PM Kisan 12th Installment Date: ₹4000 की 12वीं किस्त पीएम किसान सम्मान निधि

PM Kisan 12th Installment Date: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भारत सरकार सभी किसानों के लिए समय- समय पर कल्याणकारी योजनायें लेकर आती है। इन योजनाओं के माध्यम से किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। मीडिया से प्राप्त जानकारी के अनुसार, केंद्र सरकार के द्वारा पीएम किसान सम्मान के तहत आने वाले सभी किसान लाभार्थियों को मिलने वाली योजना की आगामी PM Kisan Yojana 12th Installment की धनराशि में बढ़ोतरी की गयी है।

PM Kisan 12th Installment Date

जैसा कि हम जानते हैं कि अभी तक केंद्र सरकार द्वारा सभी लाभार्थी किसानों को 2,000 रुपये की किस्त दी जाती है लेकिन अब सभी पात्र लाभार्थियों को बढ़ी हुई किस्त यानि कि 4,000 रुपये की किस्त प्रदान की जाएगी, क्योंकि जल्द ही केंद्र सरकार योजना की किस्त की राशि को बढ़ाने के बारे में घोषणा कर सकती है। केंद्र सरकार के इस फैसले से तकरीबन 10 करोड़ से भी अधिक लाभार्थी किसानों को लाभ मिलने वाला है।

जानकारी के अनुसार, किसानों को PM Kisan Yojana 12th Installment की राशि अगस्त महीने के अंतिम सप्ताह या सितंबर महीने के शुरूआती दिनों में प्राप्त हो सकती है। इसके अलावा अभी तक कई किसानों के बैंक खाते में योजना की 11वीं किस्‍त की राशि नहीं आयी है और इसके कई मुख्य कारण हैं, जिनमे से एक ekyc ना करना भी है।

सभी लाभार्थियों को पहले ही सूचित कर दिया गया था कि PM Kisan Yojana ekyc करवाना अनिवार्य है। इसके साथ ही जिन किसानों के सभी कागजात सही हैं और उन्हें योजना की 11वीं किस्त की राशि प्राप्त नहीं हुई है, उनके खाते में योजना की PM Kisan Yojana 12th Installment के साथ ही 11वीं किस्‍त की राशि भी भेजी जाएगी। इस तरह से लाभार्थियों के बैंक खाते में केंद्र सरकार द्वारा 11वीं किस्त के 2 हजार रुपये और 12वीं किस्त के 4 हजार रुपये भेजे जायेंगे।

E-KYC करवाना है अनिवार्य, जानें ekyc की प्रक्रिया

जैसे हम सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा सभी किसानों को 31 मार्च को PM Kisan Yojana E-KYC प्रक्रिया पूरी करने के लिए निर्देश दिए गए थे। इसके पीछे केंद्र सरकार का मुख्य उद्देश्य यह था कि योजना की 11वीं किस्त लाभार्थियों के खातों में भेजे जाने से पहले ही सभी किसानों का PM Kisan Yojana E-KYC प्रक्रिया पूरा किया जाना अनिवार्य है। लेकिन उसके बाद भी समय पर PM Kisan Yojana E-KYC प्रक्रिया पूरी नहीं की गयी, तो केंद्र सरकार ने PM Kisan Yojana kyc की अंतिम तिथि बढ़ाकर 31 जुलाई 2022 तक कर दी। जानकारी के अनुसार अभी तक तकरीबन 80% से ज्यादा किसान लाभार्थी अपनी ekyc प्रक्रिया पूरी कर चुके हैं। जिन किसानों ने अपनी PM Kisan Yojana ekyc नहीं करवाई है उन्हें किस्त की राशि प्राप्त करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है और उनकी आने वाली किस्त में रूकावट आ सकती है।

जानें क्या है सूची में अपना नाम चेक करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले लाभार्थियों को पीएम किसान सम्‍मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट जो इस प्रकार है https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना है।
  • उसके बाद होमपेज पर ‘farmer corner’ के अंतर्गत जाना होगा।
  • अब लाभार्थी को ‘beneficiary list’ के विकल्प का चयन करना होगा।
  • उसके बाद खुले हुए फॉर्म पर state name, district name, block name, and villege name का चयन करना होगा।
  • उसके बाद लाभार्थी को फॉर्म में पूछे गए सभी विवरण भरने होंगे और फिर ‘get report’ पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद लाभार्थी के सामने पीएम किसान योजना के लाभार्थियों की सूची दिखाई देगी।
Home PageClick Here

Leave a Comment

close button