New Labor Code : नौकरी के नए नियम – 3 दिन छुट्टी, 4 दिन काम

New Labor Code : नौकरीपेशा वाले लोगों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। सरकार बहुत जल्द ही नया लेबर कोड (New Labor Code) लागू करने जा रही है। सरकार की तरफ से अभी तक अधिकारिक तारीख का ऐलान नहीं किया गया है। सरकार ने सभी राज्यों में एक साथ नए लेबर कोड (New Labor Code) को लागू करने को कहा है। बता दें कि इस New Labor Code को लागू करने से प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों को काफी फायदा मिलने वाला है।

New Labor Code

हफ्ते में करना होगा 4 दिन काम

नए लेबर कोड (New Labor Code) जारी होने पर प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों को सप्ताह में 48 घंटे काम करना होगा यानी सप्ताह में 4 दिन काम करना होगा और 3 दिन की छुट्टी मिलेगी। साथ ही इस New Labor Code को लागू होने पर कर्मचारियों को इन हैंड सैलेरी में कटौती की जाएगी। नए नियम के अनुसार सरकार किसी भी कर्मचारी की बेसिक सैलेरी उसकी टोटल सैलरी का 50 फ़ीसदी होगा आपको बता दें कि कर्मचारियों की बेसिक सैलरी अधिक होगी तो PF का रकम बढ़ जाएगा।

New Labor Code में लागू होंगे ये नियम

अगर नए लेबर कोड (New Labor Code) लागू होगा तो सरकार कर्मचारियों की छुट्टियों को लेकर भी बदलाव करेगा। पहले प्राइवेट कंपनियों में किसी कर्मचारियों को काम करने के लिए 240 दिन काम करना होता था लेकिन नया Labor Code में कर्मचारियों को सिर्फ 180 दिन ही काम करना होगा। इन कर्मचारियों को अब अपनी मेहनताना के लिए ज्यादा भाग दौड़ करने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि नए लेबर कोड (New Labor Code) में कर्मचारियों को नौकरी छोड़ने हटाने और इस्तीफा देने से 2 दिन पहले उनकी मेहनताना यानी सैलरी का पूरा भुगतान करना होगा।

New Labor Code जल्द होगा लागू

केंद्र सरकार ने नए लेबर कोड (New Labor Code) को 2 साल पहले लागू करना चाहती थी लेकिन आम सहमति नहीं बन पाने के कारण सरकार ने इस पर अभी तक फैसला नहीं किया है। वहीं New Labor Code की ड्राफ्ट में भी कुछ बदलाव किए जा रहे हैं जिसके कारण से नए लेबर कोर्ट को जारी करने में देरी हो रही है। सरकार इस लेबर कोर्ट को बहुत जल्द ही लागू कर सकती है।

New labor laws: 1 जुलाई से हफ्तें में सिर्फ 4 दिन करना होगा काम, जानें कितनी मिलेगी Salary, PF?

New Labor Codes : ऑफिस और शिफ्ट नहीं, घर से जब चाहें करें काम… देश में भी बढ़ेंगी ऐसी नौकरियां, जानें पीएम मोदी ने क्या कहा

Post Matric Scholarship List 2023 : इन छात्रों को मिलेगी 75000 की छात्रवृत्ति, ऐसे चेक करें लिस्ट

सभी राज्यों में होगा लागू

आपको बता दें कि केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने नए श्रम कानून (New Labor Code) को लेकर हाल ही में कहा था कि पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए उचित मेहनताना सुनिश्चित करने पर काम किए जा रहे हैं जिसके लिए ऑक्यूपेशनल सेफ्टी एंड वेज स्टैंडर्ड पर विचार किया गया है। केंद्र सरकार ने पहले ही चार नए श्रम कानूनों को फाइनल कर दिया है। केंद्र सरकार अब चाहती है कि या लेबर कोड सभी राज्यों में एक साथ लागू हो। इस लेबर कोड को जारी होने में थोड़ी देरी हो रही है।

इस कानून में है एक समस्या

काम और लाइफ के बीच बैलेंस बनाने के लिए सरकार ने नए श्रम कानून (New Labor Code) को लाने जा रही है। काफी लंबे समय के इंतजार के बाद इस लेबर कोड को जारी किया जा रहा है। अब प्राइवेट कर्मचारियों को सप्ताह में 3 दिन की छुट्टी का लाभ मिलेगा और हफ्ते में सिर्फ 4 दिन ही काम करना पड़ेगा। इस कानून में एक समस्या आएगी दिन में काम के घंटे 9 की जगह 12 हो जाएंगे। अब कर्मचारियों को 12 घंटे काम करना होगा। एक हफ्ते में कर्मचारियों को 48 घंटे काम करना होगा और दिन में दो बार आधे आधे घंटे की छुट्टी मिलेगी।

Leave a Comment