NAREGA Job Card List 2023: नरेगा जॉब कार्ड सूची (State Wise)

nrega.nic.in NAREGA Job Card List 2023: जैसा कि सभी जानते हैं कि सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को MGNREGA के माध्यम से रोजगार प्रदान किया जाता है। जानकारी के लिए बता दें कि MNREGA Job Card आर्थिक रूप से कमजोर उन सभी श्रमिकों के लिए है जिन्होंने ऑफिसियल पोर्टल nrega.nic.in पर MNREGA Yojana के तहत nrega.nic.in Registration करवाया है। यहां हम NREGA Job Card List 2022 दे रहे हैं जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं। मनरेगा के तहत श्रमिकों को 100 दिनों का काम दिया जाता है। जिन लोगों का नाम MGNREGA Job card List 2022 में आया है वे अपना नया कार्य पाने के लिए nrega.nic.in पर जाकर अपना 100 दिन का काम शुरू कर सकते हैं। MNREGA Yojana के अंतर्गत केवल पंजीकृत उम्मीदवार ही 100 दिनों की गारंटी कार्य पाने के हकदार हैं। जिन श्रमिकों ने अभी तक अपना पंजीकरण नहीं कराया है, वे जल्द से जल्द अपना पंजीकरण करा कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

MNREGA Job Card 2022 के माध्यम से उन व्यक्तियों का पूरा विवरण जाना जा सकता है, जो योजना के तहत स्थानीय ग्राम पंचायत में Registered हैं। NREGA Job Card व्यक्ति के पहचान पत्र के रूप में भी कार्य करता है क्योंकि इसमें नरेगा-पंजीकृत व्यक्तियों का पूरा विवरण दर्ज होता है। नरेगा जॉब कार्ड के माध्यम से ही ग्रामीण परिवारों के व्यक्तियों को कार्य बाँटा जाता है, जबकि उनके स्थानीय क्षेत्र में ग्राम पंचायत प्रक्रियाओं की पारदर्शिता सुनिश्चित करती है और साथ ही श्रमिकों को धोखाधड़ी से भी बचाती है। nrega.nic.in मनरेगा जॉब कार्ड का उपयोग बैंक खाता खोलने के लिए बैंकों और डाकघरों में KYC प्रक्रिया पूरी करने के लिए भी किया जा सकता है।

NREGA Job Card List

जानें क्या है मनरेगा कार्य सूची 2022

यहाँ हम मनरेगा योजना के तहत किये जाने वाले कार्यों की सूची दे रहे हैं, जिसके तहत आप किसी भी कार्य के अंतर्गत काम कर सकते हैं और 100 दिनों के लिए सुनिश्चित रोजगार पा सकते हैं। इसके तहत निर्धारित कार्यों में से आप कोई भी कार्य कर सकते हैं या फिर मंत्रालय भी आपको कार्य सूची में से कोई भी कार्य आवंटित कर सकता है।

  • वृक्षारोपण
  • सिंचाई कार्य
  • निर्माण कार्य
  • नेविगेशन कार्यकर्ता
  • गौशाला

nrega.nic.in MGNREGA Job card की मुख्य विशेषताएं

  • देश में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम सबसे अधिक प्रभावी और हितकारी सरकारी योजना है, जिसके माध्यम से असंगठित क्षेत्र के तथा गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर करने वाले लोग 100 दिन का रोजगार प्राप्त करते हैं।
  • प्राधिकरण द्वारा NREGA Job Card List 2022 State Wise तैयार कर ली गयी है। जिन लोगों ने NREGA Scheme के लिए रजिस्ट्रेशन किया था वे ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर सूची में अपना नाम चेक करके रोजगार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • जानकारी के लिए बता दें कि देश के सभी 29 राज्यों के लिए नरेगा जॉब कार्ड सूची (mgnrega works list) तैयार कर ली गई है, जिनमें केंद्र शासित प्रदेश भी शामिल हैं।
  • nrega job card list 2022 23 में व्यक्ति द्वारा प्राप्त रोजगार का कुल समय , निश्चित अवधि और उस कार्य के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करता है जिसके लिए रोजगार की पेशकश की गई थी।

जानें कैसे चेक कर सकते हैं NREGA Job Card 2022 Status

जो पंजीकृत श्रमिक NREGA Job Card List Status Check 2022 चेक करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इसके अलावा यदि आप narega ka job card list की जाँच करना चाहते हैं तो आपको राज्य, जिला और ब्लॉक जैसी बुनियादी जानकारी दर्ज करके स्थिति की जांच करनी होगी।

  • नरेगा जॉब कार्ड का स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने डिवाइस में ऑफिसियल पोर्टल nrega.nic.in खोलना होगा।
  • इसके बाद आपको services बटन पर क्लिक करके और फिर jobcard बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको अपने जिले का नाम , पंचायत का नाम दर्ज करके search पर क्लिक कर देना है।
  • अंत में आपको check status पर क्लिक करना है और उसके बाद आप NAREGA JOB Card Status 2022 देख पाएंगे।

जानें कैसे चेक कर सकते हैं NREGA Job Card Suchi 2022

  • जो पंजीकृत श्रमिक NREGA Job Card List 2022 Check करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।अपने डिवाइस पर nrega.nic.in खोलें।
  • NREGA job card status check करने के लिए सबसे पहले आपको अपने डिवाइस में ऑफिसियल पोर्टल nrega.nic.in खोलना होगा।
  • इसके बाद आपको services बटन पर क्लिक करके और फिर jobcard बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद जॉब कार्ड से सम्बंधित पूछी गयी जानकारी दर्ज कर लें और सब्मिट पर क्लिक कर लें।
  • अंत में आप narega.nic.in job card list देख सकते हैं।

राज्यवार नरेगा जॉब कार्ड सूची 2022

राज्य का नाम लिंक
अंडमान और निकोबार (यूटी)Click Here
आंध्र प्रदेश Click Here
अरुणाचल प्रदेश Click Here
असम Click Here
बिहार Click Here
चंडीगढ़ (यूटी) Click Here
छत्तीसगढ Click Here
दादरा और नगर हवेली (यूटी) Click Here
दमन और दीव (यूटी) Click Here
गोवा Click Here
गुजरात Click Here
हरियाणा Click Here
हिमाचल प्रदेश Click Here
जम्मू कश्मीर और लद्दाख (UT) Click Here
झारखंड Click Here
कर्नाटक Click Here
केरल Click Here
लक्षद्वीप Click Here
मध्य प्रदेश Click Here
महाराष्ट्र Click Here
मणिपुर Click Here
मेघालय Click Here
मिजोरम Click Here
नागालैंडClick Here
उड़ीसा Click Here
पुडुचेरी (यूटी) Click Here
पंजाबClick Here
राजस्थान Click Here
सिक्किम Click Here
तमिलनाडुClick Here
त्रिपुरा Click Here
उत्तर प्रदेश Click Here
उत्तराखंड Click Here
पश्चिम बंगाल Click Here
HOMEPAGEPM KISAN YOJANAA

Leave a Comment