Growing Tomato Plants in Winter: घर पर ऐसे उगाएं मालामाल टमाटर- Planting, Growing & Harvesting in Hindi

Growing Tomato Plants in Winter- Planting, Growing & Harvesting in Hindi: जैसा कि हम जानते हैं कि टमाटर (tomato) के पौधे गर्म मौसम में होने वाली फसलों में से एक है, जिन्हें सूर्य के प्रकाश की बहुत जरूरत होती है। ये पौधे ठंड सहन नहीं कर पाते हैं, इसलिए टमाटर के पौधों को लगाने से पहले ध्यान रखें कि पौधों को बहुत जल्दी जमीन में न डालें। कई क्षेत्रों में, जहाँ देर से वसंत और गर्मियों की शुरुआत होती है ऐसी जगहों पर टमाटर को बाहर जमीन पर लगाने के लिए मिट्टी पर्याप्त गर्म नहीं हो पाती है। टमाटर को उपयोग हेतु पकने में 60 दिन से 100 दिनों तक का समय लगता है और कभी-कभी इससे भी अधिक समय लग जाता है, यह टमाटर की किस्म पर निर्भर करता है।

ज्यादातर माली वसंत ऋतु में मौसम के गर्म होने के बाद बीज लगाने के बजाय छोटे “स्टार्टर प्लांट” लगाते हैं। कई माली अपने प्रत्यारोपण किसी बगीचे केंद्र या नर्सरी से खरीदते हैं, लेकिन आप आसानी से घर के अंदर बीज से पौधे उगा सकते हैं। टमाटर की कुछ किस्में ऐसी भी हैं जो ठंडे मौसम और छोटे दिनों के साथ भी अच्छी तरह से सेट होते हैं।

Growing Tomato Plants in Winter

सर्दियों में उगने वाले टमाटरों को कंटेनरों में लगायें

Tomato Farming In Winter: जानकारी अनुसार सर्दियों (winter) उगने वाले टमाटर बगीचे के बजाय कंटेनरों में अधिक जल्दी और अच्छे से पनपते हैं। सर्दियों मौसम में बगीचे की जमीन पर उगने के विपरीत ये पौधे कंटेनरों में बेहतर प्रदर्शन करते हैं। सर्दियों के मौसम में बगीचे की जमीन के बजाय एक कंटेनर में सूरज द्वारा मिट्टी को गर्म करना आसान होता है। जैसे कि हम जानते हैं कि टमाटर बहुत ज्यादा उपयोग में आने वाली सब्जियों में से एक है। वैसे तो टमाटर बारहमासी होता है किन्तु सर्दियों में टमाटर उगाने के लिए कई सावधानियां रखनी पड़ती है।

Tips for Growing Tomatoes in Winter : टमाटर सामान्य इनडोर प्लांट (indoor plant) नहीं हैं, लेकिन फिर भी टमाटर को इंडोर उगाया जा सकता है। यदि टमाटर के पौधे को इंडोर भी ग्रीष्मकालीन वातावरण प्रदान किया जाये तो टमाटर आसानी से उग सकते हैं। आमतौर पर सर्दियाँ खत्म होने के बाद वसंत में टमाटर के पौधे लगाए जाते हैं, लेकिन घर के अंदर टमाटर को कभी भी उगाया जा सकता है। इसके साथ ही टमाटर की नियमित फसल प्राप्त करने के लिए उनके रोपण के समय को कम भी किया जा सकता है। सर्दियों में टमाटर को घर के अंदर उगाने के लिए, टमाटर के कंटेनर के लिए एक गर्म, उज्ज्वल स्थान की जरूरत होती है। टमाटर के पौधे को पर्याप्त रोशनी मिलनी चाहिए और इसके लिए रोशनी को बढ़ाना जरुरी है, क्योंकि सर्दियों में आमतौर पर चमकदार खिड़कियों में भी रोशनी मंद और अल्पकालिक होती है।

Growing Money Plant in Pots Indoors Balcony (in Hindi): मनीप्लांट लगाने का चमत्कारी तरीका

Solar Subsidy and loan for Agriculture: रूफटॉप और कृषि के लिए ऋण योजनाएं

NAREGA Job Card List 2023: नरेगा जॉब कार्ड सूची (State Wise)

मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन | घर बैठे पाएं Mobile Banking- Online Banking Services

Google Scholarship : सभी छात्रों को $1000 [₹80,000] की गूगल स्कालरशिप, ऐसे भरे फॉर्म

शीतकालीन मौसम में उगने वाली टमाटर की कुछ बेहतरीन किस्में

Grow Tomatoes At Home (SEED TO HARVEST): यहां हम सर्दियों के मौसम में उगने वाले टमाटर की कुछ किस्मों की सूची दे रहे हैं जो ठंड मौसम में आसानी से उग जाते हैं और साथ ही 65 दिनों से कम time में पक जाते हैं।

  • पॉल रॉबसन
  • नॉर्थेर्न लाइट्स
  • सैन फ्रांसिस्को कोहरा
  • जेटसेट्टर
  • म्यूल टीम
  • ग्लेसियर
  • स्तूपिस
  • साइबेरिया
  • सिल्वर ट्री
  • ओरेगन स्प्रिंग

सर्दियों में टमाटर कैसे उगायें?

Plant, Grow, and Harvest Tomatoes: जैसे कि हम जानते हैं कि टमाटर की ज्यादातर किस्में बारहमासी होती हैं और इन्हें सर्दियों में भी उगाया जा सकता है। सर्दियों में टमाटर उगाने के लिए यह ध्यान देना बहुत जरुरी है कि टमाटर का पौधा पूरी तरह से स्वस्थ होना चाहिए। सर्दियां केवल गर्म, बहुत उज्ज्वल स्थानों में काम करती हैं, केवल निर्धारित किस्मों को ही पूरे पौधों के रूप में ओवरविन्टर किया जा सकता है, जबकि अनिश्चित पौधों को कटिंग के रूप में भी ओवरविन्टर किया जा सकता है। इसके अलावा, टमाटर के पौधे सर्दियों में भी फूल सकते हैं, लेकिन इन्हें हटा दिया जाना चाहिए क्योंकि फलों में पौधे की बहुत ज्यादा ऊर्जा खर्च होती है।

  • सबसे पहले टमाटर के बीज को बीज स्टार्टर मिक्स में बो दें। उन्हें 15 सेमी. गहरे गमलों में 6.5 मिमी. तक रोप दें । ध्यान रहे बीजों को अंकुरित होने के लिए मिट्टी को हल्का नम और गर्म स्थान पर रखना होगा। रेफ्रिजरेटर के ऊपर रखना सही जगह हो सकती है, क्योंकि वहां पौधे को पर्याप्त गर्मी मिल सकती है।
  • सर्दियों में और शुरुआती वसंत में टमाटर के पौधों की निरंतर आपूर्ति के लिए आपको हर दो हफ्ते में बीज का एक नया पॉट शुरू करना होगा।
  • इसके बाद 5 से 10 दिनों में बीज अंकुरित हो जायेंगे और उसके बाद बीजों के सभी गमलों को एक दक्षिणी खिड़की के पास तेज प्रकाश वाले क्षेत्र में रखना होगा।
  • इसके अलावा आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि वह खिड़की खराब न हो और साथ ही उसका आंतरिक तापमान 65 F. (18 C.) या उससे अधिक होना चाहिए। फूलों को गर्म तापमान द्वारा बढ़ावा दिया जाएगा और सबसे अच्छी वृद्धि 75 से 85 F. (24-29 C.) होने पर होगी।
  • जब रोपाई 3 इंच (7.5 सेमी.) लंबी हो जाए तो उन्हें दूसरे बड़े गमलों में लगाना होगा और साथ ही हर दो हफ्ते में पौधों को खाद भी देनी होगी ।
HOMEPAGEPM KISAN YOJANAA

Leave a Comment