Pashu Kisan Credit Card 2022: गाय है तो पाओ 40,783 रूपए और भैंस पालकर 60,249

Pashu Kisan Credit Card 2022: जैसा कि हम जानते हैं कि हमारे देश की काफी जनसँख्या ग्रामीण इलाकों में निवास करती है। ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले सभी लोग खेती और पशुओं का पालन करके ही अपना जीवन यापन करते हैं और अपनी दैनिक आवश्यकतों को पूरा करते हैं। यह लोग गाय और भैंस जैसे पशुओं का पालन करके और उनके दूध से अच्छी आय अर्जित करते हैं। इसी के चलते हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के किसानों को खेती तथा पशुपालन में सहायता प्रदान करने के लिए Credit Card Yojana शुरू की गयी है।

Pashu Kisan Credit Card

। इस योजना का मुख्य उदेश्य पशु पालन को महत्व एवं बढ़ावा देना है, ताकि किसान लोग भी पशुपालन को बढ़ावा दे सके और सभी लोगों को उनसे प्रेरणा प्राप्त हो सके। पशु क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पशुपालन क्षेत्र में लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत जरूरतमंद किसानों को मछली पालन, बकरी पालन, गाय पालन, भैंस पालन तथा मुर्गी पालन हेतु ऋण प्रदान किया जाता है। फिलहाल यह योजना अभी केवल हरियाणा राज्य के नागरिकों के लिए है शुरू की गयी है।

जानें कौन हैं Pashu Credit Card बनाने हेतु Eligibility

  • हरियाणा राज्य के कोई भी मूल नागरिक, किसान या पशुपालक पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए है।
  • आवेदनकर्ता के पास पशु का स्वास्थ्य प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • इसके अलावा जिन किसान या पशुपालकों के पास अपने पशु का बीमा प्रमाणपत्र होना भी जरुरी है।

जानें क्या हैं Pashu Kisan Credit Card के फायदे

  • पशुधन किसान क्रेडिट के तहत कार्डधारकों को बिना किसी सिक्योरिटी के 7% ब्याज दर पर खेती और पशुपालन के लिए कुल 1.60 लाख रुपये तक के पशुधन ऋण का लाभ प्रदान किया जाता है और साथ ही कार्ड धारकों को इस ऋण पर 3% ब्याज की छूट भी दी जाती है।
  • इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा किसानों एवं पशुपालकों को 3% सब्सिडी तथा हरियाणा राज्य सरकार द्वारा 4% सब्सिडी प्रदान की जाती है।
  • पशुधन क्रेडिट कार्डधारक इस credit card का उपयोग बैंक में डेबिट कार्ड के रूप में भी कर सकते हैं.
  • इस किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत पशुपालक भैंस के लिए कुल 60,249 रुपये और गाय के लिए कुल 40,783 रुपये का ऋण ले सकते हैं और अगली राशि का भुगतान किसान द्वारा एक वर्ष के अंतराल पर ब्याज राशि का भुगतान करने पर ही किया जायेगा।

Pashu Kisan Credit Card Scheme के लिए आवदेन की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको अपने नजदीकी बैंक से संपर्क करके क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए फॉर्म लेकर कार्ड के लिए आवेदन करना होगा।
  • उसके बाद आपको बैंक में भरा हुआ आवेदन फॉर्म जमा करना होगा। आवेदन फॉर्म के साथ ही आपको अपना पहचान पत्र, आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो भी जमा करनी होगी।
  • सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र को जमा करने के बाद आपका पशु क्रेडिट कार्ड सम्बंधित विभाग द्वारा एक माह के अंदर आपको भेज दिया जाएगा।
Home PageClick Here

Leave a Comment

close button