New Labour Code : न्यू लेबर कोड किसे मिलेगा फायदा 3 दिन छुट्टी और कम सैलरी वालों को मिलेगा फायदा

New Labour Code :राज्य सरकारों को लागू करने की जिम्मेदारी हफ्ते में सिर्फ चार दिन ऑफिस जाना होगा देश में 1 जुलाई से नया श्रम संहिता लागू हो सकता है। सरकार नौकरीपेशा लोगों के लिए चार बड़े बदलाव लाने की तैयारी कर रही है। अगर इन्हें 1 जुलाई से पूरे देश में लागू कर दिया जाता है तो इसका असर साप्ताहिक अवकाश से लेकर हाथ में वेतन तक दिखाई देगा।

हफ्ते में 3 दिन की मिलेगी छुट्टी

3 holidays in a week :नई लेबर कोर्ट के मुताबिक नौकरीपेशा लोगों को हफ्ते में 4 दिन काम और 3 दिन की छुट्टी मिल सकती है। नए वेतन न्यायालय में मूल वेतन में बदलाव का प्रावधान किया गया है। इसके लागू होने के बाद टेक होम सैलरी यानी हाथ में सैलरी आपके खाते में कम हो जाएगी।

New Labour Code

New Labor Codes : ऑफिस और शिफ्ट नहीं, घर से जब चाहें करें काम… देश में भी बढ़ेंगी ऐसी नौकरियां, जानें पीएम मोदी ने क्या कहा

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने क्या कहा?

Minister said : दरअसल, केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने बीते दिन एक कार्यक्रम में बताया कि नई श्रम संहिता योजना को लागू करने के पीछे सरकार का क्या मकसद है. नई श्रम संहिता पर बात करते हुए उन्होंने राष्ट्रीय कार्मिक प्रबंधन संस्थान, पुणे में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि इस नए श्रम संहिता को लागू करने का उद्देश्य एक मुकदमा मुक्त समाज बनाना है.

New labor laws: 1 जुलाई से हफ्तें में सिर्फ 4 दिन करना होगा काम, जानें कितनी मिलेगी Salary, PF?

दुमका अंकिता मामला:

Dumka Ankita case: झारखंड हाईकोर्ट ने लिया स्वत: संज्ञान, डीजीपी से मांगा जवाब सरकार द्वारा प्रस्तावित श्रम संहिता कर्मचारी और भर्ती दोनों को प्रभावित करेगी। आपके काम के घंटे से लेकर पीएफ में भागीदारी, बेसिक सैलरी जैसी कई जरूरी चीजें बदल जाएंगी। श्रम कानूनों में सुधार के लिए श्रम मंत्रालय ने कहा है कि 44 तरह के पुराने श्रम कानूनों को 4 श्रम संहिताओं में शामिल किया जाए।

Nrega Job Card List: जॉब कार्ड रजिस्ट्रेशन

चार नए कोड

4 new codes नए श्रम कोड वेतन, सामाजिक सुरक्षा, औद्योगिक संबंध और व्यावसायिक सुरक्षा से संबंधित हैं। तो हो सकता है कि 1 जुलाई से आपको ऑफिस में ज्यादा समय तक काम करना पड़े, लेकिन आपको तीन दिन का साप्ताहिक अवकाश भी मिल सकता है। क्या है यह नया लेबर कोड और इसके लागू होने के बाद नौकरीपेशा लोगों के लिए क्या बदलेगा बदलाव, आइए समझते हैं

DA Update: इस दिन Account में बढ़कर आएंगे पैसे, DA को लेकर ये है बड़ी खबर

Leave a Comment

close button