old age pension update : वृद्धावस्था पेंशन के तहत 3.19 लाख नए वृद्धजनों को मिला पेंशन का फायदा

old age pension update : जैसे कि सभी कि सरकार द्वारा वृद्धजनों को वृद्धावस्था पेंशन का लाभ दिया जाता है जाता है। इसी के चलते समाज कल्याण विभाग द्वारा एक अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत सभी वृद्धावस्था पेंशन लाभार्थियों को आधार सत्यापन करवाना होगा और सभी लाभार्थियों का आधार सत्यापन समय पर पूरा हो सके। इसके अलावा बुजुर्गों की परेशानी को ध्यान में रखते हुए यह सत्यापन प्रक्रिया घर घर जाकर पूरी की जा रही है। इसके तहत विभाग की तरफ से अधिकारियों की टीम बनाई गयी है और इस प्रक्रिया के तहत अभी तक तकरीबन 42 लाख वृद्धजनों का आधार वेरीफाई हो गया है। विभाग द्वारा जानकारी के अनुसार वृद्धावस्था पेंशन के तहत तकरीबन 56 लाख बुजुर्ग पंजीकृत हैं।

old age pension update

जानें क्या है आधार सत्यापन का लाभ

आधार सत्यापन के बाद ही लाभार्थी वृद्धावस्था पेंशन का फायदा उठा सकते हैं। वेरिफिकेशन के बाद ही सभी लाभार्थियों के बैंक आधार सीडिंग खाते में पेंशन की धनराशि ट्रांसफर की जाएगी। इससे यह फायदा है कि अगर लाभार्थी का बैंक खाता या IFSC code बदलता है तो उसके बावजूद भी लाभार्थियों को अपनी पेंशन पाने में कोई दिक्कत नहीं होगी और वे आसानी से पेंशन का फायदा उठा सकते हैं। आधार वेरिफिकेशन होने से हर एक बुजुर्ग को पेंशन का सही फायदा मिलेगा और किसी बुजुर्ग को भी पेंशन का दोहरा लाभ नहीं मिलेगा। इसके साथ ही वृद्धावस्था पेंशन सही वृद्धजन को और सही समय पर ही प्राप्त होगी। इससे देश के ज्यादा से ज्यादा बुजुर्गों को फायदा मिलेगा।

जानें अभी तक कितने लाभार्थियों को मिला है पेंशन का फायदा

जानकारी के अनुसार यही तक तकरीबन 3.19 लाख नए वृद्धजनों की पेंशन स्वीकृत कर ली गयी है। इसके अलावा कुल 42 लाख वृद्धजनों का आधार सत्यापन कर लिया गया है और तकरीबन 27 लाख लाभार्थियों के खाते में पेंशन की राशि भेज दी गयी है। जानकारी के अनुसार करीब 11 लाख लाभार्थियों को भी उनकी पेंशन भेजी जा रही है। इसका मतलब यह है कि कुल मिलाकर तकरीबन 38 लाख वृद्धजनों को वृद्धावस्था पेंशन भेजी गयी है और उन्हें पेंशन का फायदा मिल गया है। इसके अलावा विभाग ने निर्देश दिए हैं कि सभी बुजुर्ग लोग समय पर अपना आधार वेरिफिकेशन करवा लें ताकि उन्हें जल्द से जल्द पेंशन का फायदा मिल सके। सभी पुरे साल की पेंशन मिलेगी। इसके अलावा अगर किसी बुजुर्ग को कोई परेशानी है तो वह इस नंबर 14567 पर कॉल कर सकते हैं और उसके बाद विभाग के अधिकारी उनके घर जाकर स्वयं उनकी समस्या का समाधान करेंगे।

Leave a Comment

close button