JEE Main 2022: जल्द शुरू होगी जेईई मेन दूसरे चरण के लिए आवेदन प्रक्रिया, एनटीए फिर खोलेगा रजिस्ट्रेशन विंडो

JEE Main 2022: जैसा कि हम जानते हैं कि JEE-Main 2022 के पहले चरण के लिए परीक्षा हो चुकी है और साथ ही दूसरे चरण के लिए आवेदन की प्रक्रिया गुरुवार को पूरी की जा चुकी है, लेकिन कई विद्यार्थी आवेदन के लिए इच्छुक होने के बावजूद दूसरे चरण के लिए समय से आवेदन नहीं कर पाए थे।

इसलिए विद्यार्थियों को एक और अवसर दिया जा रहा है। विद्यार्थियों ने भरी संख्या में एकजुट होकर एनटीए से दूसरे चरण के लिए एक बार फिर से आवेदन प्रक्रिया शुरू करने की मांग की है, जिसके बाद एनटीए ने इस विषय में नोटिस जारी कर दिया है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार JEE Main 2022 जून परीक्षा के रिजल्ट के बाद ही विद्यार्थी दूसरे सेशन के लिए आवेदन कर पाएंगे।

JEE Main 2022 दूसरे चरण के लिए करीब 1 लाख 50 हजार से ज्यादा आवेदन हुए दर्ज

JEE-Main 2022 के दूसरे चरण के लिए लगभग 1 लाख 50 हजार से भी ज्यादा विद्यार्थी पहले ही नए उम्मीदवार के रूप में आवेदन कर चुके हैं और साथ ही पहले चरण में करीब 9 लाख से अधिक उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हो चुके हैं। जिसके तहत JEE-Main 2022 के लिए अन्य उम्मीदवारों की संख्या करीब 10 लाख से अधिक होगी। दूसरे चरण में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को दूसरे चरण की आवेदन प्रक्रिया से जुड़े अपडेट को जानने के लिए JEE-Main की ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है jeemain.nta.nic.in पर निरंतर विजिट करना होगा।

जैसे कि हम जानते हैं हर वर्ष JEE-Main की प्रवेश परीक्षा इंजीनियरिंग कॉलेजों में B.Tech में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है। JEE-Main 2022 पहले चरण के लिए 23 जून से 29 जून 2022 के मध्य यह प्रवेश परीक्षा आयोजित की गयी थी। JEE-Main 2022 के पहले चरण की परीक्षा जून 2022 में आयोजित कराई गयी थी, और इसका रिजल्ट जल्द ही जारी किये जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

पहले चरण के रिजल्ट के बाद ही JEE-Main 2022 के दूसरे चरण की प्रवेश परीक्षा जुलाई माह में आयोजित की जाएगी और इसके लिए फिर से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा रही है। छात्रों की मांग पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने फिर से ऑनलाइन आवेदन पत्र विंडो को खोलने का आदेश दिया है। मुख्य बात यह है कि JEE-Main 2022 के पहले चरण का रिजल्ट जारी होने के बाद ही JEE-Main 2022 के दूसरे चरण के लिए आवेदन विंडो एक्टिव की जाएगी।

JEE-Main 2022 प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को लेटेस्ट अपडेट जानने के लिए लगातार NTA की ऑफिसियल वेबसाइट जो इस प्रकार है jeemain.nta.nic.in पर जुड़े रहना होगा। इसके अलावा सभी उम्मीदवार एनटीए के हेल्पलाइन नंबर जो इस प्रकार से है 011-40759000 और 69227700 पर कॉल करके अन्य सभी जरुरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। NTA ने अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर JEE-Main के पहले चरण के रिजल्ट और दूसरे चरण के लिए re-registration के लिए ऑफिसियल नोटिस भी जारी कर दिया है ताकि जो उम्मीदवार किसी कारणवश जुलाई परीक्षा के लिए आवेदन पत्र नहीं भर पाए थे या अन्य कारणवश आवेदन पत्र भरने से छूट गए थे, वे फिर से इस अवसर का लाभ उठा कर अपना आवेदन पत्र भर सकें।

Official SiteClick Here
Home PageClick Here

Leave a Comment

close button