PM Kisan Samman Nidhi Update: किसानों की खुलने वाली है किस्मत, जानें किस्त की राशि में होगी कितने हजार रुपये की बढ़ोतरी

PM Kisan Samman Nidhi Update: जैसा कि हम सभी जानते हैं, पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए महत्वाकांक्षी योजना है और इस योजना से जुड़े पात्र किसानों को उनके Bank account में योजना के तहत कुछ धनराशि भेजी जाती है। इसी के चलते लाभार्थियों के Bank account में योजना की 11वीं किस्त का पैसा भी transfer कर दिया गया है, लेकिन अभी भी कुछ लाभार्थियों के account में 11वीं किस्त की राशि नहीं आई है। इसके लिए लाभार्थियों को चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि जल्द ही उनके बैंक खाते में 11वीं किस्त की राशि पहुंचने वाली है।

+

11वीं किस्त की राशि bank account में पाने के लिए सभी किसानों में काफी उत्साह दिखाई दे रहा है। इस योजना के तहत अभी तक केंद्र सरकार लाभार्थियों को हर साल 6,000 रुपये की राशि 2000 रुपये की तीन किस्तों में भेजती है। केंद्र सरकार का मुख्य उद्देश्य पात्र किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत और आत्मनिर्भर बनाना है और इस सहायता राशि के द्वारा वह अपनी फसलों को उचित खाद्य और बीज दे पाएंगे। इसके अलावा अब केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना का लाभ लेने के कुछ बदलाव भी किये हैं,

जिसके तहत अब सभी लाभार्थियों को E-KYC करना जरूरी है। जिन किसानों ने 31 मई तक अपना E-KYC नहीं कराया है, उन्हें अब किस्त की राशि का लाभ प्राप्त नहीं होगा। इसी के चलते सुनने में आया है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना की सहायता राशि को बढ़ाने की उम्मीद जताई जा रही है। अगर सरकार योजना के तहत किस्त की राशि बढ़ाकर 4,000 रुपये कर देती है तो फिर लाभार्थियों के bank account में सालाना 12,000 रुपये आने लगेंगे। फिलहाल केंद्र सरकार द्वारा इस बारे में कोई ऑफिसियल सूचना नहीं दी गयी है।

PM Kisan Beneficiary status 2022 की जांच करने की ऑनलाइन प्रक्रिया

  • सबसे पहले किसान को PM Kisan की official website जो इस प्रकार है Pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • अब, Home page पर, ‘फार्मर कॉर्नर’ सेक्शन के तहत, beneficiary को ‘Beneficiary status’ लिंक पर click करना होगा।
  • इसके बाद, खुले गए नए पेज पर लाभार्थी किसान को Aadhar number, Account Number, और Mobile Number जैसी जरूरी जानकारियां दर्ज करनी होंगी और फिर ‘Get data ‘ बटन पर click करना होगा।
  • इसके बाद computer screen पर PM Kisan Beneficiary status से संबंधी जानकारी दिखाई देगी।

पीएम किसान 11वीं किस्त स्थिति 2022 की जांच करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया

  • सबसे पहले किसान को PM Kisan की official website जो इस प्रकार है Pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  • अब, Home page पर, ‘फार्मर कॉर्नर’ सेक्शन के तहत, beneficiary को ‘Beneficiary status 2022‘ लिंक पर click करना होगा।
  • इसके बाद, खुले गए नए पेज पर लाभार्थी किसान Aadhar number, Account Number, और Mobile Number जैसी जरूरी जानकारियां दर्ज करके 11 वीं किस्त की स्थिति / Beneficiary status को check कर सकता है।
  • फिर ‘Get data ‘ बटन पर click करना होगा।
  • इसके बाद computer screen पर PM Kisan 11वीं किस्त 2022 का status दिखाई देगा।

Leave a Comment

close button