Grow Vegetables in Containers : अब कंटेनरों में भी उगाएं सब्जियां, जानें यह तरीका

Grow Vegetables in Containers : अगर आप अपनी खेती खुद करना चाहते हैं तो आपको बड़ी जमीन लेने की जरुरत नहीं है। अब आप अपने आँगन में भी आसानी से खेती कर सकते हैं, वो भी एक कंटेनर में। सब्जी को कंटेनरों में लगाने से (Grow Vegetables in Containers) कई संभावनाएं खुलती हैं और आप काफी रोमांचक और स्वादिष्ट किस्मों की फसलें उगा सकते हैं और काट सकते हैं। तो आज इस लेख में जानते हैं कि कैसे एक कंटेनर में सब्जियों को उगाया (Growing Veggies/Fruit in Containers) जा सकता है।

Grow Vegetables in Containers के प्रकार

सामान्य तौर पर मिट्टी के बर्तनों में उगने वाले पौधों को अन्य बर्तनों की तुलना में पानी देना काफी आसान है। खासकर यदि आप अपने सब्जी के बगीचे को इधर-उधर ले जाते रहते हैं तो एक हल्का कंटेनर चुनने का प्रयास करें। लोगों को लकड़ी से बने सब्जी के कंटेनरों से बचना चाहिए।

Grow Vegetables in Containers

अगर आप पहली बार कंटेनरों में सब्जी को उगा रहे हैं तब आपको कंटेनर बड़ा लेना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। बर्तन जितना बड़ा होता है उतना ही बेहतर होता है। इसका कारण यह है कि बड़े बर्तनों में अधिक मिट्टी होती है और नमी अधिक समय तक रहती है इसलिए आपको ज्यादा पानी नहीं देना पड़ता है। ऐसे कंटेनरों की तलाश करें जो कम से कम 10 इंच चौड़े और 12 इंच गहरे हों। इसमें आधा बैरल, प्लास्टिक-लाइन वाली बुशल टोकरी, और खिड़की के बक्से भी काम कर सकते हैं।

सब्जी के कंटेनरों में किस प्रकार की मिट्टी का उपयोग करना है

हालांकि सब्जियां इस बात को लेकर कोई परेशानी नहीं कि वे किस तरह के बर्तन में हैं उन्हें बस एक पॉटिंग मिक्स की जरूरत है जिससे पानी अच्छी तरह से निकल जाए। अधिकांश अन्य कंटेनर बगीचों की तरह, आपकी सब्जियां कंटेनरों में सबसे अच्छा काम करेंगी। कंटेनरों को भरें ताकि मिट्टी रिम से कम से कम 2-3 इंच नीचे हो। रोपण से ठीक पहले मिट्टी को पानी दें।

How to Grow Vegetables in Containers: कंटेनरों में सब्जियां कैसे लगाएं

अपने कंटेनर गार्डन के लिए पौधों को चुनना आप पर निर्भर है लेकिन शुरुआती समय में ये ध्यान देने वाला है कि आप क्या खाना पसंद करते हैं। ज्यादातर सब्जियों की ज़रूरतें एक जैसी होती हैं। यह बात जानना तब जरुरी है जब खासकर आप एक कंटेनर में कई सब्जियां लगा रहे हैं। आप अपना सब्जी कंटेनर गार्डन उसी समय शुरू कर सकते हैं जब आप बगीचे में सब्जियों को लगाएंगे।

Vegetables You Can Grow In Small Pots: पौधे जोड़ें और खाद डालें

प्रत्येक पौधे के बीच 3-4 इंच की जगह छोड़ दें और बीज पैकेज के निर्देशों के अनुसार समायोजित करें। जरूरत से ज्यादा रोपने पर सभी बीज अंकुरित नहीं होंगे और ज्यादातर पौधों को नष्ट कर देंगे। शुरुआत को उसी स्तर पर सेट करें जिस स्तर पर वे अपने गमले में बढ़ रहे थे। यदि आप प्रत्यारोपण कर रहे हैं तो रूट बॉल को अपने कंटेनर में डालने से पहले जड़ों पर हल्के से खींचकर धीरे से ढीला करें।

Leave a Comment