(KCC) Kisan Credit Card Online Apply: जानें किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ कौन, कैसे और कहाँ से ले सकता है

जैसे कि सभी जानते हैं केंद्र सरकार द्वारा Kisan Credit Card Yojana के तहत देश के पात्र किसानों को Kisan credit card प्रदान करके कम ब्याज दरों पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है ताकि वे अपनी खेती से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर कर सकें। इसी के चलते ग्रामीण क्षेत्र के किसानों के लिए एक अच्छी खुशखबरी है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पब्लिक सेक्टर के बैंकों के मुख्य अधिकारियों के साथ मिलकर एक बैठक करते हुए Kisan Credit Card धारकों की आय में बढ़ोतरी करने के विषय पर चर्चा की। वित्त मंत्री ने पब्लिक सेक्टर के बैंकों से ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों की आय में बढ़ोतरी करने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को बिना दिक्कत के ऋण देने को कहा। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने इस बैठक में नई तकनीक को आगे बढ़ाने में Regional rural बैंकों की भी सहायता करने के निर्देश दिए। बैठक के बाद पशुपालन मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने जानकारी दी कि केंद्रीय वित्त मंत्री ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना का सही तरह से रिव्यू किया और फिर कैसे संस्थानगत ऋण इस क्षेत्र को उपलब्ध कराया जा सकता है।

ग्रामीण बैंकों की होती है कृषि ऋण में मुख्य भूमिका

वित्त मंत्री भागवत कराड ने जानकारी दी कि वित्त मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में मछली पालन व्यवसाय और डेयरी व्यवसाय करने वाले सभी लोगों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान करने पर विचार किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि दूसरे सत्र में यह फैसला किया गया की प्रायोजक बैंकों द्वारा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को डिजिटलीकरण करना चाहिए और साथ ही प्रौद्योगिकी सुधार में सहायक होना चाहिए।

जैसे कि हमे जानकारी है कि क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों की कृषि ऋण में मुख्य भूमिका है और इसके प्रायोजक बैंक सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंक और राज्य सरकारें हैं। जानकारी के अनुसार देशभर में कुल 43 RRB हैं। इनमें से पूर्वोत्तर और पूर्वी क्षेत्रों के एक-तिहाई आरआरबी घाटे में चल रहे हैं और इन्हें 9% की नियामकीय पूंजी आवश्यकता को पूरा करने के लिए कोष की आवश्यकता है। इन बैंकों का गठन आरआरबी अधिनियम, 1976 के अंतर्गत किया गया है। और इनका मुख्य उद्देश्य छोटे किसानों, कृषि क्षेत्र के लघु कामगारों और ग्रामीण इलाकों के छोटे कारीगरों को कर्ज और अन्य कई प्रकार की सुविधाएं और सहायता उपलब्ध कराना है।

Apply for Kisan Credit Card Scheme

Kisan Credit Card Scheme 2022 के माध्यम से छोटे किसानों को फसल के लिए 3 लाख रुपये तक का ऋण दिया जाता है। इस ऋण के लिए किसानों को 7% ब्याज देना होगा। अगर देश के लघु किसान इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें Kisan Credit Card के लिए ऑफिसियल वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड करना होगा।

  • सबसे पहले आपको PM Kisan Samman Nidhi Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट प्रकार है https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।
  • उसके बाद, होम पेज पर होम पेज पर डाउनलोड KCC Form का विकल्प दिखाई देगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने KCC Application Form एक पीडीएफ के रूप में खुलेगा और उसके बाद आप KCC Application Form Download कर सकते हैं।
  • उसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करनी होगी। फॉर्म में सही तरह से सभी जानकारी भरने के बाद आपको आवेदन फॉर्म के साथ मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेज भी जमा करने होंगे।
  • इसके बाद आपको अपना भरा हुआ आवेदन फॉर्म उस बैंक में सब्मिट करना है, जहां आपका खाता है।
  • आवेदक किसान द्वारा उपलब्ध कराई गयी जानकारी का सत्यापन करने के बाद ही आवेदन पत्र स्वीकार किया जाएगा और आवेदन उस बैंक खाते की शाखा के लॉगिन पर जाएगा जहां किसान सम्मान निधि योजना की राशि प्राप्त होती है। अगर आवेदक किसान का आवेदन स्वीकृत होता है तो उन्हें 15 दिनों के अंदर ही Kisan Credit Card मुहैया कराया जाएगा।

Kisan Credit Card Yojana का लाभ

Kisan Credit Card धारक किसानों को PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ दिया जाएगा. इस योजना से जुड़े किसान Kisan Krishi Karj Mafi Yojana का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। अगर Kisan Credit Card से कृषि उपकरण खरीदते हैं तो यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में काम करेगा। किसानों को बिना गारंटी के सात प्रतिशत ब्याज दर पर एक लाख रुपये तक का कर्ज दिया जाएगा। कार्ड धारक किसानों को 6 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा। इसमें केंद्र की हिस्सेदारी तीन प्रतिशत और राज्य की हिस्सेदारी तीन प्रतिशत होगी। केवल एक प्रतिशत ब्याज दर पर कार्ड के माध्यम से ऋण सुविधा उपलब्ध होगी।

PMKISANYOJANAA Home pageVisit Here

Leave a Comment

close button