Kerala PSC Thulasi 2022 Registration, Login, Download Admit Card & Result

Kerala PSC Thulasi (Registration, Login, Admit card, Result): केरल लोक सेवा आयोग Kerala public service commission (KPSC) भारतीय संविधान (Indian Constitution) द्वारा बनाई गई एक आधिकारिक परीक्षा निकाय है। यह आयोग केरल सरकार (Kerala government) को सलाह देता है कि सिविल सेवा (civil services)मामलों से संबंधित है। इसे भारतीय संविधान के अनुच्छेद 320 (3) के तहत संदर्भित किया जाता है और पद चयन के लिए विभिन्न आवेदकों को आमंत्रित करने के लिए विभिन्न अधिसूचनाएं प्रकाशित करता है

केरल सरकार ने THULASI द्वारा नामित KPSC का एक नया पोर्टल Kerala PSC Thulasi लॉन्च किया है, जहां केरल राज्य में सभी नौकरी चाहने वाले पंजीकरण कर सकते हैं और केरल में किसी भी नवीनतम सरकारी नौकरी के लिए सीधे आवेदन कर सकते हैं। आप अपने सभी आवेदन की स्थिति और आगामी परीक्षा कार्यक्रम के विवरण की जांच कर सकते हैं

केरल सरकार ने एक भर्ती पोर्टल वेबसाइट जारी की है जहां बेरोजगार उम्मीदवार एक बार पंजीकरण कर सकते हैं और किसी भी राज्य सरकार की नौकरियों के बारे में सभी नवीनतम अधिसूचना के लिए अधिसूचना प्राप्त कर सकते हैं। नीचे हमने ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए आवश्यक सभी नौकरियों और दस्तावेजों को साझा किया है।

Kerala PSC Thulasi Highlights

Department Kerala Public service Commission (KPSC)
portal Kerala PSC Thulasi
Posts LDC, Teaching, Accountant, Clerk, LGS, various civil service jobs
Age 18 to 42 years
Fees Nil
Admit Card link Available
Official website thulasi.psc.kerala.gov.in
www.keralapsc.gov.in/home-2

पात्रता

निम्नलिखित पात्रता मानदंड को Kerala PSC Thulasi पंजीकरण पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए संतुष्ट होना चाहिए:

  • आवेदनकर्ता केरल का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होना आवश्यक है।
  • उम्मीदवार की उम्र 51 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • किसी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से स्नातक या स्नातकोत्तर या व्यावसायिक डिग्री धारक होना चाहिए।

PSC Thulasi Registration 2022

Kerala PSC Thulasi एक एप्लिकेशन वेब पोर्टल वेबसाइट है जिसे आधिकारिक तौर पर केरल राज्य सरकार द्वारा लॉन्च किया गया है, यदि आप किसी भी केपीएससी नवीनतम नौकरियों (KPSC Latest Jobs ) के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको KPSC Thulasi official website पर एक बार पंजीकरण करने की आवश्यकता होगी।

सफलतापूर्वक पंजीकरण करने के बाद आप “Login my profile” कर सकते हैं और पंजीकरण के बाद सभी परिवर्तन या व्यक्तिगत विवरण संपादित कर सकते हैं। नया अकाउंट बनाने या वेबसाइट पर साइनअप करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

  • Kerala PSC Thulasi वेबसाइट “thulasi.psc.kerala.gov.in” खोलें
  • आपकी स्क्रीन पर एक नया पृष्ठ दिखाई देगा जहां आपको पंजीकरण करने के लिए अपनी विवरण दर्ज करने की आवश्यकता है जैसे अपनी पर्सनल जानकारी , आईडी प्रूफ, आधार कार्ड संख्य, मोबाइल नंबर, यूजर आईडी , यूजर पासवर्ड, एक्सेस कोड
  • रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा अब ओटीपी दर्ज करें
  • अब आपकोफोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने है : अधिकतम आकार: 30Kb, छवि का आयाम: 150W X 200H px, छवि प्रकार: JPG, सफेद बैकग्राउड
  • अब सेव बटन पर क्लिक करें और तरह आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी

PSC Thulas लॉग इन करें

इस खंड में, हमने उन सभी प्रक्रियाओं को साझा किया है जिनका पालन करने के लिए आपको Kerala PSC Thulasi वेबसाइट में लॉगिन करना होगा:

  • केरल लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट “thulasi.psc.kerala.gov.in” पर जाएं
  • अपना “यूजर आईडी” और “पासवर्ड” दर्ज करें जो आप पंजीकरण के दौरान बनाते हैं
  • अब यह साबित करने के लिए कि आप रोबोट नहीं हैं, कैप्चा सत्यापन कोड दर्ज करें
  • लॉगिन बटन पर क्लिक करें
  • आप अपने डैशबोर्ड पैनल पर पुनर्निर्देशित करेंगे
  • आप “नवीनतम अधिसूचना”, “आवेदन पत्र”, “मेरा आवेदन”, “मेरा प्रोफ़ाइल”, “पासवर्ड परिवर्तन” विकल्प देख सकते हैं
  • नवीनतम अधिसूचना की जांच करें और सभी चल रहे केपीएससी जॉब्स 2022 के लिए आवेदन करें

आवेदन की स्थिति जांचें

Kerala PSC Thulasi पोर्टल में लॉग इन करने के बाद, प्रोफ़ाइल क्षेत्र में, “आवेदन की स्थिति” के रूप में दिखाई देगी। यूजर्स को एप्लिकेशन स्टेटस के बारे में एक एसएमएस भी मिलेगा।

Kerala PSC Thulasi 2022 एडमिट कार्ड डाउनलोड

सभी नौकरी चाहने वाले उम्मीदवार जिन्होंने केरल में किसी भी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन किया था और केपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे थे, अब नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करके सीधे हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड पीडीएफ में आपको परीक्षा की तारीख, केंद्र, समय, परीक्षा रोल नंबर और परीक्षा की पूरी जानकारी मिल जाएगी

  • केरल Kerala PSC Thulasi आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • अपना लॉग इन विवरण दर्ज करें
  • नोटिफिकेशन सेक्शन के तहत आपको एडमिट कार्ड लिंक मिलेगा
  • भविष्य में इस्तेमाल के लिए एडमिट कार्ड का प्रिंटआउट ले लें

Kerala PSC Thulasi परीक्षा के महत्वपूर्ण बिंदु

Kerala PSC Thulasi सिविल सेवा अनुप्रयोगों के लिए एक पोर्टल है जहां छात्रों को परीक्षा के लिए सभी आवश्यक सूचनाएं प्राप्त हो सकती हैं। छात्र वेबसाइट पर पंजीकरण कर सकते हैं और अपनी आईडी और पासवर्ड के माध्यम से पोर्टल में प्रवेश कर सकते हैं। योग्यता, नाम, शिक्षा, मोबाइल नंबर, अनुभव, उम्र, और कई अन्य सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के लिए आपको केवल एक बार पंजीकरण करना होगा।

यह बिना किसी शुल्क के एक बार की पंजीकरण प्रक्रिया है ! हर आवेदन पद के लिए पात्रता मानदंड उल्लिखित हैं ! Kerala PSC Thulasi पंजीकरण पूर्ण होने की प्रक्रिया के बाद, आपको सभी सरकारी नौकरी की रिक्तियों के लिए अधिसूचनाएं मिलना शुरू हो जाएंगी

आवेदकों को उस विश्वविद्यालय का चयन करना होगा जिससे उनका कॉलेज संबद्ध था और विवरण दर्ज करें, ऐसे उम्मीदवार जो केरल से ताल्लुक रखते हैं लेकिन किसी अन्य राज्य से अपनी शिक्षा पूरी की है, उन्हें राज्य का चयन करना होगा और उस राज्य के विश्वविद्यालय सूची में दिखाई देंगे।

KPSC परीक्षा परिणाम 2022 कैसे जांचें?

KPSC परीक्षा का परिणाम KPSC होम 2 की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन चेक किया जा सकता है। मेरिट सूची और परिणाम पीडीएफ डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया जानने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें:

पहला तरीका

जिन उम्मीदवारों ने किसी भी परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे सीधे अपने Kerala PSC Thulasi लॉगिन पैनल से परिणाम अपडेट देख सकते हैं। आप अपने अधिसूचना पैनल में भर्ती के संबंध में सभी अपडेट प्राप्त करेंगे, बस thulasi.psc.kerala.gov.in वेबसाइट पर लॉग इन करें

दूसरा तरीका

केरल पीएससी होम 2 वेबसाइट यानी www.keralapsc.gov.in/home-2 पर “नवीनतम अपडेट के लिए” अनुभाग और “शॉर्टलिस्ट” श्रेणी में जाएं, आप किसी भी केरल पीएससी परिणाम 2022 पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं।

KPSC 2022 मेरिट सूची पीडीएफ

उम्मीदवारों का चयन किसी भी सरकारी नौकरी के लिए अंकों के आधार पर किया जाएगा, इसलिए केपीएससी केरल विभाग एक मेरिट सूची पीडीएफ तैयार करता है जो श्रेणीवार कट ऑफ अंकों के अनुसार एक शॉर्टलिस्टेड उम्मीदवार सूची है। यदि आपका नाम मेरिट सूची में सूचीबद्ध किया जाएगा तो आपका चयन आगे की चयन प्रक्रिया के लिए किया जाएगा, ज्यादातर केपीएससी भर्ती परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर की जाएगी।

नीचे हमने केरल लोक सेवा आयोग के आधिकारिक दोनों दो वेबसाइट सीधे लिंक का उल्लेख किया है, आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और सभी नवीनतम अपडेट की जांच कर सकते हैं

Kerala PSC Home 2 Official websiteClick Here
Kerala PSC thulasi Official website Click Here

Kerala PSC Thulasi का विभागीय टेस्ट

केरल पीएससी विभागीय परीक्षा विभागीय कर्मचारियों को उसी क्षेत्र में आगे की पदोन्नति के लिए अनुमति देती है। चयन विभिन्न सरकारी विभागों के तहत योग्यता सूची पर निर्भर है। अधिकारी उम्मीदवारों का चयन व्यावहारिक, लिखित और शारीरिक दक्षता परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर करते हैं। उपरोक्त परीक्षणों के आधार पर, आयोग सबसे उपयुक्त उम्मीदवारों को चुनने के लिए रैंक सूची तैयार करता है।

विभाग परीक्षा का पैटर्न KPSC Thulasi यह एक ऑनलाइन आधारित ऑब्जेक्टिव प्रश्न परीक्षा है। उम्मीदवारों को कुल अंकों का 40% हासिल करने की जरूरत है, जबकि कुल अंक 100 हैं एक अल्पसंख्यक (कन्नड़/तमिल) या मलयालम परीक्षण भी है जो इस खंड में मौजूद है। प्रत्येक सही उत्तर के लिए, उम्मीदवार को एक अंक मिलेगा, और गलत के लिए, एक नकारात्मक अंकन है। अधिकारी नकारात्मक अंकन के लिए एक तिहाई काट लेंगे

KPSC Thulasi टेस्ट के लिए सिलेबस

अब जब आप आवेदन के पैटर्न और तरीके को जानते हैं, तो अब परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम को नोट करने का समय आ गया है।

  • सामान्य अंग्रेजी (General English)
  • मात्रात्मक योग्यता (Quantitative aptitude)
  • तर्कशक्ति (Reasoning)
  • तार्किक तर्क (Logical reasoning)
  • सामान्य ज्ञान (General knowledge)
  • सामान्य योग्यता (General aptitude)

Kerala PSC Thulasi लिखित परीक्षा के लिए पुष्टिकरण कैसे प्राप्त करें?

लिखित परीक्षा में भाग लेने के लिए, उम्मीदवारों को अंतिम तिथि से पहले एक पुष्टिकरण प्रस्तुत करना होगा। केवल वे ही पुष्टिकरण जमा करेंगे जो सफलतापूर्वक हॉल टिकट डाउनलोड कर सकेंगे। केपीएससी अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से परीक्षा और पुष्टिकरण तिथि दोनों की घोषणा करेगा। आप नीचे दिए गए चरणों के माध्यम से पुष्टिकरण देख सकते हैं।

  • ओटीआर प्रोफाइल में “परीक्षाओं की पुष्टि” पर टैप करें
  • पुष्टिकरण के लिए सक्रिय कॉल विंडो पर दिखाई देगा
  • इसे सबमिट करने के लिए पुष्टिकरण बटन पर क्लिक करें
  • उम्मीदवारों को प्रत्येक श्रेणी की विशेष तिथि से पहले लिखित परीक्षा के लिए अपनी पुष्टि प्रस्तुत करना आवश्यक है

KPSC Thulasi प्रोफाइल पासवर्ड भूले

यदि कोई आवेदक अपने उपयोगकर्ता खाते का पासवर्ड भूल गया है, तो वे इन आसान चरणों का पालन करके एक नया पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं:

  • thulasi.psc.kerala.gov.in पर PSC तुलसी का आधिकारिक वेब पोर्टल खोलें।
  • “पंजीकृत उपयोगकर्ता लॉगिन” ब्लॉक में, “पासवर्ड भूल गए” विकल्प पर क्लिक करें।
  • एक भूला हुआ पासवर्ड रिकवरी फॉर्म खुल जाएगा।
  • आवेदक के रजिस्ट्रेशन के समय बनाई गई यूजर आईडी दर्ज करें।
  • आवेदक की जन्मतिथि डालें।
  • पीएससी तुलसी पोर्टल पर पंजीकरण करते समय, उपयोगकर्ताओं को सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त आईडी का नंबर भरना होगा। यूजर्स को उसी आईडी प्रूफ का नंबर एंटर करना होगा।
  • केस सेंसिटिव कैप्चा को डिकोड करें या अगर कैप्चा पढ़ा नहीं जा सकता है तो आप उसे रिफ्रेश भी कर सकते हैं

एसएमएस का विकल्प

उपयोगकर्ता अपनी उपयोगकर्ता आईडी जानने और पासवर्ड रीसेट करने के लिए एसएमएस के विकल्प का भी उपयोग कर सकते हैं। Kerala PSC Thulasi वेबसाइट के होम पेज पर, उन्हें “सामान्य” सूची में “एसएमएस विकल्प उपलब्ध” पर क्लिक करना होगा। स्क्रीन पर कॉन्टैक्ट नंबर दिखाई देंगे। यूजर्स को अपनी पसंद की सर्विस चुननी होगी।

जो उपयोगकर्ता यूजर आईडी जानना चाहते हैं, उन्हें केएल<स्पेस>यूएसआर 166 या 51969 या 9223166166 पर एक टेक्स्ट संदेश भेजना होगा और उन्हें अपनी यूजर आईडी के साथ एक रिवर्ट मैसेज मिलेगा। उन्हें जो यूजर आईडी प्राप्त होगी, वह उस खाते की होगी जिसका पंजीकृत मोबाइल नंबर संदेश भेजने के लिए उपयोग किया जाता है।

उपयोगकर्ता अपने एसएमएस सेवाओं का उपयोग करने के लिए पासवर्ड रीसेट भी कर सकते हैं। उपयोगकर्ता को KL<स्पेस>यूएसआर<स्पेस>आरएसटी<स्पेस><यूजरआईडी><स्पेस><अंकों में जन्मतिथि> संदेश भेजना होगा

Kerala PSC Thulasi पर one-time registration process

किसी उपयोगकर्ता का पंजीकरण केवल एक बार की प्रक्रिया है। इसका मतलब यह है कि एक बार जब उपयोगकर्ता पोर्टल पर खुद को पंजीकृत कर लेता है, तो उसे पोर्टल की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए प्रोफाइल को अपडेट या बार-बार पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं होगी। वे केवल एक बार पंजीकरण कर सकते हैं और उन्हें हमेशा पंजीकृत खाते के माध्यम से नौकरी की रिक्तियों या राज्य की नौकरियों के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं के बारे में सूचनाएं प्राप्त होंगी।

Kerala PSC Thulasi के हेल्प डेस्क नंबर

यदि आपके पास केपीएससी तुलसी के बारे में कोई प्रश्न हैं या आप अपना यूजर आईडी या पासवर्ड भूल गए हैं, तो आप अपने उत्तर पाने के लिए नीचे दिए गए किसी भी नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

  • 0471-2546400
  • 0471-2444428
  • 0471-2447201
  • 0471-2444438
  • 0471-2546401

Latest News Updates के लिए pmkisanyojanaa.in को बुकमार्क करें ! किसी भी प्रश्न होने पर आप हमे Comment कर सकते हैं हमारी टीम आपकी समस्या का जल्द से जल्द समाधान करेगी

Leave a Comment

close button