PM Kisan : इस योजना की मदद से किसानों को एक और बड़ा फायदा, मिलेगा 7 हजार रुपये

PM Kisan :देश के कुछ हिस्सों में बारिश ने बाढ़ की स्थिति पैदा कर दी, जबकि कुछ राज्यों में किसान अभी भी अच्छी बारिश का इंतजार कर रहे हैं। जलवायु परिवर्तन की इस गंभीर समस्या से हरियाणा के किसानों को काफी नुकसान हो रहा है. राज्य में कम वर्षा और पिछले कुछ वर्षों से गिरते भूजल स्तर ने सरकार और किसानों दोनों के लिए चिंता का विषय बना दिया है।

 जानिए मेरा पानी मेरी विरासत योजना के बारे में

Know about Mera Pani Meri Virasat Yojana: आवेदक का हरियाणा का स्थायी निवासी होना Mandatory है। साथ ही किसान के लिए आधार नंबर से जुड़ा बैंक खाता होना अनिवार्य है। किसानों को अपने पिछले वर्ष के धान उत्पादन का 50 प्रतिशत विविधता लाना होगा साथ ही 50 हर्ट्ज बिजली की इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करने वाले किसान को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

PM Kisan

(Check Status) PM Kisan 10th Installment @ pmkisan.gov.in

यहां बताया गया है कि कैसे लॉगिन करें

Here is how to login: आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए। साथ ही Farmer के पास आधार नंबर से जुड़ा एक बैंक खाता होना चाहिए। किसानों को अपने पिछले वर्ष के धान उत्पादन का 50 प्रतिशत विविधता लाना होगा साथ ही 50 हर्ट्ज इलेक्ट्रिक मोटर का उपयोग करने वाले किसान को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

PM Kisan Yojana 12th Installment: 12वीं किश्त कब आएगी, पीएम मोदी का ट्वीट

 राज्य सरकार किसानों को आर्थिक मदद दे रही है

State government is giving financial help to the farmers: हरियाणा सरकार अपने राज्य के किसानों को 7000 रुपये की आर्थिक help दे रही है। किसानों को खेती के लिए जरूरत से ज्यादा पानी की जरूरत होती है और देश में जल स्तर लगातार गिर रहा है। इसलिए हरियाणा सरकार ने यह विशेष योजना शुरू की है।

PM Kisan 12th Installment Date: इन किसानों को 12वीं क़िस्त में मिलेंगे 4 हजार, चेक करें

योजना के कई लाभ

Many benefits of the plan: इस योजना के तहत मक्का, अरहर, उड़द, कपास, बाजरा, तिल और बेसन मूंग  जैसी फसलों की खेती के लिए किसानों को 7000 प्रति एकड़ की वित्तीय सहायता दी जाएगी। भूजल स्तर को बचाने के लिए सूक्ष्म सिंचाई पर भी 80% Grant दिया जाएगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojna 2022 :पीएम किसान सम्मान निधि पर बड़ी अपडेट, इन किसानों को नहीं मिलेगी किस्त, किनका नाम कटा ?

Leave a Comment

close button