ख़ुशख़बरी : किसानों का पूरा क़र्ज़ माफ़

Kisan Karz Mafi Yojana 2022: देश के 50% से अधिक किसान परिवारों ने कृषि कार्य के लिए कर्जा लिया है और खेती में नुकसान होने की वजह से दिनों- दिन यह कर्जा बढ़ रहा है। देश के किसान ऋण ना चुका पाने के कारण कर्ज मुक्त नहीं हो पा रहे हैं। सरकार द्वारा चलाई गयी सरकारी योजनाएं भी किसानों को कर्जे से मुक्त करने में सफल नहीं हो सकी। लेकिन जल्द ही एकमुश्त ऋण माफी योजना के माध्यम से सभी किसानों का पूरा कर्जा माफ करने का प्रयास किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से देश के कई किसानों को लाभ प्राप्त होगा।

Kisan Karz Mafi Yojana 2022

संपूर्ण कर्जमाफी का प्रयास कर रही राजस्थान सरकार

राजस्थान के किसानों को एकमुश्त ऋण माफी योजना का लाभ मिलने की उम्मीद है। राजस्थान की राज्य सरकार, राज्य के किसानों के संपूर्ण कर्ज को माफ करने के लिए प्रयास कर रही है। इस योजना के माध्यम से किसानों द्वारा राष्ट्रीय बैंकों से लिए गए फसली लोन पर गरीब किसानों को राहत दी जाएगी। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एकमुश्त ऋण माफी योजना की सफल करने के लिए राष्ट्रीय कृत बैंकों से सहयोग के लिए आग्रह किया है।

राज्य सरकार करेगी किसानों का ऋण माफ

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की एकमुश्त ऋण माफी योजना के बारे में जानकारी दी कि हाल ही में एसबीआई ने इस योजना के तहत एनपीए में शामिल कृषि ऋण को माफ कर दिया है। उन्होंने जानकारी दी कि इस योजना के तहत 90% फसली लोन पर बैंक ने राहत दी है और ऋण की केवल 10% राशि ही किसानों ने चुकाई है। सीएम ने कहा कि एसबीआई की एकमुश्त ऋण माफी योजना की तरह ही, अगर अन्य राष्ट्रीयकृत बैंक भी किसानों के ऋण को माफ करते हैं, तो किसानों को बाकि के 10% ऋण को चुकाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि राज्य सरकार किसानों के हिस्से का ऋण का भुगतान करेगी।

अब तक 14 हजार करोड़ रुपए का कर्जा माफ किया गया

सीएम गहलोत ने जानकारी दी कि कांग्रेस ने की गयी घोषणा के आधार पर अपने घोषणा पत्र के अनुसार राजस्थान राज्य की सत्ता संभालने के बाद 28 लाख किसानों द्वारा लिया गया 14 हजार करोड़ रुपए का ऋण माफ किया था। इन सभी किसानों ने सहकारी बैंको से कृषि हेतु ऋण लिया हुआ था। उस दौरान सरकार के कर्जमाफी के कदम से सभी किसानों का 30 नवंबर 2018 से पहले लिया हुआ पूरा कर्जा माफ कर दिया गया था।

Home Pagepmkisanyojanaa

Leave a Comment

close button