PM Kisan Farmer Status के अंतर्गत पात्र किसानों की सूची, इन किसानों को मिलेगी किस्त

PM Kisan Farmer Status : जो किसान पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत किसान पीएम किसान 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए एक अच्छी खबर है। किसानों के बहुत जल्दी PM Kisan Nidhi Yojana 12th Installment का लाभ मिलने वाला है। पीएम किसान ( PM Farmer Scheme ) तहत आने वाले 12 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है।

PM Kisan Farmer Status

New Beneficiary List of PM Kisan Yojana

छोटे और सीमांत क्षेत्रों में आने वाले किसानों को वित्तीय सहायता के लिए चलाई जा रही PM Kisan Scheme देश की प्रमुख योजना है। Pardhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana से देश के 12 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ मिलता है, और इस योजना में किसानों की स्थिति में सुधार के लिए सालाना 6000 रुपये दिए जाते हैं।

भारत सरकार के PM Narendra Modi द्वारा Kisan Scheme 2022 जारी की गई है, और जिन किसानों ने अभी तक PM kisan Registration 2022 के लिए पंजीकरण नहीं किया है, वो PM Farmers Scheme 2022 का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जो उम्मीदवार PM Kishan Yojana 2022 के लिए पंजीकरण करवा चुके हैं, उनको इस योजना का लाभ प्राप्त हो जाएगा।

PM Farmer Scheme

जो किसान PM-KISAN yojana 2022 का लाभ पाना चाहते हैं, तो वे भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर 12 किस्त के लिए PM Kisan Status 2022 की जांच कर सकते हैं। जानकारी के अनुसार PM Kisan Yojana 12th Kist को 01 अगस्त 2022 से 31 नवंबर 2022 के बीच जारी किया जाएगा।

PM Kisan Yojana Beneficiary List

सबसे पहले PM Kisan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाए।
फिर होम पेज पर किसान कार्नर पर Beneficiaries list under PMKisan का विकल्प दिखाई देगा।
लाभार्थी सूची विकल्प पर क्लिक करें और आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। उस नए पेज पर अपनी जानकारी को भरें।
सारी जानकारी भरने के बाद अब आपको Get Report पर क्लिक करना है और फिर आप लिस्ट चेक कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana 12वीं किस्त कब तक आयेगी?

PM Kishan Scheme 31 मई को जारी की गई थी और अब 12वीं किस्त का लाभ सितंबर के पहले सप्ताह में दिया जाएगा। PM Kisan Samman Nidhi Yojana 12वीं किस्त को बहुत जल्द किसानों के खाते में भेज दिया जाएगा । महत्वपूर्ण बात ये है कि जिन किसानों का केवाईसी नहीं हुआ है उन्हें PM 12th kist का लाभ नहीं मिल पाएगा। इस योजना के तहत केवाईसी 31 अगस्त तक किया जाना था। लेकिन अब जिन किसानों ने PM kisan Yojana e-KYC नहीं कराया है, उन्हें पीएम किसान योजना की किसी भी किस्त का लाभ नहीं मिलेगा, और ये लाभ केवल पात्र किसानों मिलेगा।

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button