National Health Yojana:जननी सुरक्षा योजना

National Health Yojana:जननी सुरक्षा योजना (JSY) के तहत, सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली सभी गर्भवती और गरीबी रेखा से नीचे की महिलाओं को 1,400 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है।  इसके साथ ही महिला की मदद करने वाली आशा सहयोगी को 300 रुपये और प्रसव के बाद भी सेवा प्रदान करने के लिए अतिरिक्त 300 रुपये की सहायता दी जाती है।

जननी सुरक्षा योजना:आम आदमी के लिए केंद्रसरकार की ओर से विभिन्न योजनाएं

Janani Suraksha Yojana : Various schemes from the central government for the common man:12 अप्रैल 2005 को प्रधान मंत्री द्वारा शुरू की गई जननी सुरक्षा योजना  राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत शुरू की गई एक योजना है।  इसके तहत Central government द्वारा गरीबी रेखा से नीचे आने वाली महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। सरकार यह राशि गर्भवतीमहिलाओं को सहायता के रूप में देती है। गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं की स्थिति में सुधार के लिए सरकार द्वारा यह योजना चलाई जा रही है।

National Health Yojana

National Health Yojana:जननी सुरक्षा योजना

जेएसवाई की महत्वपूर्ण विशेषताएं जानिये         

Important Features of JSY:यह योजना गरीब pregnant women पर केंद्रित हो रही है जिसमें उत्तर प्रदेश, उत्तरांचल, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, असम, राजस्थान, उड़ीसा और जम्मू कश्मीर जैसे कम संस्थागत प्रसव दर वाले राज्यों के लिए विशेष व्यवस्था है। जबकि इन राज्यों को कम प्रदर्शन करने वाले राज्यों के रूप में नामित किया गया है, शेष राज्यों को उच्च प्रदर्शन करने वाले राज्यों  के रूप में नामित किया गया है।

(JSY) Janani Suraksha Yojana Registration | जननी सुरक्षा योजना पोर्टल ऑनलाइन आवेदन

शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की गर्भवती महिलाएं         

Pregnant women of urban areas: इस योजना के तहत सभी गर्भवती महिलाओं को प्रसव के समय ₹1000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।  इसके अलावा, आशा सहायक को delivery incentive के लिए ₹200 और डिलीवरी के बाद सेवा प्रदान करने के लिए ₹200 प्रदान किए जाएंगे। जननी सुरक्षा योजना के तहत उन सभी महिलाओं को जो गर्भवती हैं  और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रही हैं, उन्हें सरकार द्वारा ₹1400 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

National Digital Health Mission (NDHM) | हेल्थ आई डी कार्ड

लक्ष्य बच्चे और मां की बेहतर देखभाल करना है   

The goal is to take better care of the child and mother: यह योजना केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 12 अप्रैल 2005 में शुरू की गई थी। इस योजना को शुरू करने के पीछे Government’s goal देश में मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करना था और गरीब महिलाओं को भी बच्चे के जन्म के बाद अच्छा भोजन मिल सके और उसे मिल सके।  राष्ट्रव्यापी।  ऐसे में सरकार जननी सुरक्षा योजना  के तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं को आर्थिक मदद देती है।

PM Kisan Yojana 2022:छोटे-सीमांत किसानों के पास , अब किस्त की राशि 2,000

Leave a Comment

close button