One Nation One Fertilizer – ‘भारत यूरिया बैग’ क्या है और यह किसानों की मदद कैसे करेगा?

One Nation One Fertilizer Scheme : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पीएम किसान की 12 किस्त (PM Kisan 12 Installment) को जारी कर दिया है। इस योजना के तहत 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 16,000 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए। इस योजना के तहत किसानों के खाते में 2000 रुपए की तीन किस्त जारी की जाती है। पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) से सालाना 6000 रुपए की राशि का लाभ दिया जाता है।

One Nation One Fertilizer Scheme के तहत खेती में होगी बढ़त

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में पीएम किसान सम्मान सम्मलेन (PM Kisan Samman Sammelan) 2022 का उद्धघाटन भी किया। इसमें एग्रीकल्चर स्टार्टअप कॉन्क्लेव और प्रदर्शनी लगाई गई है। 300 स्टार्टअप ने प्रिसिशन फार्मिंग से सम्बंधित अपने इनोवेशन का प्रदर्शन किया है। इस मौके पर पीएम मोदी ने नैनो यूरिया को कम खर्च में अधिक उत्पादन का माध्यम बताया है। उन्होंने कहा कि यूरिया उत्पादन में आत्मनिर्भर के लिए तेजी से नैनो यूरिया की ओर बढ़ रहा है।

One Nation One Fertilizer

एक समान गुणवत्ता वाला बेचा जाएगा यूरिया

वन नेशन वन फर्टिलाइजर योजना (One Nation One Fertilizer Scheme) की शुरुआत करने के बाद पीएम मोदी ने कहा, ‘अब देश में एक नाम और एक ब्रांड के तहत एक समान गुणवत्ता वाला यूरिया बेचा जाएगा। भारत ब्रांड के तहत किसानों को सस्ती और अच्छी गुणवत्ता वाले उर्वरक उपलब्ध कराने की योजना शुरू की गई है। पीएम मोदी ने कहा कि सरकार पानी के संरक्षण मिट्टी की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए ड्रिप सिंचाई और स्प्रिंकलर के उपयोग को महत्व दे रही है। पीएम मोदी ने कहा हमने प्राकृतिक खेती को भी बहुत महत्व दिया है जिससे उत्पादन में कई गुना वृद्धि हुई है।

Ayushman Card : 5 लाख तक मुफ्त इलाज की सुव‍िधा ऐसे पाएं

New Traffic Rules : 1 नवंबर से यात्रियों के लिए सीट बेल्ट अनिवार्य

रेलवे कर्मचारियों को 30 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि का तोहफा | 7th Pay Commission

Nainital Bank MT Recruitment 2022: नैनीताल बैंक मैनेजमेंट ट्रेनी भर्ती 2022 – Eligibility -> Apply -> Selection

उर्वरकों की गुणवत्ता में आया बड़ा बदलाव

प्रधान मंत्री ने कहा कि उत्पादन तकनीक और उर्वरकों की गुणवत्ता में बहुत बड़ा बदलाव आया है। उन्होंने कहा, “इससे कृषि उत्पादों के उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा और फसल संबंधी सभी समस्याओं का समाधानकिया जायेगा । भारत जल्द ही विश्व स्तर पर कृषि उत्पादों के कुशल उत्पादन के लिए एक केंद्र के रूप में उभरेगा।”

600 केंद्रों का हुआ उद्घाटन

पीएम मोदी ने आज रसायन और उर्वरक मंत्रालय के तहत 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्रों (PMKSK) का भी उद्घाटन किया। इस योजना के तहत देश में उर्वरक खुदरा दुकानों को चरणबद्ध तरीके से PMKSK में बदला जाएगा। इस योजना में 3.3 लाख से अधिक खुदरा उर्वरक दुकानों को PMKSK में बदलने की योजना है।

Home PageClick Here

Leave a Comment