New Labor Codes : ऑफिस और शिफ्ट नहीं, घर से जब चाहें करें काम… देश में भी बढ़ेंगी ऐसी नौकरियां, जानें पीएम मोदी ने क्या कहा

New Labor Codes :अगर आप वर्क फ्रॉम होम पसंद करते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। सरकार वर्क फ्रॉम होम इकोसिस्टम को बढ़ावा देने की दिशा में काम करेगी। पीएम मोदी ने गुरुवार को कहा कि वर्क फ्रॉम होम इकोसिस्टम, फ्लेक्सिबल वर्क प्लेस और फ्लेक्सिबल वर्किंग आवर्स भविष्य की जरूरतें हैं। पीएम ने यह बात राज्यों के श्रम मंत्रियों और सचिवों के दो दिवसीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए कही।पीएम ने कहा कि देश पहली तीन औद्योगिक क्रांतियों का फायदा उठाने में पिछड़ रहा है.अब वर्तमान चौथी औद्योगिक क्रांति का लाभ उठाने के लिए हमें त्वरित निर्णय लेने और उन्हें तेजी से लागू करने की आवश्यकता है। पीएम ने कहा, ‘आप भी देख रहे हैं कि बदलते समय के साथ नौकरियों का स्वरूप कैसे बदल रहा है।

New Labor Codes

करना होगा नारी शक्ति का सही उपयोग

right use of women power: पीएम मोदी ने अपने संबोधन में नारी शक्ति के सही इस्तेमाल पर भी जोर दिया. उन्होंने कहा कि नारी शक्ति का सही उपयोग कर देश 2047 की आकांक्षाओं के अनुरूप अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकता है। पीएम ने कहा, “हमें इस बारे में सोचना होगा कि हम अपनी महिला कार्यबल के लिए और क्या कर सकते हैं, खासकर उभरते क्षेत्रों में। हम लचीले कामकाजी घंटों को अपनाकर महिला शक्ति का अच्छा उपयोग कर सकते हैं। यह भविष्य की जरूरत है।”

New labor laws: 1 जुलाई से हफ्तें में सिर्फ 4 दिन करना होगा काम, जानें कितनी मिलेगी Salary, PF?

नए श्रम कानूनों पर  की बात

new labor laws :पीएम ने अपने संबोधन में श्रम कानूनों के बारे में भी बात की. पीएम  कहा, “आप सभी अच्छी तरह  जानते हैं  हमारे देश में कितने ऐसे श्रम कानून हैं, जो अंग्रेजों के समय से आ रहे थे। पिछले आठ सालों में हमने गुलामी के दौर के कानूनों को खत्म करने की पहल की है। और देश में गुलामी की मानसिकता। देश अब बदल रहा है, सुधार कर रहा है, ऐसे श्रम कानूनों को सरल बना रहा है। इसी सोच के साथ 29 श्रम कानूनों को 4 सरल श्रम संहिताओं में बदल दिया गया है।

EWS Certificate Application Form | Apply for EWS Certificate

गिग और प्लेटफॉर्म इकोनॉमी ट्रेंड

gigs and platforms: पीएम ने कहा, “आज दुनिया डिजिटल युग में प्रवेश कर रही है, पूरा वैश्विक वातावरण तेजी से बदल रहा है। आज हम सभी गिग और प्लेटफॉर्म अर्थव्यवस्था के रूप में रोजगार के एक नए आयाम को देख रहे हैं। ऑनलाइन शॉपिंग हो, ऑनलाइन स्वास्थ्य हो। सेवाएं, ऑनलाइन टैक्सी और भोजन वितरण, यह आज शहरी जीवन का हिस्सा बन गया है। लाखों युवा इन सेवाओं को गति दे रहे हैं, यह नया बाजार। इस क्षेत्र में इन नई संभावनाओं के लिए हमारी सही नीतियां और सही प्रयास। भारत बनाने में मदद करेगा एक वैश्विक नेता।

PM Kisan Samman Nidhi Yojna 2022 :पीएम किसान सम्मान निधि पर बड़ी अपडेट, इन किसानों को नहीं मिलेगी किस्त, किनका नाम कटा ?

वर्किंग आवर, वीक ऑफ में क्या होंगे बदलाव

Working Hour, Week Off: नए श्रम कानूनों के तहत कर्मचारियों को सप्ताह में पांच दिन की जगह सिर्फ चार दिन काम करना होगा। हालांकि इन चार दिनों के दौरान कर्मचारियों को रोजाना 12 घंटे काम करना होगा। वर्तमान में एक दिन में केवल सात से आठ घंटे ही काम करना पड़ता है। श्रम मंत्रालय ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि जब भी नए कानून लागू होंगे, कर्मचारियों को सप्ताह में 48 घंटे काम करने के नियम का पालन करना होगा।

PM Kisan Yojana KYC last date: eKYC पूरा करने में हैं कुछ घंटे बाकी ; अभी करो

Leave a Comment

close button