Mukhyamantree Kanya Utthaan Yojana: मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के 4000 ऑनलाइन आवेदन फॉर्म रद्द, यहां देखिए कहीं आपका नाम ही तो शामिल नहीं

Mukhyamantree Kanya Utthaan Yojana:ऑनलाइन आवेदन करें और कन्या उत्थान योजना लाभार्थी सूची आवेदन स्थिति की जाँच करें। लड़कियों के सशक्तिकरण के लिए सरकार द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए सरकार द्वारा समय-समय पर कई योजनाएं शुरू की जाती हैं। आज हम आपको बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई एक ऐसी ही योजना से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराने जा रहे हैं, जिसका नाम है मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना।

Mukhyamantree Kanya Utthaan Yojana

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022

Chief Minister Kanya Utthan Yojana 2022: यह योजना बिहार सरकार द्वारा राज्य की लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत तकनीशियनों को स्नातक की डिग्री प्राप्त करने तक लगभग ₹50000 की राशि प्रदान की जाएगी। यह राशि उन्हें उनके जन्म से लेकर स्नातक की डिग्री प्राप्त करने तक किश्तों में प्रदान की जाएगी। लगभग 1.50 करोड़ लड़कियां इस योजना का लाभ उठा सकेंगी।

PM Kisan:किसान ध्यान दें, पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेंगे 10 हजार सोलर पंप

योजना का लाभ प्रदान करने लिए कैंप का आयोजन   

Organizing camps to provide benefits of the scheme: प्रदेश के छपरा जिले के प्रत्येक लाभार्थी तक प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना एवं मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का विस्तार किया जायेगा। जिसके लिए जिले के प्रत्येक आंगनबाडी केन्द्रों पर विशेष शिविर का आयोजन किया जायेगा. इन शिविरों में योजनाओं के तहत संबंधित क्षेत्र की गर्भवती एवं छात्र-छात्राओं का पंजीयन किया जायेगा. एकीकृत बाल विकास सेवा निदेशालय के निदेशक ने इस संबंध में जिला कार्यक्रम अधिकारी को पत्र जारी किया है।

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना 10वीं किस्त 15 से 25 दिसंबर के बीच जारी, जल्द करें आवेद

आवेदन लिए पोर्टल खुला

Portal opened for application: सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत आवेदन करने के लिए पोर्टल खोला गया है। अब शैक्षणिक स्तर 2018-21 की उत्तीर्ण छात्राएं इस योजना के तहत आवेदन कर सकती हैं। आवेदन के लिए आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, आवासीय और मार्कशीट की स्कैन कॉपी अपलोड करना अनिवार्य है। यदि छात्राओं को विश्वविद्यालय से अंकतालिका प्राप्त नहीं हुई है, तो वे विश्वविद्यालय की वेबसाइट से अंकतालिका डाउनलोड करके भी आवेदन कर सकती हैं।

PM Kisan Yojana Money can be deposited in the account of farmers between 15 and 25 December

कन्या उत्थान योजना फरवरी अपडेट

Kanya Utthan Yojana February Update: प्रदेश में कई ऐसे विश्वविद्यालय हैं, जिनके छात्र इस योजना की राशि तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय की छात्राओं ने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत लाभ राशि प्राप्त करने के लिए आंदोलन शुरू किया था। अब इस आंदोलन की भयावहता नजर आ रही है. इस योजना के तहत कई छात्राओं को लाभ राशि मिल रही है।

{Apply Online} PM Ujjwala Yojana 2.0 Registration at pmuy.gov.in, KYC Form Download

Leave a Comment

close button