PM Kisan FPO Yojana: किसानों को मिलेंगे 15-15 लाख रुपए, जानें- कहाँ और कैसे मिलेगा पैसा

PM Kisan FPO Yojana: किसानों की स्थिति में सुधार के लिए केंद्र सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं। केंद्र सरकार (central government) ने भी PM Kisan FPO Yojana की शुरुआत की है। पीएम मोदी ( PM Modi) ने किसानों को विशेष सुविधाएं देने के लिए इस योजना की शुरुआत की है, ताकि इसके माध्यम से कृषि से उतना ही लाभ प्राप्त किया जा सके, जितना किसी उद्योग में मिलता है। बता दें कि इस योजना में किसानों को प्रत्येक को 15 लाख रुपये दिए जाएंगे।

PM Kisan FPO Scheme के तहत किसान अपनी संस्था बनाकर PM Kisan FPO Yojana का लाभ उठा सकेंगे। FPO का मतलब किसान (Farmer) निर्माता संगठन यानी किसान उत्पादक संगठन (FPO- Farmer Producer Organization) है। इस संस्था को कंपनी अधिनियम के तहत पंजीकृत किया जाएगा और सरकार इन किसानों के संगठनों को 15-15 लाख रुपये की सहायता देगी। इस योजना में किसान संगठन यानि FPO को किसी भी कंपनी की तरह सभी लाभ मिलेंगे। इससे किसानों की उत्पादकता काफी बढ़ जाएगी। लेकिन पूर्व निर्माता संगठन (FPO) पर सहकारी अधिनियम लागू नहीं होगा।

PM Kisan FPO Yojana

कितना खर्च करने वाली है सरकार

शुरुआत में केंद्र सरकार इस योजना पर 4,496 करोड़ रुपये खर्च करने जा रही है। इस राशि में से किसानों के उत्पादक संगठन को नकद सहायता दी जाएगी, जिसका पंजीकरण कंपनी अधिनियम के तहत होगा। इस योजना के तहत केंद्र सरकार की मंजूरी मिलने के बाद 10,000 Farmer Producer Organizations (FPOs) बनेंगे। उन्हें वो सारे फायदे मिलेंगे जो एक कंपनी को मिलते हैं, क्योंकि उनका रजिस्ट्रेशन कंपनी एक्ट के तहत ही होगा।

किसानों को क्या लाभ होगा

PM Kisan FPO Yojana में छोटे और सीमांत किसानों का समूह बनेगा। इस समूह से जुड़े किसानों को उनकी उपज के लिए बाजार उपलब्ध कराया जाएगा। इतना ही नहीं किसी संस्था से जुड़े होने के कारण उनके लिए खाद, बीज, दवाएं और कृषि उपकरण खरीदना आसान होगा।

बिचौलियों से मुक्ति

PM Kisan FPO Yojana से जुड़े किसानों को अपने उत्पाद बेचने के लिए बिचौलियों का सहारा नहीं लेना होगा। वे अपने संगठन के जरिए ही बाजार में अपने उत्पाद बेच सकेंगे। इससे वे बिचौलियों के जाल से मुक्त हो जाएंगे। FPO से जुड़कर किसान अपने उत्पादों की अच्छी कीमत पा सकते हैं। PM Kisan FPO Yojna के तहत कम से कम 11 किसान मिलकर अपना संगठन बना सकते हैं। इसे कृषि कंपनी (Krishi Company) कहा जा सकता है। FPO के काम को देखने के बाद केंद्र सरकार 3 साल में 15 लाख रुपये देगी।

मदद कैसे प्राप्त करें

FPO या कृषि कंपनी बनाने वाले किसान से कम से कम 300 किसानों को जोड़ा जाना चाहिए। यह नंबर मैदानी इलाके के लिए है। पहाड़ी क्षेत्रों में इनकी संख्या 100 हो सकती है। Consultancy Services Organization (FPO) के कार्यों को देखेगा और उनका मूल्यांकन करेगा। इसके अलावा कुछ शर्तें भी हैं जिनके बारे में इस योजना से जुड़े अधिकारी जानकारी दे सकते हैं।

PM Kisan FPO Scheme के तहत किसानों को 15 लाख कैसे मिलेंगे?

किसानों को आर्थिक मदद देने के लिए सरकार ने पूरे देश में PM Kisan FPO scheme लागू की है। केंद्र सरकार की इस योजना के तहत Farmer Producer Organizations (FPOs) को सरकार की ओर से 15 लाख रुपये दिए जाएंगे। इस योजना के तहत सरकार की ओर से देश भर के किसानों को नया कृषि व्यवसाय शुरू करने के लिए यह आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए 11 किसानों को मिलकर एक संगठन या कंपनी बनानी होगी। जिसके तहत किसानों को कृषि उपकरण या खाद, बीज या दवाइयाँ प्राप्त करना बहुत आसान हो जाएगा। इसके अलावा सरकार इन FPO को 15 लाख रुपए की राशि भी देगी।

PM Kisan FPO Yojana Online Apply

PM Kisan FPO Scheme का लाभ लेने के लिए किसानों को अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। क्योंकि केंद्र सरकार ने अभी तक योजना में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू नहीं की है. कुछ दिनों के बाद जैसे ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होती है तो आवेदन भरा जा सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार का कहना है कि जल्द ही PM Kisan FPO Yojana application के आवेदन के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.

जैसे ही केंद्र सरकार द्वारा इस Pradhan Mantri Kisan FPO scheme के लिए आवेदन शुरू किए जाते हैं या कोई आधिकारिक अधिसूचना जारी की जाती है, तो हम इस लेख को अपडेट कर आपको सूचित करेंगे।

FPO Registration eNam Portal 2022

FPOs/FPCs e-NAM portal पर वेबसाइट (www.enam.gov.in) के माध्यम से या मोबाइल ऐप के माध्यम से या नजदीकी e-NAM mandi में जाकर पंजीकरण कर सकते हैं या नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करके e-NAM portal पर पंजीकरण कर सकते हैं:-

पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक साइट https://enam.gov.in/web/ पर जाएं।
रजिस्टर करने के लिए सबसे में “Registration Link” पर क्लिक करें
इसके बाद आपके सामने Registration Form खुल जाएगा।
फॉर्म में Registration प्रकार अनुभाग के तहत, “Seller” विकल्प का चयन करें और फिर पंजीकरण श्रेणी के तहत आप “FPO/FPC” का चयन कर सकते हैं।

अब फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियां जैसे कि आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर आदि भरें।
फॉर्म भरने के बाद जरूरी दस्तावेज अपलोड करें
अंत में सभी विवरणों की जांच के बाद पंजीकरण पूरा करने के लिए “सबमिट” बटन पर क्लिक करें
इसके बाद लॉगिन जानकारी आपको SMS या email के माध्यम से भेजी जाएगी
उसके बाद आप पोर्टल पर लॉग इन करके सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं

HOMEPAGEPM KISAN YOJANAA

Leave a Comment

close button