ICSE Board 2022 Topper List: कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी, जानें नाम और टॉपर सूची

ICSE Board 2022 Topper List: जैसे कि हम जानते हैं कि हर बार की तरह इस साल भी ICSE कक्षा 10 के छात्र अपनी बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। इस साल भी ICSE बोर्ड की परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से सम्बंधित स्कूलों में आयोजित कराई गई थी। बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं के दूसरे सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम 17 जुलाई 2022 को बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है cisce.org पर जारी किया जायेगा। आईसीएसई बोर्ड 2022 का रिजल्ट चेक करने के लिए परीक्षार्थियों को अपने Index Number और UID Number का उपयोग करना होगा और फिर छात्रों को स्क्रीन पर दिए कैप्चा कोड को भी भरना होगा।

इसके अलावा आईसीएसई कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी होने के पश्चात्, छात्र डिजिलॉकर ऐप के द्वारा अपनी डुप्लीकेट mark sheet प्राप्त कर सकते हैं और दो या तीन हफ्ते के बाद सभी छात्र अपने स्कूल में जाकर ओरिजिनल अंकतालिका प्राप्त कर सकते हैं। ICSE Board कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट cisce.org पर Topper list भी जारी की जाएगी। सभी छात्र कक्षा 10वीं सेमेस्टर 2 का Topper List में अपना नाम चेक करके अपने तथा अन्य छात्रों के स्कोर की तुलना कर सकते हैं।

इससे पहले वर्ष 2021 में आईसीएसई बोर्ड ने Topper List जारी नहीं की थी, लेकिन इस साल ऑफिसियल वेबसाइट पर रिजल्ट जारी होने के बाद Toppers List भी जारी होगी। सभी छात्र ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करके अपना रिजल्ट जाँच सकते हैं और आईसीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं की टॉपर लिस्ट भी चेक कर सकते हैं।

ऑनलाइन माध्यम से ICSE बोर्ड 2022 कक्षा 10 रिजल्ट चेक करने की प्रक्रिया

जैसे कि हम जानते ही हैं कि अभी तक ICSE Board ने वर्ष 2022 के लिए कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी नहीं किया है। जानकारी के अनुसार ICSE Board कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट आज यानी कि 17 जुलाई 2022 को ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किया जायेगा। परीक्षा में उपस्थित सभी परीक्षार्थी रिजल्ट जारी होने के बाद अपना ICSE Board का रिजल्ट ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है cisce.org पर विजिट करके डाउनलोड कर सकते हैं। आईसीएसई बोर्ड कक्षा 10 का रिजल्ट देखने के लिए और डाउनलोड करने के लिए, परीक्षार्थियों को अपना UID Number भरना होगा। सभी छात्र नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आईसीएसई कक्षा 10वीं सेमेस्टर 2nd की बोर्ड परीक्षा की मार्कशीट डाउनलोड और प्रिंट आउट ले सकते हैं।

  • सबसे पहले, आपको ICSE Board की ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है cisce.org पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको ‘SEM 2 Results’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आईसीएसई बोर्ड का रिजल्ट पेज नए टैब में खुलेगा, जहाँ कक्षा 10वीं के छात्रों को ICSE सेलेक्ट करना है और फिर अपना UID Number और फिर कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा और उसके बाद आपको ‘View Result’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, कंप्यूटर स्क्रीन पर आपका ICSE Board कक्षा 10वीं का result दिखाई देगा और फिर आप Result का प्रिंट आउट भी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment