NEET Counseling 2021: जल्द होगी NEET Counseling शुरू, EWS कोटे में नहीं होगा बदलाव

NEET Counseling 2021: नीट पीजी काउंसलिंग के ईडब्लूएस आरक्षण योजना (EWS Reservation Scheme) में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। केंद्र सरकार ने इस फैसले पर कमेटी के सुझाव को मान लिया है। मेडिकल कॉलेजों से जुड़े सरकारी रेजिडेंट डॉक्टरों ने नीट पीजी काउंसलिंग (NEET PG Counseling) में हो रही देरी को लेकर विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है। सितम्बर महीने में NEET PG परीक्षा को पास करने के बाद भी अभी तक इन छात्रों को अभी तक एडमिशन नहीं दिया जा रहा है।

NEET Counseling 2021- यह अभ्यार्थी हैं EWS कोटे के पात्र

सरकार द्वारा घोषित नई ओबीसी और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) आरक्षण योजना को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है। सुप्रीम कोर्ट ने ईडब्ल्यूएस आरक्षण के मानदंडों की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है। जिन परिवारों की वार्षिक आय आठ लाख रुपये तक है वे ईडब्ल्यूएस आरक्षण के लिए पात्र हैं।

इन उम्मीदवारों को नहीं मिलेगा EWS कोटे का लाभ

नीट पीजी काउंसलिंग के ईडब्लूएस आरक्षण योजना में जिन अभ्यार्थियों के परिवार की आय 8 लाख रुपये से अधिक है और पांच एकड़ भूमि है वह उम्मीदवार ईडब्ल्यूएस आरक्षण के लिए पात्र नहीं हैं।

+

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने दिया बयान

देश भर के रेजिडेंशियल डॉक्टरों ने विरोध करना शुरू कर दिया है क्योंकि अस्पतालों में कर्मचारियों की कमी है और नए निवासी काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होने तक इसमें शामिल नहीं हो सकते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा था कि आरक्षण का मामला सुलझने से पहले NEET PG काउंसलिंग शुरू नहीं होगी।

NEET Counseling 2021 का मामला सुप्रीम कोर्ट में

नीट पीजी काउंसलिंग का मामला सुप्रीम कोर्ट जा पहुंचा है। नीट पीजी काउंसलिंग की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में 6 जनवरी 2022 को रखी गई है। यह निर्देश दिया गया है कि जब तक कोर्ट की तरफ से सुनवाई टाली न जाए तब तक कोई इस तारीख में कोई बदलाव नहीं होगा। ताकि नीट पीजी काउंसलिंग की प्रक्रिया जल्द से शुरू हो सके।

अधिक जानकारी के लिए हमारी साइट PMKISAN को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Comment