Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022:पशु किसान क्रेडिट कार्ड 2022 ऑनलाइन आवेदन- दस्तावेज, लाभ, आवेदन फॉर्म

Pashu Kisan Credit Card Yojana 2022 :भारत सरकार द्वारा वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जैसे कि पाशु किसान क्रेडिट कार्ड क्या है?, इसका उद्देश्य, लाभ, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया आदि।

पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना

Pashu Kisan Credit Card Yojana:इस योजना की शुरुआत हरियाणा के पशुपालन एवं कृषि मंत्री जेपी दलाल जी ने की थी। इस योजना के तहत पशुपालकों को ऋण प्रदान किया जाएगा। यदि किसान के पास गाय है तो उसे ₹40783 का ऋण प्रदान किया जाएगा और यदि किसान के पास भैंस है तो पशुपालक को ₹60249 का ऋण प्रदान किया जाएगा। इस लोन को पाने के लिए पशु मालिक को पाशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा। पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत ऋण राशि 6 समान किश्तों में प्रदान की जाएगी। यह राशि 1 वर्ष के भीतर 4% की ब्याज दर के साथ लाभार्थी को वापस करनी होगी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojna 2022 :पीएम किसान सम्मान निधि पर बड़ी अपडेट, इन किसानों को नहीं मिलेगी किस्त, किनका नाम कटा ?

योजना के माध्यम प्राप्त करें 3 लाख रुपया तक का ऋण

Get loan up to Rs 3 lakh through the scheme :जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सरकार ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए सरकार की ओर से पाशु किसान क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया गया है। पाशु किसान क्रेडिट कार्ड की शर्तें किसान क्रेडिट कार्ड की तरह ही रखी गई हैं। इस योजना के तहत क्रेडिट कार्ड के माध्यम से अधिकतम 3 लाख रुपये तक की राशि प्राप्त की जा सकती है। इस राशि का उपयोग गाय, भैंस, बकरी और मुर्गी पालन के लिए किया जा सकता है।

Pashu Kisan Credit Card

पशु किसान क्रेडिट कार्ड ब्याज दर

Pashu Kisan Credit Card Interest Rate :राज्य में 16 लाख ऐसे परिवार हैं जिनके पास दुधारू पशु हैं। इन सभी जानवरों को टैग किया जा रहा है। अगर आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो पाशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के बाद, आपको पाशु किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किया जाएगा। आमतौर पर बैंक द्वारा 7% की ब्याज दर पर ऋण प्रदान किया जाता है।

पशुपालन के लिए बिना किसी ब्याज के 2 लाख रुपए तक का लोन

हरियाणा के 53000 पशुपालको मिला लाभ

Haryana’s 53000 animal husbandry got benefit :जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि राज्य के पशुपालन किसानों को ऋण प्रदान करने के लिए हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य के पशुपालक सरकार से ऋण लेकर बेहतर तरीके से पशुपालन कर सकते हैं. इस योजना के तहत अब तक हरियाणा राज्य के 53000 पशुपालक किसानों को पाशु किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराये जा चुके हैं। इस पाशु किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से सरकार द्वारा राज्य के 53000 पशुपालकों को 700 करोड़ रुपये का ऋण प्रदान किया गया है।

Pashu Kisan Credit Card 2022: गाय है तो पाओ 40,783 रूपए और भैंस पालकर 60,249

Leave a Comment

close button