LPG Gas Cylinder Price : महज 587 रुपए में मिलेगा सिलेंडर, बस करना होगा ये काम

LPG Gas Cylinder Price: दिन-ब-दिन बढ़ती महंगाई को लेकर लोग काफी परेशान हैं। घरेलू gas cylinder की कीमत (Lpg rate)आसमान छू रही है। लेकिन अब आपको आराम मिलने वाला है। दरअसल, घरेलू गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder Price) पर फिर से सब्सिडी लागू होगी। जिसके बाद जो गैस अभी 900 रुपए में मिल रही है, इसकी कीमत 587 रुपये होगी। मालूम हो कि कोरोना वायरस (corona virus) के दौरान सरकार ने गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी को हटा दिया था। अब सरकार इसे दोबारा शुरू करने की योजना बना रही है। सूत्रों की माने तो अगले महीने से आपके खाते में गैस पर सब्सिडी आने लगेगी। सब्सिडी के आने से देश के लाखों करोड़ लोगों को राहत मिलेगी। कृपया ध्यान दें कि सब्सिडी राशि रु. 303 है।

(Subsidy system started): फिलहाल देश के कई राज्यों में सब्सिडी की व्यवस्था शुरू है। इसमें झारखंड, मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर के कई राज्यों में रसोई गैस पर सब्सिडी की व्यवस्था शुरू की जा चुकी है। वहीं, देश के अन्य राज्यों में भी इस प्रणाली को शुरू करने की योजना है। इस पर अभी वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) की मंजूरी नहीं मिली है। सरकार ने मंजूरी दी तो गैस डीलर 303 रुपये की सब्सिडी देगा। इसके बाद 900 रुपये में गैस लेने के बाद 303 रुपये सब्सिडी के तौर पर आपके खाते में वापस आ जाएंगे। ऐसे में एक गैस की कीमत आपको सिर्फ 587 रुपये पड़ेगी।

इस गैस की कीमत है बेहद कम

इसके अलावा आपके पास composite gas cylinder अपनाने का बेहतर विकल्प है। आपको बता दें कि सरकार ने अब पूरे देश में कंपोजिट सिलेंडर को मंजूरी दे दी है। कंपोजिट सिलेंडर सामान्य गैस सिलेंडर से काफी हल्का होता है। यह पूरी तरह से पारदर्शी होता है। इसमें बाहर से ही पता लगाया जा सकता है कि कितनी गैस की खपत हुई है । Low Opposite Gas Cylinder हल्का और मजबूत सिलेंडर है। यह 10 और 5 किलोग्राम में उपलब्ध है। आप इस गैस को 634 रुपये में खरीद सकते हैं।

सब्सिडी के लिए तैयारी

बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार अब फिर से गैस सिलेंडर पर सब्सिडी बहाल करने जा रही है। इसको लेकर एक प्रस्ताव भी तैयार किया गया है जो वित्त मंत्रालय को भेजा गया है। इसके तहत झारखंड, मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्यों में रसोई गैस पर सब्सिडी देने के साथ ही देश के अन्य राज्यों में भी इसे लागू करने पर विचार किया जा रहा है. अगर इस प्रस्ताव को वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिल जाती है तो केंद्र सरकार को पेट्रोलियम कंपनियों को 303 रुपये की सब्सिडी देनी होगी. इससे उपभोक्ताओं को मिलने वाला गैस सिलेंडर 900 के बजाय 587 में ही मिलेगा।

रसोई गैस कनेक्शन को आधार से लिंक करें (Link LPG connection with Aadhaar)

अगर आप भी LPG cylinder Subsidy चाहते हैं तो आपको सिर्फ अपने एलपीजी कनेक्शन को आधार कार्ड से जोड़ना (link your LPG connection with Aadhar card) होगा। अगर आपका कनेक्शन आधार से नहीं जुड़ा है तो आपको सब्सिडी नहीं मिलेगी। तो जल्द से जल्द अपने एलपीजी कनेक्शन को आधार कार्ड से लिंक करें और 303 रुपए की सब्सिडी का लाभ उठाएं।

आधार (Aadhaar) से लिंक कराने वालों के खाते में सरकार सब्सिडी का पैसा भेजेगी। जिनके पास आधार लिंक नहीं होगा उन्हें सब्सिडी का पैसा नहीं मिलेगा. खाते में सब्सिडी का पैसा आने पर आपको लिंक किए गए मोबाइल नंबर पर SMS के जरिए सूचित किया जाएगा।

मोबाइल नंबर को गैस कनेक्शन से कैसे लिंक करें (link mobile number with gas connection)

अगर आप भी अपने मोबाइल नंबर को एलपीजी गैस कनेक्शन ( LPG gas connection) से लिंक करना चाहते हैं तो अपना मोबाइल नंबर लिंक करने के लिए आपको उसी कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका गैस सिलेंडर आपका है। वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने मोबाइल नंबर लिंक करने का ऑप्शन आएगा उस पर क्लिक करें। फिर आपको 17 अंकों की LPG ID भरनी होगी। इसके बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें। उसके बाद आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी, सभी जानकारी को ध्यान से भरें। इसके बाद आपको सब्सिडी संबंधी जानकारी भी मिल सकती है।

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button