JEE Advanced Result 2022, यहां करें चेक

JEE Advanced Result 2022: जैसा कि सभी जानते हैं कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों जैसे कि IIT, NIT और IIIT जैसे मुख्य संस्थानों में इंजीनियरिंग कोर्स में प्रवेश लेने के लिए ही JEE एडवांस परीक्षा का आयोजन किया जाता है। आईआईटी, बॉम्बे द्वारा इस परीक्षा का पूरा आयोजन किया गया था। जैसा कि हम जानते ही हैं कि IIT बॉम्बे द्वारा 28 अगस्त, 2022 को JEE एडवांस्ड की परीक्षा आयोजित कराई गयी थी और इस परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की 3 सितंबर, 2022 को ऑफिसियल वेबसाइट पर अपलोड कर दी गयी थी।

JEE Advanced Result 2022

जानकारी के लिए बता दें कि जेईई एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन देश में प्रसिद्ध 23 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में कराये जाने वाले बीई यानी बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग, बीटेक यानी बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी और अन्य तकनीकी पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले उम्मीदवारों के लिए किया जाता है। इस परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थी ही इन संस्थानों में प्रवेश ले पाते हैं। 03 सितंबर 2022 को आईआईटी बॉम्बे द्वारा आधिकारिक वेबसाइट जो इस प्रकार है jeeadv.ac.in पर जेईई एडवांस्ड परीक्षा की Provisional Answer Key अपलोड की गयी थी।

JEE Advance 2022 Result Declared

जानकारी के अनुसार भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, आईआईटी बॉम्बे दौरा 11 सितंबर, 2022 को जेईई एडवांस्ड 2022 का रिजल्ट जारी किया गया है । जानकारी के अनुसार IIT बॉम्बे द्वारा ऑफिसियल वेबसाइट पर सुबह 10 बजे result जारी किया गया। परीक्षा में शामिल सभी अभ्यर्थी कल अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। रिजल्ट डिक्लेअर होने के बाद अभ्यर्थी साथ के साथ ऑफिसियल वेबसाइट पर जो इस प्रकार है jeeadv.ac.in अपना JEE एडवांस 2022 Scorecard भी चेक कर सकते हैं।

रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी आसानी से अपना scorecard डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसके अलावा आईआईटी बॉम्बे द्वारा रिजल्ट के साथ ही जेईई एडवांस 2022 परीक्षा की Final Answer Key भी जारी कर दी जाएगी। इसके अलावा आईआईटी बॉम्बे द्वारा संयुक्त सीट आवंटन (JoSAA) 2022 प्रक्रिया 12 सितंबर, 2022 से शुरू की गई है।

JEE Advanced Result 2022 Check करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले अभ्यर्थी को JEE Advanced की ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है jeeadv.ac.in 2022 पर जाना होगा।
  • उसके बाद अभ्यर्थी को होमपेज पर JEE Advanced Result 2022 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अभ्यर्थी को अपना परीक्षा का रोल नंबर, जन्म तिथि और मांगी गयी अन्य अन्य लॉगिन डिटेल्स के साथ Login करना होगा।
  • इसके बाद कंप्यूटर स्क्रीन पर अभ्यर्थी का JEE Advanced 2022 का Result दिखाई देगा।
  • अभ्यथी अपने भविष्य में उपयोग के लिए अपना JEE Advanced 2022 Scorecard Download कर सकते हैं।
pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button