LPG gas cylinder Rs 200 Subsidy: खुशखबरी! गैस सिलेंडर सब्सिडी फिर से शुरू

पेट्रोल की कीमत, डीजल की कीमत, मूल्य दर, LPG गैस, गैस सिलेंडर: देश में पेट्रोल और डीजल और LPG cylinders की आसमान छूती कीमतों को कम करने के लिए शनिवार को केंद्र सरकार ने केंद्रीय उत्पाद शुल्क (central excise duty) में बड़ी कटौती का ऐलान किया है. केंद्र सरकार के इस कदम से डीजल 7 रुपए और पेट्रोल 9.5 रुपए सस्ता हो जाएगा। वहीं, Union Finance Minister Nirmala Sitharaman प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को प्रति एलपीजी गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी (subsidy of Rs 200 per LPG gas cylinder) देगी। यह सब्सिडी साल भर में 12 सिलेंडर पर दी जाएगी। PM Narendra Modi ने इस कदम पर खुशी जाहिर की है. उन्होंने वित्त मंत्री को भी रीट्वीट किया है।

पेट्रोलियम उत्पादों की लगातार बढ़ती कीमतों (prices of petroleum products) के बीच केंद्र सरकार ने शनिवार को जनता को एक बड़ी राहत दी है. पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क (excise duty on petrol and diesel) घटाने के साथ ही रसोई गैस की कीमत में भी कटौती की गई है। Finance Minister Nirmala Sitharaman ने प्रति गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी ( subsidy of Rs 200 per gas cylinder) देने का ऐलान किया है. हालांकि, यह सब्सिडी केवल Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के उपभोक्ताओं को ही मिलेगी।

LPG gas cylinder Rs 200 Subsidy

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है, 9 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को LPG gas cylinder Rs 200 Subsidy दी जाएगी। हम Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के 9 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को ₹200 प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देंगे। इससे हमारी मां-बहनों को मदद मिलेगी। इससे सालाना करीब ₹6100 करोड़ की आमदनी प्रभावित होगी।

Petrol 9.5 रुपये और diesel 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता

Union Finance Minister Nirmala Sitharaman tweet ने कहा, हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर कम कर रहे हैं। इससे (petrol price)पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और (diesel price) डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी।

कितना है गैस सिलेंडर का दाम?

घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में 3.50 रुपये की बढ़ोतरी के बाद नई दिल्ली और मुंबई में 14.2 किलो के गैस सिलेंडर की कीमत 1003 रुपये पहुंच गई है. वहीं, कोलकाता में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 1029 रुपये हो गई है. इसके अलावा चेन्नई में गैस सिलेंडर की कीमत 1018.5 रुपये पहुंच गई है। ऐसे में गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं के लिए 200 रुपये की सब्सिडी एक बड़ी राहत है

Check gas subsidy

LPG subsidy चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.mylpg.in पर जाकर अपने खाते में सब्सिडी की जांच (check the subsidy ) कर सकते हैं। पूरी प्रक्रिया-

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं
  • होम पेज पर आप जिस कंपनी का cylinder है उस कंपनी पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर साइन इन करें पर क्लिक करें।
  • उसके बाद मांगी गई जानकारी के साथ साइन इन करें।
  • फिर Cylinder Booking History पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप पूरी हिस्ट्री (check all the history) चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment

close button