न केवल तत्काल बचत प्रदान करता है, बल्कि आय की व्यवस्था भी करता है।

Govt Solar Rooftop Yojana: पूरी लागत कुछ ही समय में वसूल हो जाएगी

आमतौर पर एक घर के लिए 2-4 kW का solar panel काफी होता है। इससे AC, 2-4 पंखे, एक fridge, 6-8 LED lights, 1 पानी की मोटर और टीवी जैसी चीजें आराम से इस्तेमाल की जा सकती हैं। अब मान लीजिए आप उत्तर प्रदेश (Solar Rooftop Scheme UP) में रहते हैं और आपकी छत 1000 वर्ग फीट की है। अगर आप आधी छत यानि 500 वर्ग फुट में सोलर पैनल लगाएंगे (install solar panels) तो प्लांट की क्षमता 4.6kW होगी।

इसमें कुल खर्च 1.88 लाख रुपये होगा, जो सब्सिडी के बाद घटकर 1.26 लाख रुपये रह जाएगा. अब आइए जानते हैं कि इससे आपकी कितनी बचत होगी. solar panels से अपने घर की सभी जरूरतों को पूरा करने से आप हर महीने बिजली बिल में लगभग 4,232 रुपये की बचत करेंगे। एक साल में बचत 50,784 रुपये हो जाती है। यानी आपका पूरा खर्च ढाई साल में वसूल हो जाएगा. 25 वर्षों में आपकी कुल बचत लगभग 12.70 लाख रुपये होगी।

solarrooftop.gov.in Solar Panel Rooftop Yojana Subsidy

अगर आपकी खपत कम है तो आप एक छोटा सा प्लांट भी लगवा सकते हैं। अगर आप 2kW का सोलर पैनल ( install a 2kW solar panel) लगाते हैं, तो इसकी कीमत लगभग 1.20 लाख रुपये होगी। 3 किलोवाट तक के सोलर रूफटॉप पैनल लगाने पर सरकार की ओर से 40 फीसदी तक की सब्सिडी मिलती है। ऐसे में आपकी लागत घटकर 72,000 रुपये रह जाएगी और आपको सरकार की ओर से 48,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी। सोलर रूफटॉप लगाने ( install a solar rooftop) के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

HOMEPAGEPM KISAN YOJANAA

Leave a Comment