LPG cylinder subsidy: जानें अब किन लोगों को मिलेगा LPG गैस सब्सिडी का लाभ, साथ ही जानें क्या है सरकार की नई योजना?

LPG cylinder subsidy: LPG गैस धारकों के लिए अच्छी खबर है कि सरकार द्वारा रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में कटौती की गयी है। इसके अलावा जल्द ही केंद्र सरकार द्वारा एलपीजी सब्सिडी को लेकर उपभोक्ताओं को बड़ी खबर भी मिल सकती है। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि वर्तमान में एलपीजी गैस सिलेंडर का मूल्य 1000 रुपये से भी अधिक है, इसलिए LPG सिलेंडर के मूल्य में बढ़ोतरी के चलते सरकार ग्राहकों को रहत प्रदान करने के लिए योजना बना रही है,

हालाँकि इस बारे में सरकार के कोई भी विचार सामने नहीं आए हैं। एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर के मूल्यों में कटौती करने के साथ ही केंद्र सरकार एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी को लेकर ग्राहकों को जल्द ही बड़ी और अच्छी खबर सुना सकती है। इसका मतलब यह है कि फिलहाल इस बारे में सरकार के आंतरिक मूल्यांकन से उम्मीद जताई जा रही है कि ग्राहक एक सिलेंडर के लिए एक हजार रुपये तक खर्च करने सकता है। जानकारी के अनुसार, LPG सिलेंडर को लेकर केंद्र सरकार दो निर्णय ले सकती है,

जिनमें पहले निर्णय के तहत सरकार बिना Subsidy के LPG सिलेंडर सप्लाई करे या दूसरे निर्णय के तहत कुछ चुने हुए जरूरतमंद ग्राहकों को ही subsidy का लाभ दिया जाए। फिलहाल वर्तमान में सरकर द्वारा पूर्व में तय नियमों के अनुसार ही ग्राहकों को 200 रुपये की सब्सिडी प्राप्त हो रही है। केंद्र सरकार द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी देने की घोषणा के बाद के बाद से करीब 9 करोड़ लोगों को इसका लाभ दिया जा रहा है और यह सब्सिडी उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को प्रदान की जा रही है।

जानें क्या है सरकार की नई योजना?

जानकारी के अनुसार, दस लाख रुपये आय के नियम को जारी रखा जाएगा और साथ ही उज्ज्वला योजना के सभी लाभार्थियों को इस subsidy का लाभ प्रदान किया जायेगा और हो सकता है आने वाले समय में अन्य लोगों को सब्सिडी का लाभ प्राप्त ना हो। हालाँकि अभी तक सब्सिडी देने के बारे में केंद्र सरकार द्वारा कुछ भी आधिकारिक रूप से नहीं कहा गया है।

जानें वर्तमान में कौन ले रहे हैं सब्सिडी का लाभ?

जैसा कि सभी ग्राहक जानते हैं कि मई 2020 से देश के कई स्थानों पर उपभोक्ताओं को घरेलू सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं मिल रही थी। इसका मुख्य कारण यह है कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कोरोना महामारी के कारण कच्चे तेल और गैस की कीमतों में तेजी से बढ़ोतरी हुई और इसी के चलते केंद्र सरकार द्वारा यह कदम उठाया गया।

इसके बाद साल 2021 के अंत में कोरोना महामारी का प्रकोप कम होने पर कई स्थानों पर घरेलू गैस सिलेंडर पर Subsidy मिलना शुरू हो गया था और अब फिर से देश में लगभग सभी पात्र उपभोक्ताओं को subsidy का लाभ मिल रहा है। घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में निरंतर वृद्धि हो रही है। वर्ष 2021 से ही एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं और रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद से वैश्विक अव्यवस्था के कारण घरेलू गैस के मूल्यों में वृद्धि होने की पूरी आशंका है।

Leave a Comment