New Traffic Rules : 1 नवंबर से यात्रियों के लिए सीट बेल्ट अनिवार्य

New Traffic Rules : देश भर में परिवहन व्यवस्था को लेकर एक के बाद एक नियम बनाए जा रहे हैं। आज भी हमारे देश में सड़क सुरक्षा (Traffic Rule) एक बड़ा मुद्दा है जिसकी वजह से हर साल हजारों की संख्या में परिवार बेघर हो जाते हैं। इसको देखते हुए सड़क परिवहन सुरक्षा नियमों को लेकर काफी सख्त हो रही है। अब परिवहन मंत्रालय ने कार में पिछली सीट पर भी बैठने वालों को सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य कर दिया है।

New Traffic Rules: 1 नवंबर से नए कानून

पिछली सीट पर सीट बेल्ट न लगाने पर लगेगा जुर्माना

देश भर में अब मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने 1 नवंबर से सारे यात्रियों को अपने कार में बैठने के बाद अपने पिछली सीट पर सीट बेल्ट लगाना जरुरी कर दिया है। जो इस ट्रैफिक नियम (Traffic Rule) को नहीं मानेगा उस पर चालान और जुर्माना भी लगाया जाएगा। इस चेकिंग के लिए मुंबई में 15 दिन पहले यह सार्वजनिक सूचना जारी कर दी गई है।

New Traffic Rules

दिल्ली में भी जारी हुआ यह नियम

वहीं दिल्ली में पिछली सीट पर भी बैठने वालों को सीट बेल्ट लगाने के नियम का नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है। दिल्ली में इसकी चेकिंग की जा रही है। खासकर एक्सप्रेस वे के एंट्री और एग्जिट पर इसकी चेकिंग काफी सख्ती से की जा रही है। जो लोग इसका पालन नहीं करेंगे उनके ऊपर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) चालान लगाएगी। अगर आप भी अब तक पिछली सीट बेल्ट का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो तुरंत इस सीट बेल्ट का इस्तेमाल शुरू कर दें। नहीं तो कही पर भी टैफिक पुलिस चालान काट सकती है।

पुरानी गाड़ियों पर होगी नई सुविधा

आपको बता दें कि जिनके पास काफी पुरानी कार है उनपर पीछे सीट बेल्ट की सुविधा नहीं दी गई थी। वह लोग अपने नजदीकी सर्विस सेंटर जाकर या रिट्रोफिटिंग दुकानों से गाड़ी में पिछली सीट पर सीट बेल्ट जरूर लगवा लें। जिनके पास पिछली सीट पर सीट बेल्ट की सुविधा नहीं होगी उन्हें भारी जुर्माना देना पड़ेगा।

इतने ड्राइवरों को सीट बेल्ट न लगाने पर पकड़ा गया

ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, इस साल 30 सितंबर तक कम से कम 1,24,124 ड्राइवरों को सीट बेल्ट न लगाने पर पकड़ा गया और उन पर जुर्माना लगाया गया। अतिरिक्त पुलिस आयुक्त महेश पाटिल ने कहा कि 1 नवंबर के बाद हम उन लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई शुरू करेंगे जिनके वाहनों में आगे और पीछे की सीटों पर सीट बेल्ट नहीं है।

मुंबई टैक्सीमेन यूनियन के महासचिव ने कही ये बात

इस बीच मुंबई टैक्सीमेन यूनियन के महासचिव एएल क्वाड्रोस ने कहा कि वे इस नियम को स्वीकार नहीं करेंगे क्योंकि वे यात्रियों को सीटबेल्ट पहनने के लिए मजबूर नहीं कर सकते हैं और उनकी कई कारों में पीछे की सीट बेल्ट के लिए कोई प्रावधान नहीं है।

Home PageClick Here

Leave a Comment