PM Kisan APP: पीएम किसान योजना नई किस्त- APK Link

PM Kisan APP: जैसा कि सभी को पता है बदलते समय के साथ ही देश में डिजिटलीकरण को बढ़ावा दिया जा रहा है, इससे सभी लोगों के समय एवं पैसे की बचत होती है। इसी तरह पीएम मोदी ने सभी किसान लाभार्थियों के लिए जो कि एंड्रॉयड फोन या स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करते हैं, उनके लिए PM Kisan Samman Nidhi Yojana Mobile App को लॉन्च किया है, ताकि लाभार्थी इस एप्प के माध्यम से योजना से जुड़ी सभी जरुरी जानकारी प्राप्त कर सकें। जो किसान स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं, वे सभी अपने स्मार्ट फोन के गूगल प्ले स्टोर से पीएम किसान योजना के इस नए ऐप्प (PM Kisan APP Download) को डाउनलोड करके उपयोग में ला सकते हैं।

PM Kisan APP

PM Kisan Samman Nidhi Yojana App Google Play Store

सरकार की महत्वाकांक्षी पीएम-किसान योजना की पहली वर्षगांठ पर, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 24 फरवरी 2020 की तारीख में पीएम किसान ऐप की शुरुआत की है। रु। योजना की ओर से प्रत्येक पात्र किसान को 6000 प्रति वर्ष प्रदान की जाती है। Google Play Store से सभी नए Android उपयोगकर्ता PM किसान सम्मान निधि योजना का ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना के तहत दी जाने वाली सहायता राशि डीबीटी के माध्यम से योजना के सभी पात्र किसानों के बैंक खाते में भेजी जाती है। इसके साथ ही अब सरकार ने एंड्रॉइड फोन उपयोग करने वाले किसानों के लिए पीएम किसान एप्प APK डाउनलोड करने की भी सुविधा उपलब्ध करा दी है। पीएम किसान एप्प के माध्यम से सभी किसान योजना में पंजीकरण, पंजीकरण की स्थिति की जांच, आधार के अनुसार नाम सुधार, योजना विवरण आदि सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं। कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पीएम किसान योजना की प्रथम वर्षगांठ यानि कि 24 फरवरी 2020 को ही पीएम किसान मोबाइल एप्लीकेशन जारी कर दिया गया था।

PM Kisan Yojana 2022:छोटे-सीमांत किसानों के पास , अब किस्त की राशि 2,000

पीएम किसान पोर्टल लॉन्च होने से अधिक से अधिक किसान लाभार्थी योजना के प्रति जागरूक होंगे और साथ ही योजना का लाभ भी समय पर उठा सकते हैं। एंड्रॉइड मोबाइल फोन यूजर्स की संख्या बहुत ज्यादा होने के कारण यह किसान योजना एप्प सभी किसानों के लिए लाभकारी हो सकती है। इस एप्लीकेशन के माध्यम से सभी किसान योजना के तहत होने वाली सभी कार्यों की जानकारी ले सकते हैं तथा साथ ही योजना के तहत मिलने वाली किस्तों का विवरण भी जान सकते हैं।

उत्तर प्रदेश राज्य में, प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM-KISAN) सबसे पहले 24 फरवरी 2019 को शुरू की गई थी। यह केंद्रीय क्षेत्र की योजना सभी राज्यों द्वारा लागू की गई है। प्रत्येक किसान को 3 रुपये की तीन समान किस्तें मिलती हैं। योजना के तहत प्रति वर्ष 2000। एंड्रॉइड यूजर्स पीएम किसान सम्मान निधि योजना मोबाइल एपीके को Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं जिसे केंद्र सरकार द्वारा लॉन्च किया गया है।

डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर (DBT) मोड के माध्यम से, PM-KISAN योजना की राशि सीधे पात्र किसानों के खातों में ट्रांसफर की जाती है। पीएम-किसान ऐप के माध्यम से विभिन्न सेवाएं प्रदान की जाती हैं, जिसमें स्थिति की जांच, पंजीकरण, आधार के अनुसार नाम में सुधार और योजना विवरण शामिल हैं।

PM Kisan App के माध्यम से होने वाले कार्य

पीएम किसान एप्प के माध्यम से लाभार्थी किसान सभी कार्य कर सकते हैं जो कि पीएम किसान योजना के ऑफिसियल पोर्टल द्वारा किये जा सकते हैं।

लाभार्थी की स्थिति
आधार विवरण संपादित करें
स्वयं पंजीकृत फार्मर की स्थिति
नया किसान पंजीकरण
योजना के बारे में

PM Kisan Yojana September Update : इस दिन आएगी 12वीं किस्त, देखें आदेश

पीएम किसान हेल्पलाइन

पीएम किसान का PM Kisan mobile app चेक भुगतान की स्थिति, स्व-पंजीकरण करने और आधार के अनुसार नाम सुधार जैसी सेवाओं की सुविधा प्रदान करेगा।PM-KISAN के लाभों का लाभ उठाने के लिए, आधार एक अनिवार्य दस्तावेज है। भारत के राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (National Informatics Centre (NIC)) और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के विभागों को पीएम-किसान के मोबाइल ऐप को डिजाइन और विकसित किया गया है।

PM-KISAN योजना के तहत अब तक 14 करोड़ किसानों के लक्ष्य के मुकाबले लगभग 9.74 करोड़ किसान पंजीकृत हैं। राज्य सरकारों द्वारा आंकड़ों का सत्यापन किए जाने के बाद अब तक करीब 8.45 करोड़ किसानों को भुगतान किया जा चुका है. केंद्र सरकार ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए योजना की विशेषताओं को व्यापक बनाने के लिए PM-KISAN app लॉन्च किया है। पंजीकृत किसानों के खातों में सीधे लाभ अंतरित करने के लिए मोबाइल ऐप एंड-टू-एंड तकनीक का समाधान प्रदान करेगा।

किसानों के लिए आसानी से और सुविधाजनक तरीके से सेवाएं प्रदान करने के लिए, राज्य सरकार। उत्तर प्रदेश ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का नया मोबाइल ऐप शुरू किया है। योजना के अंतर्गत प्रत्येक पात्र किसान को रु. प्रति वर्ष 6000। इसके अनुसार, उपयोगकर्ता Google Play store से PM किसान सम्मान निधि योजना APK डाउनलोड कर सकते हैं। सीधे बैंक हस्तांतरण के माध्यम से राशि सीधे खातों में स्थानांतरित की जाएगी।

PM Kisan App डाउनलोड करने की प्रक्रिया

सबसे पहले आपको अपने एंड्रॉइड मोबाइल फोन के गूगल प्ले स्टोर पर जाकर सर्च बॉक्स में PM Kisan App Download लिख कर सर्च करना होगा
इसके बाद आपको पीएम किसान एप्प NIC eGov Mobile App हैं, पर क्लिक करके एप्प को डाउनलोड करना होगा
इसके बाद आपको पीएम किसान एप्प को इंस्टॉल करें
अब पीएम किसान एप्प इंस्टॉल होने के बाद आपके मोबाइल फोन में यह एप्लीकेशन दिख जाएगी और उसके बाद आपको एप्प को खोलने के बाद जो भी परमिशन मांगे जाते हैं, उन सभी को Allow करना होगा
परमिशन अल्लॉव करने के बाद पीएम किसान एप्लीकेशन खुल जाएगी और सभी किसान इसके अंतर्गत दी जाने वाली सभी सेवाओं का लाभ ले सकते हैं।

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button