पशुपालन के लिए बिना किसी ब्याज के 2 लाख रुपए तक का लोन

Pashu Kisan Credit Card yojana 2022: हमारे देश की आय बढ़ाने में किसानों की अहम भूमिका है, इसलिए किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसी के चलते खेती के साथ पशुपालन करने वाले किसानों के लिए सरकार ने एक पहल भी शुरू कर दी है। पशुपालन करने वाले किसानों को सरकार द्वारा करीब 2 लाख रुपए का Loan मुहैया कराया जाएगा।

सरकार की तरफ से किसानों और पशुपालकों को लाभ देने के लिए Kisan Credit Card जारी किए जाएंगे। इस योजना के तहत पशुपालन के लिए loan लेने वाले किसानों को केवल मूलधन चुकाना होगा। पशुपालक किसान को किसी भी प्रकार के ब्याज का भुगतान नहीं करना होगा और सरकार के इस कदम से किसानों की आय में वृद्धि अवश्य होगी।

+

सरकार द्वारा बिना ब्याज के Loan के माध्यम से किसानों और पशुपालकों को खेती एवं पशुपालन में निवेश करने के लिए जरूरत के हिसाब से पूँजी मुहैया कराई जाएगी। सरकार द्वारा किसानों को सस्ता ऋण उपलब्ध कराये जाने से किसानों की धन सम्बंधी समस्या दूर हो जाएगी। जहां किसान ‘किसान क्रेडिट कार्ड (KCC)’ पर केवल 4% की ब्याज दर पर यह loan ले सकते हैं, वहीं कई राज्यों में समय पर ऋण चुकाने वाले किसानों को यह loan बिना ब्याज के दिया जाता है।

मध्यप्रदेश राज्य में अभी तक सरकार द्वारा किसानों को सहकारी बैंकों के माध्यम से बिना ब्याज के केवल खेती के लिए फसल उत्पादन में सहायता प्रदान करने के लिए ऋण मुहैया कराया जाता था, लेकिन अब इस ऋण को खेती के साथ-साथ पशुपालन के लिए भी लागू कर दिया गया है।

अब किसान पशुपालकों को मिलेगा बिना ब्याज के दो लाख रुपए तक का ऋण

मंत्रि-परिषद में पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने प्रदेश में पशुपालन सम्बंधी गतिविधियों में सहायता प्रदान करने के लिए किसानों को प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों के द्वारा गाय, भैंस, बकरी, सूकर, मुर्गी पालन के लिए शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर अधिकतम 2 लाख रूपये तक की राशि मुहैया कराने का फैसला लिया है।

इस योजना के तहत, पशुपालन गतिविधियों में सहायता प्रदान करने के लिए शून्य प्रतिशत ब्याज दर से Kisan Credit Card मुहैया कराने से राज्य में पशुपालक और किसान आसानी से आदान खरीद सकते हैं और साथ ही सूदखोरों और बिचौलियों के झांसे में ना पढ़कर अपनी आय में बढ़ोतरी कर पाएंगे।

किसान क्रेडिट कार्ड पर किसान पशु पालन एवं मछली पालन के लिए ले सकते हैं ऋण

देश भर में केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए Kisan Credit Card Yojana चलाई जा रही है। वर्ष 2019 से Kisan Credit Card की व्यवस्था पशुपालन और मत्स्य पालन में लगे किसानों को उनके कार्यों में आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए की गई है। किसानों के लिए करीब 3 लाख रुपए तक के ऋण के लिए प्रसंस्करण शुल्क, निरीक्षण, बही फोलियो शुल्क, सेवा शुल्क सहित सभी शुल्क माफ कर दिए गए हैं। RBI द्वारा तय की गयी लघु अवधि के लिए किसान कृषि-ऋण के लिए करीब 1.60 लाख रुपए का लोन बिना किसी गारंटी के भी ले सकते हैं।

Leave a Comment

close button