Health Card 2022 : ऐसे बनवाये अपना Health ID Card, मिलेंगे ढेरों लाभ

Health Card: Health ID Card भारत के प्रत्येक नागरिक के स्वास्थ्य सशक्तिकरण में एक क्रांतिकारी और महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहा है, जिसे भारत के 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने लॉन्च किया है। इस डिजिटल हेल्थ कार्ड की मदद से भारतीय नागरिक आसानी से भारत के किसी भी अस्पताल में चिकित्सा सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।

बनवाये अपना Health ID Card मिलती है बहुत सी सुविधा

यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी भारतीय नागरिक अपने पीएम स्वास्थ्य कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं ताकि बेहतर सेहत और बेहतर भविष्य सुनिश्चित और सुरक्षित किया जा सके।

पीएम मोदी ने प्रत्येक भारतीय नागरिक के बेहतर स्वास्थ्य और बेहतर भविष्य के लिए स्वास्थ्य सशक्तिकरण सुनिश्चित करने के लिए 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर इस योजना (पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021) को लॉन्च किया। भारत सरकार पीएम मोदी डिजिटल हेल्थ कार्ड 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए विंडो खोलती है जिसे इंटरनेट के माध्यम से आसानी से प्राप्त किया जा सकता है, इसलिए सभी इच्छुक नागरिक अपने बेहतर स्वास्थ्य और बेहतर भविष्य के लिए इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आप स्वास्थ्य आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना

इस योजना (पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड 2021) के तहत सभी पंजीकृत रोगी अपने जीवन और भविष्य को सुरक्षित करने के लिए किसी भी सरकारी और निजी अस्पताल में आपातकालीन स्तिथि में चिकित्सा की सुविधा पा सकते हैं और यही योजना का मुख्य ध्येय है

डिजिटल Health Card के लाभ और विशेषताएं

यह स्वास्थ्य पहचान पत्र प्रत्येक भारतीय नागरिक का स्वास्थ्य सशक्तिकरण सुनिश्चित करने में एक क्रांतिकारी और महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए है। इस डिजिटल हेल्थ कार्ड के जरिए सरकार मरीज की हर जानकारी को डिजिटली स्टोर करेगी। इस कार्ड की मदद से हर जगह मेडिकल रिपोर्ट ले जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि सभी पंजीकृत मरीज इस स्वास्थ्य कार्ड पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड के माध्यम से अपनी मेडिकल रिपोर्ट आसानी से पा सकते हैं।

इस डिजिटल कार्ड के जरिए मरीज की मेडिकल हिस्ट्री की हर जानकारी को पूरी तरह गुप्त रखा जाएगा। सभी पंजीकृत रोगी भारत के किसी भी अस्पताल में इस हेल्थ आईडी कार्ड के माध्यम से आसानी से, आसानी से और जल्दी से अच्छा और बेहतरीन चिकित्सा उपचार प्राप्त कर सकते हैं, यह योजना भारत के चिकित्सा क्षेत्र में एक बड़ी और क्रांतिकारी है।

एनडीएचएम हेल्थ आईडी कार्ड आवेदन प्रक्रिया

यहां हम आपको स्वास्थ्य कार्ड (Health Card) के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं बता रहें हैं –

सबसे पहले NDHM की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। आपकी स्क्रीन पर होमपेज दिखाई देगा। इस होम पेज पर आपको “क्रिएट हेल्थ आईडी” का ऑप्शन मिलेगा और आपको उस पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपके सामने “क्रिएट योर ओन हेल्थ आईडी नाउ” का एक नया विकल्प आएगा और आपको उस पर क्लिक करना है! अपनी खुद की हेल्थ आईडी बनाने के२२क` लिए आपको दो अलग-अलग विकल्प मिलेंगे जो इस प्रकार हैं। आधार के माध्यम से उत्पन्न करें और मोबाइल आदि के माध्यम से उत्पन्न करें। यदि आप “आधार के माध्यम से उत्पन्न करें” विकल्प का चयन करते हैं तो आपको अपना स्वास्थ्य आईडी बनाने के लिए अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।

NDHM Health id Card application process

यदि आप “जनरेट वाया मोबाइल” विकल्प चुनते हैं तो आपको अपना स्वास्थ्य आईडी बनाने के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। आपके द्वारा चुने गए विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा जिसमें हेल्थ आईडी बनाने के लिए आवेदन पत्र होगा। फिर आपको सभी जानकारी सही-सही भरनी है और अंत में, आपको अपना आवेदन पत्र आदि जमा करने के लिए “सबमिट” विकल्प पर क्लिक करना होगा। सभी आवश्यक चरणों को पूरा करने के बाद आप आसानी से अपना खुद का हेल्थ कार्ड आईडी बना सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि आपको डिजिटल हेल्थ कार्ड (पीएम हेल्थ आईडी कार्ड) के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्य योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए वेबसाइट पर नियमित रूप से बने रहें

Leave a Comment

close button