Highest Paying Jobs in India : अगर आप भी चाहते हैं इन सेक्टरों में जॉब, तो जानें लिस्ट

Highest Paying Jobs in India : भारत एक विकासशील देश है और पिछले कुछ दशकों में इसने अधिकांश क्षेत्रों में जबरदस्त विकास दिखाया है। यही कारण है कि जो छात्र शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं या पढ़ाई पूरी कर चुके हैं वे अपने संबंधित क्षेत्रों में भारत में अच्छी वेतन वाली नौकरियों की तलाश कर रहे हैं। आज इस लेख में 2022 में विभिन्न क्षेत्रों, सरकारी, निजी में सबसे अच्छी सैलेरी वाली नौकरी को लेकर आए हैं।

Highest Paying Jobs in India

Highest Paying Jobs in India 2022

इस देश में अच्छे वेतन के साथ साथ सुरक्षित जॉब पाने का हर किसी का सपना होता है। लेकिन ऐसी नौकरी पाने के लिए आपके पास अच्छी योग्यता भी होनी चाहिए। उससे पहले उन्हें इस बात का अंदाजा हो जाना चाहिए कि वे कौन से जॉब प्रोफाइल हैं जिनमें उन्हें सबसे ज्यादा वेतन मिलेगा। आइए जानें इन नौकरी के बारे में पूरी डिटेल।

Civil Services

सिविल सेवा भारत में प्रतिष्ठित सेवाओं में से एक है और इसलिए यह भारतीय युवाओं के लिए करियर विकल्पों की मांग में से एक है। यही कारण है कि हर साल लाखों उम्मीदवार सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Exam) में शामिल होते हैं लेकिन उनमें से कुछ ही नौकरी पाने में सफल होते हैं।

यदि आप एक सिविल सेवक बनने के इच्छुक हैं तो आपको तीन विकल्पों में से एक को चुनना होगा। IFS – भारतीय विदेश सेवा, IAS – भारतीय प्रशासनिक सेवाएं और IPS – भारतीय पुलिस सेवाएं। आपको बता दें कि एक IAS,IPS और IFS की शुरुआती मासिक वेतन.56,000 रुपए से लेकर 2,50,000 रुपए तक होता है।

Investment Banker

निवेश बैंकर (Investment Banker) की जॉब भारत में बहुत सारे छात्रों के लिए भी एक सपना है। जो धन और वित्त का प्रबंधन करना पसंद करते हैं। निवेश बैंकरों को आमतौर पर मनी मैन के रूप में जाना जाता है। निवेश की नौकरी भारत में नहीं बल्कि दुनिया भर में शीर्ष भुगतान वाली नौकरियों में से एक है। भारत में एक निवेश बैंकर की सैलेरी 9,92,681 प्रति वर्ष है।

Data Scientist

डेटा साइंटिस्ट एक और टॉप-पेड पेशा है जो पिछले कुछ वर्षों से भारत में काफी चर्चा में है। डेटा विज्ञान के क्षेत्र में कैरियर के अवसर भारत में पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़े हैं। यह मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि भारत ने इन वर्षों में भारी तकनीकी प्रगति और विकास का अनुभव किया है। भारत में डेटा साइंस की नौकरी के उद्घाटन में 62% की वृद्धि देखने को मिलेगी। भारत में डाटा साइंटिस्ट की एंट्री लेवल सैलरी 6 से 7 लाख सालाना है।

Chartered Accountants

चार्टर्ड अकाउंटेंट (Chartered Accountants) पेशा मांग वाले व्यवसायों में से एक है और आने वाले भविष्य में भी इसकी बहुत बड़ी मांग है। हालांकि सीए का पेशा नया नहीं है लेकिन यह भारत में लंबे समय से अधिकांश कॉमर्स छात्रों की पहली और सबसे महत्वपूर्ण करियर पसंद रही है।

Highest Paying Jobs for Freshers

हर साल बड़ी संख्या में छात्र अपनी शिक्षा पूरी करते हैं छात्र बड़ी संख्या में नौकरी की तलाश शुरू करते हैं। फ्रेशर्स के लिए नौकरी के बड़े अवसर हैं हर क्षेत्र में नए दिमाग की मांग है क्योंकि फ्रेशर्स नए विचारों और उत्साह से भरे हुए हैं। यही कारण है कि कंपनियां हर साल बड़ी संख्या में नए कर्मचारियों की भर्ती करती हैं और उन्हें अच्छी खासी सैलरी देती हैं।

Highest Paid IT Jobs

जो लोग आईटी क्षेत्रों में शामिल होना चाहते हैं, वे भारत में सबसे अधिक भुगतान वाली आईटी नौकरियों के इस खंड की जांच कर सकते हैं और यह जान सकते हैं कि इस विशेष क्षेत्र में नौकरियों के मामले में क्या संभावनाएं हैं। तो जानें इन लिस्ट को

JobAverage SalaryEligibility
Artificial Intelligence (AI) Engineer6 lakhBachelor’s Degree in Mathematics/Computer Science/Statistics/ IT
Data warehouse architect14-19 lakh per annumBachelor’s degree in computer or related field
Technical project manager6-7 lakh per annumBachelor’s degree in a related field, Required certification and skills
Mobile Application Developer4-5 lakh per annumBachelor’s degree
Business Intelligence Analyst5-6 lakhs per annumBachelor’s degree in computer/ related field plus analytical skills

Highest Paying Work From Home Jobs in India

वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कॉन्सेप्ट ने पिछले कुछ वर्षों में भारी गति पकड़ी है और यही कारण है कि इसे भविष्य के रूप में देखा जा सकता है। दुनिया भर में कोविड -19 महामारी और लॉकडाउन की स्थिति ने कंपनियों को इसे एक दीर्घकालिक विकल्प के रूप में माना है क्योंकि अधिकांश कर्मचारी विशेष रूप से आईटी कंपनियों में घर से काम कर रहे हैं। गिग इकॉनमी की ओर बढ़ते हुए फोकस ने भी घर से काम करने के इस लन को बढ़ाया है।

  • कंटेंट राइटर
  • एफिलिएट मार्केटर
  • बिज़नेस डेवलपर ऑफिसर
  • होम बेस्ड डाटा एंट्री ऑपरेटर
  • ट्रांसलेटर
  • सोशल मीडिया मैनेजर
  • ग्राफिक डिजाइनर
  • ब्लॉगर
  • वेब डेवलपर

Highest Paying Engineering Jobs In India

इंजीनियरिंग की नौकरियां लंबे समय से भारत में सबसे पसंदीदा करियर विकल्पों में से एक हैं क्योंकि इस पेशे में नियोक्ताओं को अच्छा भुगतान किया जाता है। भारत में इंजीनियर बनने के लिए मूल योग्यता में बी.टेक डिग्री है। 2022 और उसके बाद भारत में सबसे अधिक वेतन पाने वाली इंजीनियरिंग नौकरियां नीचे दी गई है।

JobAverage SalaryMin Qualification
Nuclear EngineeringRs.975915- 15 lakh per annumBachelor degree in related field
Aerospace EngineeringRs.836782 as per annumBachelor degree in related field
Petroleum Engineering8 lakh to 10 lakh per annumBachelor degree in related field
Material Engineering7 lakh per annumBachelor degree in related field
Computer Science EngineeringRs.811,034 per annumB.Tech (CS) and equivalent

Highest Paying Agriculture Sector Jobs

कृषि उद्योग भारत के सबसे बड़े क्षेत्रों में से एक है क्योंकि आधी से अधिक आबादी इस क्षेत्र में काम करती है। हालांकि यह क्षेत्र इस देश के सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है केवल कुछ ही लोग कृषि उद्योग में काम करने में रुचि रखते हैं।

Job
Average Salary
Qualification
Indian Forest Services (Govt. job)10-13 lakh per annumMin. Bachelor’s degree in a related subject
Director General at Agriculture InstitutesRs.225590/- per monthGraduate Degree/PHD Plus work experience
Agriculture ScientistRs.84250/- per monthMin. Bachelor’s degree in a related subject
Agriculture Officer4-5 Lakh per annumBachelor’s degree in a related subject
Lecturer (Agriculture Institutes)5-6 lakh per annumNET Qualified/ PhD
Horticulture Field OfficerRs.330000Bachelor’s Degree plus Entrance Test qualified

Leave a Comment