PM Kisan Samman 12th Date: बड़ा अपडेट ! किसानों के खाते में आ सकते हैं 4000 रुपये! जानें कैसे

PM Kisan Samman 12th Date : किसानों (farmers) के लिए अच्छी खबर है। Kisan Samman Nidhi के पात्र किसानों के खाते में जल्द ही 12th installment की राशि भेज दी जाएगी। जिन किसानों का PM Kisan Portal KYC अपडेट किया गया है, उनके Kisan Samman Nidhi में कोई रुकावट नहीं होगी। लेकिन अगर केवाईसी अपडेट नहीं हुआ तो किसानों को12th installment का पैसा नहीं मिलेगा।

PM Kisan Samman 12th Date

PM Kisan Samman 12th Nidhi: कब आ सकती अगली किस्त?

हालांकि Kisan Samman Nidhi की राशि में कोई इजाफा की घोषणा नहीं की गई है हाँ ये जरूर हो सकता है, की जिन किसानों को 11th Installment का पैसे किन्ही कारणों से नहीं मिल पाया है वह 12th Installment के साथ मिल सकते हैं मतलब कि पूरे 4000 रूपए मिल सकते हैं। Kisan Samman Nidhi का पैसा लेने के लिए किसान अपने नजदीकी साइबर कैफे या CSC Center पर जाकर अपना pm kisan ekyc कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana 2022:छोटे-सीमांत किसानों के पास , अब किस्त की राशि 2,000

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत अगर आपका खाता खुला है तो आपके लिए राहत की खबर है।। अगर आपने अभी तक eKYC नहीं किया है तो 12वीं किस्त आने से पहले यह काम जरूर कर लें। अन्यथा योजना के तहत आपके खाते में 12वीं की किस्त नहीं आएगी। PM kisan की आधिकारिक वेबसाइट पर ekyc link का लिंक दिया गया। इसका तरीका भी बेहद आसान है। इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है।

अगली किस्त जल्द आने वाली है

केंद्र सरकार ने PM Kisan Samman Nidhi Scheme के तहत अब तक 11 किस्तों की राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर की है। इसके तहत 31 मई 2022 को पीएम मोदी ने 10 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 21000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए। अब 12वीं किस्त आने वाली है, यह पैसा किसानों के खाते में सितंबर महीने के अंत में आ सकता है।

अपात्र किसानों (PMKSNY ineligible farmers) से होगी वसूली

भारत सरकार की ओर से स्पष्ट निर्देश दिया गया है कि अगर कोई फर्जी तरीके से PM Kisan Nidhi का फायदा उठाता है तो उससे सारी किश्त वसूल की जाएगी। दरअसल कुछ किसान ऐसे भी हैं जिन्होंने किश्त का लाभ पति-पत्नी दोनों के नाम पर लिया है, इसके अलावा कुछ अपात्र भी फर्जी विवरण के माध्यम से योजना का लाभ ले रहे हैं, उनसे भी वसूली की जाएगी।

PM Kisan Beneficiary List [New]: खुशखबरी! इस दिन किसानों के खाते में आएगी 12वीं किस्त

Kisan Samman Nidhi के किसानों को 6 हजार रुपये

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi के तहत हर साल किसानों को छह हजार रुपये की सहायता राशि दी जाती है। यानी हर 4 महीने बाद खाते में 2000 रुपये भेजने का प्रावधान है। केंद्र सरकार की इस योजना में यह राशि सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलती है जो एक निश्चित सीमा से कम आय में जीवन यापन कर रहे हैं। PM KSNY 11th Installment 31 मई को 10 करोड़ से अधिक पात्र किसानों के खातों में हस्तांतरित की गई। और अब सितंबर माह में किसानों के खाते में 12वीं किस्त की राशि भेजीजा सकती है। इस योजना को वर्ष 2019 में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था।

PM Kisan Website e-KYC के लिए इन बातों का रखें ध्यान

किसान अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र या सार्वजनिक सेवा केंद्र और कैफे में जाकर अपना PM Kisan EKYC करवा सकते हैं। इसके लिए आधार नंबर के साथ लिंक अपना आधार और मोबाइल नंबर साथ रखना जरूरी होगा। किसान खुद भी PMKISAN.gov.in पर जाकर अपना e-KYC कर सकते हैं। सभी किसान (Farmer) अपना आधार बैंक में जाकर, खाते का KYC और NPCI के साथ खाता सीड करवा सकते हैं।

pmkisanyojanaa Home PageClick Here

Leave a Comment

close button