LAPTOP SUBSIDY: छात्रों को मिलेगा लैपटॉप मुफ्त, जानिए कैसे मिलेगा योजना का लाभ

LAPTOP SUBSIDY: जैसा कि आप सभी जानते हैं कि शिक्षा का महत्व क्या है और शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा बहुत प्रयास किए जा रहे हैं, राज्य सरकार भी क्यों पिछड़ जाए। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शिक्षा क्षेत्र को विकसित करने के लिए उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप वितरण योजना नाम की योजना शुरू की गई है। यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2022 के तहत पात्र लाभार्थी को राज्य सरकार द्वारा मुफ्त में लैपटॉप दिया जाएगा।

Free Laptop Tablet Yojana

उत्तर प्रदेश मुफ्त लैपटॉप योजना की विशेषताएं और लाभ

Features and Benefits of Uttar Pradesh Free Laptop Scheme:मुफ्त लैपटॉप योजना के तहत लैपटॉप वितरण के लिए न्यूनतम अंक 65 से 70 प्रतिशत तक हो सकते हैं।उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मुफ्त लैपटॉप, मोबाइल और टैबलेट उपलब्ध कराने के लिए 18 सौ करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है।इस योजना के माध्यम से छात्रों को अच्छे अंक लाने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा।इस योजना के तहत पॉलिटेक्निक और आईटीआई करने वाले छात्रों को भी शामिल किया गया है।

LAPTOP SUBSIDY

          Free Laptop Yojna

कौन आवेदन कर सकता है

who can apply:उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के मेधावी छात्रों के लिए एक मुफ्त लैपटॉप योजना चलाई है। इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया चल रही है और उम्मीद है कि अगले महीने के पहले सप्ताह तक यह कार्यक्रम शुरू हो जाएगा‌। इसके तहत  युवाओं को लैपटॉप और स्मार्टफोन मुफ्त में बांटे जाएंगे।

EPFO Update: ईपीएफओ ने बदला आदेश, अब पेंशनधारकों को फिर से मिलेगी पुरानी वाली पेंशन

मुफ्त लैपटॉप योजना छात्रों के लिए

Free Laptop Scheme for Students:भारत में डिजिटलाइजेशन तेजी से बढ़ रहा है।  ऐसे में इस बदलती तकनीक के साथ तालमेल बिठाने के लिए आजकल मोबाइल और लैपटॉप जैसी चीजों की उपयोगिता काफी बढ़ गई है।ऑनलाइन क्लासेज के चलते बच्चे लैपटॉप और मोबाइल की मदद से ही पढ़ाई कर पा रहे हैं।कोरोना महामारी के बाद बच्चों के जीवन में भी लैपटॉप का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है।

Up Free Laptop Yojana

राजस्थान मुफ्त लैपटॉप योजना

Rajasthan Free Laptop Scheme:राजस्थान राज्य द्वारा मुफ्त लैपटॉप योजना की सूची जारी की गई है।भारत में कई ऐसे राज्य हैं जहां छात्र पढ़ाई में तो अच्छे हैं लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर हैं और इस वजह से वे अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख पा रहे हैं और उन्हें उचित शिक्षा नहीं मिली है।इस राजस्थान मुफ्त लैपटॉप योजना के साथ, वे छात्रों को बेहतर शिक्षा प्राप्त करने और बेहतर भविष्य के लिए शिक्षा में प्रौद्योगिकी को बढ़ावा देने में मदद करना चाहते हैं।

EPFO : जल्द आपके खातों में आ सकता है पीएफ का ब्याज, तुरंत करें ये काम

Leave a Comment

close button