Kanya Sumangla Yojana : सरकार का बेटियों को 15 हजार रुपये का तोहफा

यूपी सरकार के मुख्यमंत्री योगी द्वारा Kanya Sumangla Yojana को लागू किया गया है, ओर सरकार इसका लाभ अधिक से अधिक बालिकाओं तक पहुंचाने में लगी हुई है। इस योजना के अंतर्गत बेटियों को 15 साल की अवधि में 15000 रुपए की राशि आर्थिक मदद दी जाएगी।

योगी सरकार Kanya Sumangla Yojana का लाभ अधिक से अधिक बालिकाओं तक पहुंचाने के अपनी तरफ से पूरे प्रयत्न कर रही है। इसके लिए यूपी में हर माह समीक्षा करके संख्या बढ़ाने के लिए आदेश भी जारी हुए हैं। उत्तर प्रदेश की को सभी बेटियों को 15 साल की अवधि में 15000 रुपए की राशि आर्थिक मदद को 6 किस्तों में दिया जायेगा।

Kanya Sumangla Yojana

इस योजना को कब शुरू किया और किसको लाभ प्राप्त होगा?

पूरे भारत में भ्रूण हत्या जैसे अपराध को रोकने के कई प्रयास किए जा रहे है और उत्तर प्रदेश सरकार भी तमाम प्रयास कर रही है। ये सब देखते हुए यूपी सरकार ने वर्ष 2019 में मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना को शुरू किया था। इसी योजना का लाभ अब हजारों बेटियां उठा रही हैं।

इस योजना के अनुसार वही बेटियां लाभ उठा सकती है जिनका जन्म एक अप्रैल 2019 के बाद में हुआ है, और उनके माता-पिता की आय तीन लाख रुपये वार्षिक से कम होनी चाहिए। इस योजना में हर परिवार की सिर्फ दो बेटियों को ही लाभ मिलेगा। अगर किसी परिवार में पहला बच्चा बेटी या बेटा है, फिर दूसरे प्रसव के दौरान जुड़वा बेटी होती है तब ही वो परिवार इस योजना का लाभ उठा सकता है।

इस योजना के 15 हजार कैसे मिलेंगे

आपके परिवार में बालिका के जन्म होने पर पहली किस्त के 2000 रुपये मिल जायेगी। इसके बाद जब एक वर्ष तक के पूर्ण टीकाकरण हो जाने पर दूसरी किस्त के 1000 रुपए मिलेंगे। फिर आपकी बेटी कक्षा एक में प्रवेश लेगी तब तीसरी किस्त के 2000 रुपये और फिर कक्षा 6 में प्रवेश लेने के बाद – चौथी किस्त के 2000 रुपये मिल जायेगी। इसके उपरांत कक्षा 9 में एडमिशन के बाद सरकार द्वारा पांचवी किस्त के 3000 रुपये मिल जाएंगे । फिर 10वीं या 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण करके स्नातक या फिर 2 साल से अधिक अवधि के डिप्लोमा कोर्स के दौरान छठी किस्त के 5000 रुपये सरकार द्वारा दिए जाते हैं।

योजना के लिए आवदेन

पहले आधिकारिक वेबसाइट mksy.up.gov.in पर जाए और होम पेज पर सिटीजन सर्विस पोर्टल का ऑपशन पर क्लिक करें।
इस पर क्लिक करने के बाद सामने एक नया पेज खुल जाएगा, जहा पर सहमति का विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर टिक करके ‘जारी रखें’ पर क्लिक करें।
इसके बाद अगला पेज खुलेगा जिस पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म होगा। रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर नाम, आधार नंबर, मोबाइल नंबर और ओटीपी जैसी सभी जानकारी को पंजीकरण फॉर्म में भर दे।
इसके बाद आपका फॉर्म पंजीकृत किया जाएगा, और फॉर्म का सफल पंजीकरण हो जाने के बाद उपयोगकर्ता आईडी मोबाइल नंबर पर आ जायेगी और इसी यूजर आईडी से लॉगइन करन सकते है।
इसके बाद आप यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन कर ले फिर लड़की का पंजीकरण फॉर्म दिखाई देगा।
फिर फॉर्म में सारी जानकारी को सही तरीके से भरें और अपना दस्तावेज अपलोड कर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
प्रक्रिया पूरी होने के बाद आवेदन पूरा हो जाएगा और फिर आपकी बेटी इस योजना का लाभ उठा सकती है।

Leave a Comment

close button