PM Gyanveer Yojana : युवाओं को हर महीने ₹3,400?

PM Gyanveer Yojana: जैसे कि हम सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा देश के युवाओं के कल्याण के लिए समय-समय पर कई प्रकार की सरकारी योजनाएं चलाई जाती हैं। कई बार ऐसा होता है सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली योजना के बारे में लोगो को पता नहीं चल पाता है और इस कारण वे लोग धोखाधड़ी का शिकार भी हो जाते हैं। कई सरकारी योजनाओं के तहत छोटे उद्यमियों को सब्सिडी और भत्ता भी दिया जाता है। इसी के चलते आजकल सरकार की ‘प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना’ की चर्चा चल रही है, जिसके तहत देश के युवाओं को 3400 रुपये प्रतिमाह देने की बात सुनने में आ रही है।

PM Gyanveer Yojana

अब युवाओं को 3400 रुपये प्रतिमाह

आजकल Social media पर एक मैसेज बहुत वायरल हो रहा है और इस मैसेज के द्वारा यह कहा जा रहा है क‍ि सरकार द्वारा ‘प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना’ शुरू की जा रही है और इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए युवाओं को पंजीकरण करना होगा। इस योजना के तहत पंजीकरण करने पर युवाओं को 3400 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे। सभी लोगों को सूचित किया जाता है कि किसी पर भी भरोसा करके किसी भी फॉर्म के तहत पंजीकरण ना करें। किसी भी प्रकार की योजना के तहत पंजीकरण करने से पहले उसकी अच्छी तरह से जाँच अवश्य कर लें अन्यथा आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है।

जानें क्‍या है वायरल मैसेज और कितनी सच्चाई है इस मैसेज में

जैसा कि हमने जानकारी दी है कि आजकल सोशल मीडिया पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है, जिसके तहत केंद्र सरकार द्वारा युवाओं को प्रतिमाह 3400 रुपये दिए जायेंगे। इस सहायता राशि का फायदा उठाने के लिए आपको प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना के तहत Registration कराना अनिवार्य है। इसके अलावा मैसेज करने वाले व्यक्ति ने यह भी कहा कि उसे भी इस योजना के तहत 3,400 रुपये प्राप्त हुए हैं।

इसके चलते जब सरकारी एजेंसी प्रेस इंफॉर्मेशन ब्‍यूरो (PIB) ने इस वायरल मैसेज का फैक्ट चेक किया तो यह पता चला कि यह मैसेज फर्जी है। PIB ने सचेत करते हुए कहा कि कोई भी व्यक्ति इस तरह के मैसेज चक्कर में पड़कर अपनी निजी जानकारी बिलकुल भी साझा न करें अन्यथा आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। पीआईबी ने यह जानकारी दी कि भोले-भाले लोगों को धोखाधड़ी के साथ ठगने के लिए इस तरह से सरकारी योजनाओं के नाम पर ठगी की जाती है और फर्जी योजना के नाम पर लोगों की जानकारी और पैसे लूटे जाते हैं। सरकारी योजनाओं के चक्कर में अक्सर लोग फर्जी योजनाओं के झांसे में फस जाते हैं। ठगी करने वाले लोग सरकारी योजना के नाम पर फर्जी लिंक जारी करते हैं और जैसे ही लोग इस लिंक पर क्लिक करते हैं वैसे ही उनके बैंक खाते से पैसे चोरी हो जाते हैं।

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button