PM Kisan:किसान ध्यान दें, पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर मिलेंगे 10 हजार सोलर पंप

PM kisan :गिरते भूजल स्तर देश के कई राज्यों में चिंता का विषय बना हुआ है। ऐसे में फसलों की सिंचाई प्रभावित न हो इसके लिए विभिन्न विकल्पों पर काम किया जा रहा है। इसी कड़ी में योगी सरकार ने राज्य भर में पहले आओ पहले पाओ के आधार पर 10000 सोलर पंप देने का फैसला किया है।

PM Kisan

किसानों  लिए राहत

relief for farmers: आपको बता दें कि 10000 सोलर पंप देने की घोषणा से किसानों को राहत मिली है। राज्य में इस बार बारिश सामान्य से कम रिकॉर्ड की गई है. ऐसे में फसलों की सिंचाई प्रभावित हो सकती है। कुछ माह में बिजली की समस्या भी सामने आई है। ऐसे में सोलर पंप की मदद से किसानों की सिंचाई की समस्या का समाधान किया जा सकता है. साथ उपज में कोई कमी नहीं होगी और किसानों  आय भी प्रभावित नहीं होगी।

PM Solar Pump Scheme 2022: फ़्री में लगाएं सोलर पंप, साथ ही 80000 कमाने का मौका

डॉक्टरों कमी जल्द होगी पूरी

shortage of doctors: इस दौरान जब कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही से अस्पतालों में डॉक्टरों की कमी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि डॉक्टर 1 दिन में नहीं बनते. डॉक्टर बनने में 7/8 साल लगते हैं। हमने वह प्रक्रिया शुरू कर दी है और आने वाले दिनों में हम कमियों और कमियों को दूर करने का प्रयास करेंगे।

Free Solar Panel Yojana : किराए पर खेत देकर करें लाखों कमाई

36 घंटे अंदर ठीक किए जाएंगे खराब ट्यूबवेल

within 36 hours: कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने समीक्षा बैठक के दौरान बताया कि सरकारी नलकूप फेल होने पर 36 घंटे के अंदर मरम्मत करा दी जाएगी. यदि इस मामले में देरी होती है तो इसके लिए संबंधित विभाग जिम्मेदार होगा। इस दौरान उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों को बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करने और जल्द से जल्द गोल्डन कार्ड बनाने के निर्देश दिए हैं।

23 अगस्त से शुरू हो गए हैं Solar Pump के लिये ऑनलाइन आवेदन, जानें पात्रता, आवश्यक दस्तावेज, आवेदन प्रक्रिया

यूपी सरकार किसानों को सोलर पंप देने की योजना

UP government farmers: देश के कई राज्यों में भूजल स्तर चिंता का विषय बना हुआ है। ऐसे में फसलों की सिंचाई प्रभावित न हो इसके लिए विभिन्न विकल्पों पर काम किया जा रहा है। इसी कड़ी में योगी सरकार ने राज्य भर में पहले आओ पहले पाओ के आधार पर सोलर पंप उपलब्ध कराने का फैसला किया है।

Solar Pump Yojana 2022 नये आवेदन शुरू | पहले आओ – पहले पाओ

Leave a Comment

close button