ICSE 10th Class Result 2022: रिजल्ट हुआ जारी ऐसे करे चेक

ICSE 10th Class Result 2022: जैसा कि हम जानते हैं कि काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) द्वारा कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाती है। इस साल ICSE 10th Class Result 2022 की बोर्ड परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से आयोजित कराई गई थी। बोर्ड परीक्षा 2022 में बैठने वाले सभी छात्र बेसब्री से ICSE 10वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

ICSE 10th Class Result 2022 के दूसरे सेमेस्टर 2022 परीक्षा का रिजल्ट 15 जुलाई 2022 को ऑफिसियल वेबसाइट cisce.org पर घोषित किया जायेगा। आईसीएसई 2022 परिणाम की जांच करने के लिए, छात्रों को अपना Index Number और UID Number भरना होगा और उसके बाद दिए गए कैप्चा कोड को भरना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट पर आईसीएसई 10वीं कक्षा के परिणाम जारी होने के बाद, छात्र Digilocker App के माध्यम से डुप्लीकेट mark sheet डाउनलोड कर सकते हैं

और दो या तीन सप्ताह के बाद छात्र अपने संबंधित स्कूलों से Original Marksheet प्राप्त कर सकते हैं। ICSE Board द्वारा कक्षा 10 वीं के परिणाम की आधिकारिक घोषणा के बाद ही आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर टॉपर सूची घोषित की जाएगी। कक्षा 10वीं सेमेस्टर 2 के परीक्षा परिणाम के बाद छात्र Topper List में अपना नाम देखकर अपने स्कोर की जांच कर सकते हैं। कक्षा 10वीं के लिए ICSE बोर्ड का परिणाम 15 जुलाई 2022 को जारी होने जा रहा है।

वर्ष 2021 में ICSE बोर्ड ने टॉपर सूची जारी नहीं की गयी थी, लेकिन इस वर्ष ICSE बोर्ड परिणाम घोषित होने के बाद Toppers List भी जारी करेगा। आईसीएसई बोर्ड परीक्षा में सबसे ज्यादा अंक पाने वाले छात्रों का नाम टॉपर्स की सूची में सबसे ऊपर होगा। उम्मीद जताई जा रही है कि आईसीएसई कक्षा 10 वीं की Toppers List जुलाई 2022 के महीने में जारी की जाएगी।

ICSE 10th result 2022

ICSE 10th Class Result 2022 की जांच करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया

ICSE 10th Class Result 2022 के लिए बोर्ड का परिणाम घोषित नहीं किया है, आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद आईसीएसई बोर्ड के छात्र अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं। आईसीएसई और आईएसई कक्षा 10 परिणाम डाउनलोड करने के लिए, छात्रों को परीक्षा प्रवेश पत्र पर प्रिंट UID Number दर्ज करना होगा। आईसीएसई कक्षा 10वीं सेमेस्टर II बोर्ड परीक्षा की ऑनलाइन मार्कशीट डाउनलोड और प्रिंट करने के लिए, छात्रों को नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  • सबसे पहले, छात्रों को आईसीएसई बोर्ड के आधिकारिक पोर्टल cisce.org पर जाना होगा।
  • अब होम पेज पर छात्र को ‘SEM 2-Results’ लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद नए पेज पर आईसीएसई बोर्ड का रिजल्ट पोर्टल नए टैब में खुल जाएगा।
  • उसके बाद, कक्षा 10 वीं के छात्रों को आईसीएसई चुनना होगा और फिर छात्रों को एडमिट कार्ड में दिए गए UID Number या Index Number दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद, छात्रों को कैप्चा कोड को दिए गए स्थान में दर्ज करना होगा और फिर ‘View Result’ के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब, कंप्यूटर स्क्रीन पर ICSE 10th Class Result 2022 प्रदर्शित हो जायेगा और फिर ‘Print Result’ विकल्प पर क्लिक करके छात्र अपने रिजल्ट का प्रिंट आउट ले सकते हैं।

Leave a Comment