किसानों के खाते में क्यों नहीं आये PM Kisan 11th Kist के पैसे, ये है असली वज़ह

PM Kisan 11th Kist: जैसे कि हम सभी जानते हैं कि पीएम किसान योजना के तहत किसानों को मिलने वाली सहायता राशि की अभी तक 11 किस्तें किसानों के bank account में transfer कर दी गयी है। इस बार भी योजना की 11वीं किस्त के तहत किसानों को 2000 रुपये की धनराशि भेजी गयी है। अभी तक करीब 10 करोड़ से भी ज्यादा पात्र किसानों के बैंक खाते में PM Kisan Yojana की 11वीं किस्त transfer की जा चुकी है।

PM Kisan 11th Kist

सभी लाभार्थी किसान काफी लंबे समय से योजना की किस्त का इंतजार कर रहे थे। हालांकि, अभी भी कई किसानों के bank account में योजना की किस्त के पैसे नहीं आये हैं। ऐसे में लाभार्थियों को चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अभी सत्यापन की प्रक्रिया चल रही है और उसके बाद जल्द ही आपके bank account में किस्त के पैसे आ जायेंगे। इसके अलावा किसानों को उन कारणों का पता लगाना होगा जिन कारणों की वजह से पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त के पैसे लाभार्थी के bank account में नहीं आये हैं।

इसके अलावा उन किसानों की किस्त भी बंद कर दी गयी है जो अभी तक अवैध रूप से पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे थे। जो किसान पहले किसी केंद्र या राज्य सरकार के पद या किसी संवैधानिक पद पर कार्यरत हैं या पहले रहे हो उन्हें योजना के तहत पैसे नहीं भेजे गए हैं। इसके अलावा जो व्यक्ति सरकारी नौकरी से retire हो चुके हैं और वो 10 हजार रुपये से ज्यादा Pension का लाभ ले रहे हैं और जो लोग आयकर दाता हैं उन्हें अब पीएम किसान योजना की किस्त का लाभ नहीं मिल पायेगा। इसके अलावा जिन किसानों ने अपना E-KYC नहीं कराया था, उनके खाते में भी किस्त की राशि transfer नहीं की गयी है।

PM Kisan लाभार्थी स्टेटस 2022 चेक करने की ऑनलाइन प्रक्रिया

  • लाभार्थी स्टेटस चेक करने के लिए लाभार्थियों को official website पर जाना होगा जो इस प्रकार है https://pmkisan.gov.in/.
  • अब, Home page पर लाभार्थियों को ‘फार्मर कॉर्नर’ सेक्शन के तहत ‘पीएम किसान लाभार्थी स्थिति 2022’ लिंक पर click करना होगा।
  • इसके बाद, खुले गए नए पेज पर लाभार्थी अपना आधार नंबर या खाता संख्या या फिर पंजीकृत मोबाइल नंबर की सहायता से PM Kisan की 11वीं किस्त का स्टेटस/ लाभार्थी स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • इसके बाद, लाभार्थी को अपना आधार नंबर या खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करके ‘गेट डेटा’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद, लाभार्थी के computer screen पर पीएम किसान की 11वीं किस्त की स्थिति show हो जाएगी।

नवीनतम सरकारी योजनाओं और लेटेस्ट न्यूज़ जानने के लिए pmkisanyojanaa.in को बुकमार्क करें।

Leave a Comment

close button