Majdoor Pension: दिहाड़ी मजदूरों को हर माह मिलेंगे 3000 रु, ऐसे करें आवेदन

Majdoor Pension Yojana: दिहाड़ी मजदूरों के लिए बड़ी खबर है कि जल्द ही उन्हें कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी कि EPFO द्वारा एक बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है। दरअसल EPFO, असंगठित क्षेत्र के अंतर्गत काम करने वाले मजदूरों और श्रमिकों को तोहफा देने की तैयारी में है। जानकारी के अनुसार जल्द ही इन दिहाड़ी मजदूरों को ईपीएफओ की प्रस्तावित Pension scheme के अंतर्गत शामिल किये जाने पर विचार किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार EPFO अपनी Pension scheme की कवरेज को बढ़ाने पर विचार कर रहा है।

Majdoor Pension

Universal Pension Scheme: रिटायरमेंट पेंशन, विधवा पेंशन और विकलांगता पेंशन का प्रावधान

जानकारी के मुताबिक यह नई योजना कर्मचारी के व्यक्तिगत योगदान पर आधारित होगी, जिसके तहत हर कर्मचारी को 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद कम से कम तीन हजार रुपये की Pension हर महीने दी जाएगी। इस प्रस्तावित योजना को Universal Pension Scheme नाम दिया जायेगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य मौजूदा कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) की कई तरह की चुनौतियों का सामना करके उन्हें सुलझाना है।

इस योजना के तहत हर महीने 15,000 रुपये से ज्यादा वेतन पाने वाले कर्मचारियों के लिए कोई कवरेज नहीं होगा, उनके लिए साधारण पेंशन का प्रावधान रखा गया है। इस नई योजना के अंतर्गत केवल रिटायरमेंट पेंशन/ विधवा पेंशन/ बच्चों की पेंशन और विकलांगता पेंशन के लिए प्रावधान होगा। इसके अलावा इस पेंशन का फायदा लेने के लिए सेवा की योग्यता अवधि न्यूनतम 15 वर्ष की जाएगी। इसके तहत अगर किसी कर्मचारी की 60 वर्ष की उम्र से पूर्व ही मौत हो जाती है तो ऐसी स्थिति में Universal Pension Scheme के तहत उनके परिवार को पेंशन प्रदान की जाएगी।

हर महीने 3 हजार रूपए Majdoor Pension

इस योजना के तहत हर महीने कम से कम तीन हजार रुपये की पेंशन का फायदा लेने के लिए कुल 5.4 लाख रुपये जमा करने होंगे। निकाय सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज जो कि EPFO के बड़े निर्णय लेते हैं उनके द्वारा बनाई गयी समिति ने जानकारी दी है कि EPFO Member अपनी इच्छा से अपनी आय के अनुसार ज्यादा योगदान भी दे सकते हैं और अधिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही हर महीने 15,000 रुपये तक आय पाने वाले मजदूरों का EPF योगदान अनिवार्य है। जानकारी के अनुसार हर कर्मचारी अपनी बेसिक सैलरी का 12% योगदान ईपीएफ योजना के तहत जमा करता है।

EPFO की प्रस्तावित योजना और शर्तें

जानकारी के लिए बता दें कि EPF के तहत पैसे जमा करने वाले कर्मचारियों के लिए EPS अनिवार्य होता है। इसके साथ ही कर्मचारियों के जमा किये गए योगदान में से 8.33% पेंशन योजना के तहत जमा किया जाता है। इसके तहत अगर कर्मचारी का वेतन 15,000 रुपये मासिक है तो राशि 1,250 रुपये प्रति माह होगी। इसके अलावा कर्मचारियों के रिटायर होने के बाद उन्हें हर महीने यानी कि मासिक आधार पर पेंशन दी जाती है।

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button