Kisan Credit Card News : सरकार का 70 लाख किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को 62,870 करोड़ के कर्ज को मंजूरी

Kisan Credit Card News : किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) धारकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है। सरकार 70 लाख किसान क्रेडिट कार्ड धारकों (Kisan Credit Card Holders) को बुवाई के लिए 62,870 करोड़ रुपए की क्रेडिट सीमा सौंपी गई है। इस क्रेडिट कार्ड के जरिए मछुआरे और पशुपालन उद्योग से जुड़े किसानों समेत 2.5 करोड़ किसानों को 2 लाख करोड़ रुपए का रियायती कर्ज दिया गया। सरकार की तरफ से 30 हजार करोड़ रुपए की योजना शुरू की गई है। एक विशेष प्रयोजन वाहन के माध्यम से गैर बैंकिंग उधारदाताओं के पास पहुंच होगी। भारतीय स्टेट बैंक की सहायक कंपनी के साथ SBI कैप SPV का प्रबंधक है। इस विशेष योजना की घोषणा मार्च में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की थी। इसके अलावा हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां इस नीति के माध्यम से अपनी तरलता की स्थिति में सुधार करने में सक्षम होगी।

Kisan Credit Card

Kisan Credit Card जारी की यह शर्ते

किसान क्रेडिट कार्ड धारकों (Kisan Credit Card Holders) सरकार की तरफ से किसी भी समय 30 हजार करोड़ रुपए से अधिक जुटाने की अनुमति नहीं है। सरकार इस ट्रस्ट द्वारा बिना शर्त जारी की जाने वाली प्रतिभूतियों की गारंटी देती है। 1 जुलाई 2020 तक यह योजना मंत्रालय द्वारा जारी की जाएगी। यह योजना SLS ट्रस्ट द्वारा जारी की जाएगी। जिसे SBICAP द्वारा SPV के रूप में स्थापित किया गया।

इंटर पास सभी छात्रों को 1 लाख का स्कॉलरशिप राशि दिया जाएगा,आवेदन जल्दी करें!

Free Solar Panel के तहत मुफ्त बिजली पाएं , जानिए कैसे?

Solar Subsidy and loan for Agriculture: रूफटॉप और कृषि के लिए ऋण योजनाएं

UP DA Hike 2022 : Uttar Pradesh कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, DA में हुई 4 फीसदी की बढ़ोतरी

PF Transfer: कर्मचारी कैसे करें PF खाते को ट्रांसफर ? जानें पूरी डिटेल

Kisan Credit Card को लेकर SBI ने की ये घोषणा

वित्त मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार, इस योजना को सरकार द्वारा गारंटीकृत प्रतिभूतियों की खरीद के माध्यम से रिजर्व बैंक द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा। SBI कैपिटल मार्केट लिमिटेड ने इस प्रतिभूतियों को जारी करने के लिए LSL ट्रस्ट की स्थापना की है। वहीं भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को घोषणा करते हुए कहा कि SPV पात्र गैर बैंकिंग उधारदाताओं से अल्पकालिक डिबेंचर खरीदेंगे। बिक्री के परिणामस्वरूप ये ऋणदाता अपने वर्तमान ऋणों को चुकाने में सक्षम होंगे।

Leave a Comment