LPG Subsidy 2022 Update : रसोई गैस सिलेंडर पर फिर से सब्सिडी हुई शुरू खाते में आने लगे है 200 रुपये

जैसा कि हम सभी जानते हैं, LPG gas cylinder की बढ़ती कीमतों के चलते केंद्र सरकार ने एक बार फिर से घरेलू गैस पर फिर से Subsidy देने का फैसला लिया है। केंद्र सरकार ने घर में इस्तेमाल होने वाली गैस पर करीब 200 रुपये की Subsidy देने की बात कही है। यह subsidy केंद्र सरकार और गैस वितरण कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं को प्रदान की जाती है। केंद्र सरकार द्वारा LPG गैस पर subsidy का प्रावधान है। इसके अलावा जो उपभोक्ता subsidy के तहत राशि नहीं लेना चाहते हैं, वह अपनी इच्छानुसार अपने LPG cylinder पर मिलने वाली subsidy माफ कर सकता है।

LPG Subsidy

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना की शुरूआत 1 जून 2016 को की गई थी। LPG cylinder पर मिलने वाली subsidy का लाभ प्राप्त करने के लिए उपभोक्ताओं का aadhar card लिंक होना अनिवार्य है। सरकार द्वारा शुरू की गयी पहली पहल योजना के माध्यम से देश में लगातार cylinder के बढ़ रही कीमतों पर सरकार ने सब्सिडी देकर उपभोक्ताओं को राहत प्रदान की है। सरकार द्वारा यह subsidy उन सभी ग्राहकों को प्रदान की जाएगी, जिनके परिवार की वार्षिक आय 10 लाख रुपये से कम है। जिन ग्राहकों की सालाना आय तय की गयी राशि से अधिक होगी, उन्हें इस subsidy का लाभ नहीं दिया जायेगा।

Cylinder खरीदने के कुछ समय बाद subsidy की राशि सीधे ग्राहक के bank account में भेज दी जाती है। subsidy की राशि हर महीने बदलती रहती है, क्योंकि यह विदेशी विनिमय दर के साथ जोड़े गए औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क एलपीजी कीमतों में बदलाव पर निर्भर है। LPG subsidy का लाभ प्राप्त करने के लिए, ग्राहक को अपने आधार कार्ड नंबर को अपने LPG Service provider के पास जाकर लिंक करवाना होगा। इसके साथ ही, यह confirm करना होगा कि आपका bank account आपके aadhar card से linked है।

LPG gas subsidy चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको इस लिंक के http://www.mylpg.in माध्यम से official website पर जाना होगा।
  • इसके बाद, आपको Bharat, HP, और Indane तीनों कंपनियों के सिलेंडर की फोटो दिखाई देगी, आपके पास जिस कंपनी का cylinder है, उस पर click करना होगा।
  • इसके बाद आपके पास जिस गैस कंपनी से आपका कनेक्शन है उसकी window खुल जाएगी।
  • अब आपको New user के ऑप्शन पर click करके अपनी ID create करनी होगी।
  • उसके बाद आप login कर सकते हैं। Login करने के बाद आपको दाईं ओर Cylinder history पर क्लिक करना होगा।
  • इन steps को follow करके आप Subsidy से जुड़ी details हैं जैसे कि आपको अब तक कब और कितनी गैस सब्सिडी मिली है?

Leave a Comment

close button